ट्रेंडिंग न्यूज़

Hindi News देशआज हुए लोकसभा चुनाव तो कहां क्लीन स्वीप करेगी बीजेपी? दिल्ली-पंजाब में क्या है AAP का हाल

आज हुए लोकसभा चुनाव तो कहां क्लीन स्वीप करेगी बीजेपी? दिल्ली-पंजाब में क्या है AAP का हाल

लोकसभा चुनाव 2024 को लेकर सियासी सरगर्मियां तेज होते ही पार्टियों ने कमर कस ली है। ऐसे में दिल्ली, हरियाणा और पंजाब के लोग किसे चुनना पसंद करेंगे? इसे लेकर एक सर्वे किया गया है।

आज हुए लोकसभा चुनाव तो कहां क्लीन स्वीप करेगी बीजेपी? दिल्ली-पंजाब में क्या है AAP का हाल
Himanshu Tiwariलाइव हिन्दुस्तान,नई दिल्लीFri, 06 Oct 2023 11:03 PM
ऐप पर पढ़ें

अगले साल देश में लोकसभा चुनाव होने हैं। ऐसे में सियासी पार्टियां पूरी तरह से चुनावी मूड में हैं। बीजेपी-एनडीए गठबंधन की राह को मुश्किल बनाने के लिए विपक्षी गुटों ने मिलकर INDIA एलाइंस बनाया है। ऐसे में देश के लोगों का मिजाज किस पार्टी की तरफ है, इसे लेकर एक सर्वे किया गया है। अगर आज लोकसभा चुनाव होते हैं तो किस पार्टी को देश की जनता चुनेगी इस बारे में जानने के लिए इंडिया टीवी और सीएनएक्स प्रोजेक्ट की तरफ से एक सर्वे किया गया है। सर्वे में हरियाणा, दिल्ली और पंजाब के वोटरों की भी नज्ब टटोली गई हैं। जिसमें सामने आ रहा है कि दिल्ली और हरियाणा में बीजेपी बढ़त हासिल करती नजर आ रही है। दिल्ली की लोकसभा सीटों में कांग्रेस और आम आदमी पार्टी के खाते में एक भी सीट जाती नहीं दिख रही है।

दिल्ली में बीजेपी करेगी क्लीन स्वीप

सर्वे के मुताबिक, बीजेपी को राष्ट्रीय राजधानी दिल्ली में सभी 7 लोकसभा सीटें फिर से जीत दर्ज करेगी। वहीं लोकसभा चुनाव में अरविंद केजरीवाल की अगुवाई वाली आम आदमी पार्टी एक भी सीट हासिल नहीं कर पाएगी। यदि आज लोकसभा चुनाव हुए बीजेपी को दिल्ली में 52 फीसदी वोट मिलने की उम्मीद है, जबकि आप और कांग्रेस को क्रमश: 25 फीसदी और 17 फीसदी वोट मिलने की संभावना है।

पंजाब में आप-कांग्रेस को मिलेगी ज्यादा सीटें 

वहीं पंजाब की बात करें तो लोकसभा चुनाव 2024 में पंजाब में आम आदमी पार्टी को 6 सीटें मिलने की उम्मीद है और कांग्रेस को 5 सीट मिलने की संभावना है, जबकि बीजेपी और सुखबीर सिंह बादल के नेतृत्व वाली शिरोमणि अकाली दल को एक-एक सीट मिलने की संभावना है। 

हरियाणा में बीजेपी को बढ़त

सर्वे के मुताबिक, अगर आज लोकसभा चुनाव होते हैं तो हरियाणा में बीजेपी को 8 लोकसभा सीटें मिलेंगी और कांग्रेस को 2 सीटें मिलने की संभावना है। हरियाणा में बीजेपी को 50 फीसदी वोट मिलने का अनुमान है जबकि कांग्रेस को 35 फीसदी वोट मिलने की संभावना है। सर्वे के मुताबिक, हिमाचल प्रदेश में बीजेपी को 3 लोकसभा सीटें मिलने का अनुमान है, जबकि कांग्रेस पार्टी को 1 सीट मिलने की संभावना है।

मध्य प्रदेश में 25 सीटें जीत सकती है बीजेपी

मध्य प्रदेश में बीजेपी को 48 फीसदी वोट शेयर मिलने का अनुमान है। जबकि इंडिया गुट की सहयोगी पार्टी कांग्रेस को 41 फीसदी वोट मिल सकते हैं। सर्वे में बताया गया है कि बीजेपी मध्य प्रदेश में 25 लोकसभा सीटें जीत सकती है जबकि कांग्रेस 4 सीटें अपने नाम कर सकती है। हालांकि, सर्वे में समाजवादी पार्टी (सपा) के नाम किसी तरह का वोट शेयर और सीट का उल्लेख नहीं है। 

हिन्दुस्तान का वॉट्सऐप चैनल फॉलो करें