ट्रेंडिंग न्यूज़

अगला लेख

अगली खबर पढ़ने के लिए यहाँ टैप करें

Hindi News देशLoksabha Election: चौथे चरण में 62 फीसदी से अधिक मतदान, सबसे ज्यादा कहां पड़े वोट

Loksabha Election: चौथे चरण में 62 फीसदी से अधिक मतदान, सबसे ज्यादा कहां पड़े वोट

आंध्र प्रदेश व पश्चिम बंगाल में हिंसा की घटनाओं और उत्तर प्रदेश के कुछ गांवों में चुनावों के बहिष्कार की खबरों के बीच आज वोटिंग हुई। निर्वाचन आयोग के मुताबिक, शाम 5 बजे तक 62.31 फीसदी मतदान दर्ज हुआ।

Loksabha Election: चौथे चरण में 62 फीसदी से अधिक मतदान, सबसे ज्यादा कहां पड़े वोट
Niteesh Kumarएजेंसी,नई दिल्लीMon, 13 May 2024 09:02 PM
ऐप पर पढ़ें

लोकसभा चुनाव के चौथे चरण में सोमवार को 10 राज्यों और केंद्रशासित प्रदेश में 96 सीटों पर आज मतदान हुआ। यहां रात 8 बजे तक के आंकड़ों के अनुसार मतदान 62.90 प्रतिशत रहा। चुनाव आयोग की ओर से जारी आंकड़ों के अनुसार, पश्चिम बंगाल में सर्वाधिक 76.02 प्रतिशत वोट डाले गए। जम्मू-कश्मीर में श्रीनगर सीट पर 36.74 प्रतिशत मतदान हुआ था जो पिछले कुछ दशकों का सर्वश्रेष्ठ मत प्रतिशत है। महाराष्ट्र में मतदान 52.75 प्रतिशत और उत्तर प्रदेश में 57.91 प्रतिशत और बिहार में 55.92 प्रतिशत वोट डाले गये।

आंध्र प्रदेश व पश्चिम बंगाल में हिंसा की घटनाओं और उत्तर प्रदेश के कुछ गांवों में चुनावों के बहिष्कार की खबरों के बीच आज वोटिंग हुई। निर्वाचन आयोग के मुताबिक, शाम 5 बजे तक 62.31 फीसदी मतदान दर्ज किया गया था। आंध्र प्रदेश में 68.04 फीसदी, बिहार में 54.14 फीसदी, झारखंड में 63.14 फीसदी, मध्य प्रदेश में 68.01 फीसदी, महाराष्ट्र में 52.49 फीसदी, ओडिशा में 62.96 फीसदी, तेलंगाना में 61.16 फीसदी और उत्तर प्रदेश में 56.35 फीसदी मतदाताओं ने वोट डाला।

भाजपा उम्मीदवार के माधवी लता के खिलाफ केस दर्ज
एक वीडियो क्लिप सामने आने के बाद चुनाव अधिकारियों ने तेलंगाना की हैदराबाद लोकसभा सीट से भाजपा उम्मीदवार के माधवी लता के खिलाफ मामला दर्ज किया। वीडियो में वह बुर्का पहने महिला मतदाताओं से कथित तौर पर चेहरा दिखाने के लिए कह रही थीं। आंध्र प्रदेश में तेलुगु देशम पार्टी और वाईएसआरसीपी ने खासकर पलनाडु, कडप्पा और अन्नामय्या जिलों में एक-दूसरे पर हिंसा के आरोप लगाए। वाईएसआरसीपी ने चुनाव आयोग को पत्र लिखकर प्रतिद्वंद्वी तेदेपा पर वेमुरु, दारसी, इच्छापुरम, कुप्पम, माचेरला, मार्कापुरम, पालकोंडा और पेदाकुरापौडु समेत कई विधानसभा क्षेत्रों में चुनाव आचार संहिता के उल्लंघन का आरोप लगाया।

बंगाल में हिंसा की छिटपुट घटनाओं के बीच मतदान
पश्चिम बंगाल के 8 संसदीय क्षेत्रों में लोकसभा चुनाव के चौथे चरण में हिंसा की छिटपुट घटनाओं के कारण बीरभूम और बर्धमान-दुर्गापुर लोकसभा सीट के अंतर्गत विभिन्न क्षेत्रों में टीएमसी और भाजपा कार्यकर्ताओं के बीच झड़प हो गई। निर्वाचन आयोग ने कहा कि उसे अब तक विभिन्न राजनीतिक दलों से 1,088 शिकायतें प्राप्त हुईं हैं, जिनमें ईवीएम में खराबी और कार्यकर्ताओं को बूथ में प्रवेश करने से रोकने का आरोप लगाया गया है। बर्धमान-दुर्गापुर से भाजपा उम्मीदवार दिलीप घोष के काफिले पर दो जगहों पर पत्थर फेंके गए। सूत्रों ने दावा किया कि टीएमसी कार्यकर्ताओं ने घोष के साथ अभद्रता भी की। बीरभूम लोकसभा सीट के अंतर्गत नानूर में, भाजपा के पोलिंग एजेंटों को कथित तौर पर बूथ में प्रवेश करने से रोके जाने के बाद भाजपा कार्यकर्ता टीएमसी कार्यकर्ताओं से भिड़ गए।