DA Image

अगली स्टोरी

class="fa fa-bell">ब्रेकिंग:

4 एग्जिट पोल में मोदी के नेतृत्व वाले NDA को स्पष्ट बहुमत, कांग्रेसनीत UPA का भी आंकड़ा सुधरा पर NDA से पीछे

exit poll 2019

Exit Poll 2019 LIVE Updates: लोकसभा चुनाव के सातवें और अंतिम चरण के मतदान आठ राज्यों की 59 सीटों पर रविवार शाम छह बजे समाप्त हो गए। इसके साथ ही लोकसभा चुनाव के सभी फेज पर वोटिंग पूरी तरह से खत्म हो गई है। हालांकि, जो मतदाता लाइन में खड़े हो गए हैं, वे अपने मत डाल सकेंगे। वहीं, अब लोकसभा चुनाव के नतीजों का ऐलान 23 मई को होगा। 

अब लोकसभा चुनाव के सभी चरण खत्म होने के बाद सबकी नजरें एग्जिट पोल पर टिक गई हैं। विभिन्न टीवी न्यूज चैनल्स और पोल एजेंसियां एग्जिट पोल (Exit Polls 2019) के आंकड़े जारी कर रहे हैं। एग्जिट पोल विभिन्न न्यूज चैनल्स और एजेंसियों द्वारा कराए जाते हैं। इनमें जो एग्जिट पोल प्रमुख हैं, उनके नाम इंडिया टुडे-एक्सिस एग्जिट पोल (India Today- Axis Exit Poll), एबीपी न्यूज एग्जिट पोल (ABP News Exit Poll), न्यूज 18-आईपीएसओएस एग्जिट पोल (News 18 Exit Poll), टुडेज चाणक्य एग्जिट पोल (Today's Chanakya Exit Poll), सी-वोटर एग्जिट पोल (C Voter Exit Poll)। इसके अलावा टाइम्स नाऊ-ओआरजी एग्जिट पोल (Times Now-ORG Exit Poll), रिपब्लिक टीवी एग्जिट पोल (republic tv exit poll) आदि की घोषणा हो रही है

पढ़ें Lok Sabha Elections 2019 Exit Polls LIVE Updates:

7:05 PM- कर्नाटक में बीजेपी 21-25 जीत सकती हैं सीटें, कांग्रेस तीन से छह सीटों का अनुमान: इंडिया टुडे माय एक्सिस इंडिया एग्जिट पोल 

6:55 PM- गुजरात में बीजेपी को 25-26 सीटों का अनुमान, कांग्रेस को मिल सकती है जीरो से एक सीट: इंडिया टुडे-एक्सिस एग्जिट पोल

6:53 PM- एग्जिट पोल में इंडिया टुडे- AXIS ने दिए BJP को गोवा में 2 सीटें, कांग्रेस को 0 सीट का अनुमान

6:50 PM: टाइम्स नाऊ के अनुसार, एनडीए को 306 सीटों का अनुमान, यूपीए को मिल सकती हैं 132 सीटें

6:48 PM- इंडिया टुडे-AXIS के अनुसार, महाराष्ट्र में NDA को 38-42 सीटों का अनुमान

6:45 PM- इंडिया टुडे के अनुसार, छत्तीसगढ़ में बीजेपी को सात से आठ सीटों का अनुमान, कांग्रेस को तीन से चार सीटों का अनुमान।

6:45 PM- - आजतक के अनुसार, राजस्थान में 23-25 सीटों पर बीजेपी की जीत का अनुमान, कांग्रेस को मिल सकती हैं 0-2 सीटें।

6:40 PM- रिपब्लिक और जन की बात के एग्जिट पोल के अनुसार, एनडीए को मिल सकती हैं 287 सीटें, यूपीए को 128 सीटों का अनुमान।

6:35 PM- आज तक के अनुसार, MP में BJP को मिल सकती हैं 26-28 सीटें, कांग्रेस को एक से 3 सीटों का अनुमान

6:30 PM- Gujarat Exit Poll 2019 LIVE UPDATES: क्या गुजरात में फिर 2014 के नतीजे दोहराएगी बीजेपी

6:28 PM- 2019 West Bengal Exit Poll: बीजेपी-टीएमसी में कड़ी टक्कर, थोड़ी देर में EXIT POLL

6:27 PM- थोड़ी देर में जानें हिमाचल प्रदेश से किस पार्टी को मिल सकती है कितनी सीटें

6:25 PM- क्या महाराष्ट्र में शिवसेना-भाजपा का साथ NDA को फिर पहुंचाएगा फायदा? कुछ ही देर में आएंगे एग्जिट पोल

6:20 PM- शाम साढ़े छह बजे के बाद यूपी की सभी 80 एग्जिट पोल देखने के लिए यहां करें क्लिक

6:00 PM- लोकसभा चुनाव के सातवें चरण की 59 सीटों पर मतदान शाम छह बजते ही समाप्त हो गया है। हालांकि, जो लाइन में खड़े हैं, वे वोट डाल सकेंगे। वहीं, एग्जिट पोल के आंकड़े शाम साढ़े छह बजे से जारी होंगे।

5:30 PM- लोकसभा चुनाव के सातवें चरण की बात करें तो झारखंड के तीन लोकसभा सीटों पर अपराह्न तीन बजे तक लगभग 64.81 प्रतिशत मतदान हो चुका है जिसमें राजमहल सीट पर 64.68 प्रतिशत, दुमका में 66.79 तथा गोड्डा में 63.30 प्रतिशत मतदान रिकार्ड किया गया है। 

5:00 PM- लोकसभा चुनाव के सातवें चरण का मतदान शाम को समाप्त होगा। इसके बाद एग्जिट पोल के नतीजे देखे जा सकेंगे।

4:45 PM: लोकसभा चुनाव के अंतिम चरण में पंजाब की सभी 13 सीटों, उत्तर प्रदेश की 13, पश्चिम बंगाल की नौ, बिहार और मध्य प्रदेश की आठ-आठ, हिमाचल प्रदेश की चार, झारखंड की तीन तथा चंडीगढ़ की एक सीट पर वोट डाले जा रहे हैं। इस चरण में 10.1 करोड़ से ज्यादा मतदाता अपने मताधिकार का इस्तेमाल कर रहे हैं। चुनाव आयोग ने 1.12 लाख से ज्यादा मतदान केंद्र बनाए हैं और मतदान सुचारू रूप के कराने के लिए सुरक्षा बलों की तैनाती की गई है।

4:30 PM- शेयर बाजारों की दिशा इस सप्ताह एग्जिट पोल और 23 मई को आम चुनावों के नतीजों से तय होगी। इसके अलावा कुछ महत्वपूर्ण कंपनियों के वित्तीय नतीजों का भी बाजार पर असर पड़ सकता है। विश्लेषकों का कहना है कि चुनाव संबंधी घटनाक्रमों से बाजार में उतार-चढ़ाव रह सकता है। भाषा के अनुसार, एग्जिट पोल के परिणाम 19 मई को आखिरी चरण का मतदान संपन्न होने के साथ आने लगेगा। विशेषज्ञों का मानना है कि अंतिम चुनाव नतीजों तक शेयर बाजार का रुख असमंजस वाला रह सकता है। 

(डिसक्लेमर: एग्जिट पोल के नतीजे गलत भी हो सकते हैं।)

  • Hindi Newsसे जुडी अन्य ख़बरों की जानकारी के लिए हमें पर ज्वाइन करें और पर फॉलो करें
  • Web Title:Lok Sabha Elections Exit Polls 2019 Live Updates to be declared today