ट्रेंडिंग न्यूज़

Hindi News देशLok Sabha Elections 2019 Survey: NDA को मिल सकती हैं इतनी सीटें, UPA को भी फायदा

Lok Sabha Elections 2019 Survey: NDA को मिल सकती हैं इतनी सीटें, UPA को भी फायदा

लोकसभा चुनाव (Lok Sabha Elections 2019) की तारीखों के एलान के साथ ही तमाम पार्टियां अपनी-अपनी जीत के दावे कर रही हैं। लेकिन एक सर्वेक्षण (Survey) के नतीजों में कहा गया है कि बीते आम चुनाव में पूर्ण...

Lok Sabha Elections 2019 Survey: NDA को मिल सकती हैं इतनी सीटें, UPA को भी फायदा
नई दिल्ली, एजेंसियांMon, 11 Mar 2019 05:03 PM
ऐप पर पढ़ें

लोकसभा चुनाव (Lok Sabha Elections 2019) की तारीखों के एलान के साथ ही तमाम पार्टियां अपनी-अपनी जीत के दावे कर रही हैं। लेकिन एक सर्वेक्षण (Survey) के नतीजों में कहा गया है कि बीते आम चुनाव में पूर्ण बहुमत हासिल करने वाला एनडीए इस बार बहुमत से कुछ पीछे रह सकता है। कांग्रेस की अगुआई वाले यूपीए के भी बेहतर प्रदर्शन करने के बावजूद सत्ता तक पहुंचने के आसार नहीं है। जबकि क्षेत्रीय पार्टियां काफी तादाद में सीट जीत सकती हैं जिससे अगली सरकार के गठन में उनकी भूमिका अहम होगी। 

ये भी पढ़ें: Loksabha elections 2019: पीएम मोदी बनाम विपक्ष नजर आ रहा यह चुनाव

यह सर्वेक्षण एबीपी न्यूज-सी वोटर ने किया है। इसके मुताबिक, 543 लोकसभा सीट के लिए होने वाले चुनाव में भाजपा की अगुआई वाले एनडीए को 264 सीट मिलती नजर आ रही है। जबकि यूपीए 141 सीट पर जीत हासिल कर सकती है। अन्य पार्टियों को 138 सीट मिलने की संभावना है।

ये भी पढ़ें: Lok Sabha Chunav 2019:  भाजपा की साख दांव पर, सपा-बसपा का लिटमस टेस्ट 

सर्वेक्षण के नतीजों से जाहिर है कि आसन्न आम चुनाव में कोई भी एक पार्टी या गठबंधन बहुमत के जादुई आंकड़े 272 तक पहुंचता नजर नहीं आ रहा है। इसके अनुसार, एनडीए को जो 264 सीट मिलती नजर आ रही है उसमें अकेले भाजपा को 220 सीट मिलने का अनुमान है। इसी प्रकार यूपीए को मिलती दिख रही 138 सीट में से अकेले कांग्रेस को 86 सीट मिलने की संभावना है। सर्वेक्षण के अनुसार, एनडीए को 41 फीसदी, यूपीए को 31 फीसदी और अन्य को 28 फीसदी वोट मिलने की संभावना है। 

हिन्दुस्तान का वॉट्सऐप चैनल फॉलो करें