ट्रेंडिंग न्यूज़

Hindi News देशनए संसद भवन में होगा संसद का शीतकालीन सत्र, आत्मनिर्भर भारत की दिखेगी तस्वीर: लोकसभा अध्यक्ष ओम बिरला

नए संसद भवन में होगा संसद का शीतकालीन सत्र, आत्मनिर्भर भारत की दिखेगी तस्वीर: लोकसभा अध्यक्ष ओम बिरला

बिरला ने कहा, "हमारा प्रयास संसद के नए भवन में शीतकालीन सत्र शुरू करने का है और नए भवन में आत्मनिर्भर भारत की तस्वीर साफ दिखाई देगी। तकनीक और सुरक्षा की दृष्टि से यह नया भवन काफी आगे है।"

नए संसद भवन में होगा संसद का शीतकालीन सत्र, आत्मनिर्भर भारत की दिखेगी तस्वीर: लोकसभा अध्यक्ष ओम बिरला
Niteesh Kumarलाइव हिन्दुस्तान,नई दिल्लीSun, 19 Jun 2022 01:39 PM
ऐप पर पढ़ें

लोकसभा अध्यक्ष ओम बिरला ने कहा कि संसद का शीतकालीन सत्र नए संसद भवन में होगा। बिरला ने कहा, "हमारा प्रयास संसद के नए भवन में शीतकालीन सत्र शुरू करने का है और नए भवन में आत्मनिर्भर भारत की तस्वीर साफ दिखाई देगी। तकनीकी और सुरक्षा की दृष्टि से यह नया भवन पुराने संसद भवन से काफी आगे है। लेकिन संसद का पुराना भवन भी इसका हिस्सा रहेगा।"

इंटरव्यू में ओम बिरला ने कहा कि सदन की प्रोडक्टिविटी काफी बढ़ गई है। उन्होंने कहा कि सभी के सहयोग से सदन की प्रोडक्टिविटी इतनी अधिक रही है कि अब सदन देर रात तक चलता है। बिड़ला ने कहा कि सभी दलों को अपने-अपने नेताओं से भी बात करनी चाहिए। उन्होंने कहा, "मैं भी समय-समय पर पार्टी नेताओं से बात करता हूं और उनसे कहता हूं कि सदन सुचारू रूप से चले और अनुशासन व मर्यादा बनाए रखी जाए।"

'सांसदों के लिए घर पर भेज रहे किताबें' 
बिरला ने कहा कि लोकसभा सचिवालय सांसदों के लिए सूचीबद्ध विधेयकों पर विशेषज्ञों की ओर से ब्रीफिंग सत्र आयोजित कर रहा है। सांसदों को शोध परक जानकारी भी दी जाती है। उन्होंने कहा कि पुस्तकालय को और बेहतर बनाने के लिए कई प्रयास किए गए हैं और अब सांसदों के लिए घर पर किताबों की आपूर्ति भी शुरू कर दी गई है।

मई में दिल्ली प्रदेश कांग्रेस कमेटी ने प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी से देश के सांप्रदायिक सद्भाव को लेकर 'संदेश' भेजने के लिए पूर्व राष्ट्रपति एपीजे अब्दुल कलाम के नाम पर नए संसद भवन का नाम रखने की अपील की थी। केंद्रीय शहरी विकास मंत्री हरदीप सिंह पुरी के मुताबिक, नए संसद भवन का निर्माण इस साल अक्टूबर तक पूरा कर लिया जाएगा।

हिन्दुस्तान का वॉट्सऐप चैनल फॉलो करें