ट्रेंडिंग न्यूज़

Hindi News देशकेरल: लोकसभा चुनाव के लिए माकपा ने 16 उम्मीदवार का किया ऐलान

केरल: लोकसभा चुनाव के लिए माकपा ने 16 उम्मीदवार का किया ऐलान

मार्क्सवादी कम्युनिस्ट पार्टी (माकपा) नीत वाम लोकतांत्रिक मोर्चा (एलडीएफ) ने आगामी लोकसभा चुनाव के लिए शनिवार को 16 उम्मीदवारों की सूची घोषित कर दी। पार्टी की गठबंधन सहयोगी भारतीय कम्युनिस्ट पार्टी...

केरल: लोकसभा चुनाव के लिए माकपा ने 16 उम्मीदवार का किया ऐलान
एजेंसी,तिरुवनंतपुरमSat, 09 Mar 2019 06:11 PM
ऐप पर पढ़ें

मार्क्सवादी कम्युनिस्ट पार्टी (माकपा) नीत वाम लोकतांत्रिक मोर्चा (एलडीएफ) ने आगामी लोकसभा चुनाव के लिए शनिवार को 16 उम्मीदवारों की सूची घोषित कर दी। पार्टी की गठबंधन सहयोगी भारतीय कम्युनिस्ट पार्टी (भाकपा) ने इससे पहले चार उम्मीदवारों की घोषणा की थी। इसके साथ ही दोनों वाम दलों ने केरल की सभी 20 सीटों के लिए उम्मीदवार घोषित कर दिए हैं। एलडीएफ के अन्य आठ सहयोगियों को कोई सीट नहीं मिली है।

माकपा के राज्य सचिव कोडियेरी बालकृष्णन ने यहां पार्टी मुख्यालय में मीडिया को बताया कि माकपा ने 14 उम्मीदवारों को अपने चुनाव चिन्ह पर, जबकि दो को एलडीएफ समर्थित निर्दलीय के रूप में उतारने का फैसला किया है।

बालाकृष्णन ने कहा, “2014 में एलडीएफ ने केरल में 18 सीटें जीती थीं और वाम मोर्चा संप्रग सरकार की रीढ़ रहा था। इस बार हमारा आत्मविश्वास ऊंचा है।” 2014 चुनाव में हालांकि एलडीएफ को आठ सीटें मिली थीं, जिसमें से माकपा को पांच, एलडीएफ समर्थित निर्दलीयों को दो और भाकपा को एक सीट मिली थी।

लोकसभा चुनाव 2019: RJD उम्मीदवारों और महागठबंधन पर लालू प्रसाद लेंगे आखिरी फैसला

कासरगोड संसदीय क्षेत्र से हैट्रिक पूरी करने वाले पी. करुणाकरण को इस बार टिकट नहीं दिया गया है। उनकी जगह पूर्व पार्टी विधायक के.पी. सतीश चंद्रन को टिकट दिया गया है। अन्य उम्मीदवारों में मौजूदा सदस्य पी.के. श्रीमती (कन्नूर), एम.बी. राजेश (पलक्कड़), पी.के. बीजू (अलाथुर) और ए. संपत (अत्तिनगल) शामिल हैं।

छह मौजूदा विधायकों को आगामी चुनाव में उतारा गया है। ए. प्रदीप कुमार (कोझीकोड), ए.एम. आरिफ (अलप्पुझा) और वामपंथी निर्दलीय विधायक वीणा जॉर्ज (पथनामथित्ता) माकपा की टिकट पर चुनाव लड़ रहे हैं। वहीं सी. दिवाकरन (तिरुवनंतपुरम) और चित्तयम गोपाकुमार (मवेलीकारा) भाकपा के टिकट पर चुनाव लड़ रहे हैं। जबकि वाम निर्दलीय विधायक पी.वी. अनवर, पोन्नानी लोकसभा सीट से चुनाव लड़ेंगे।

हम सपा-बसपा के लिए यूपी में दो-तीन सीटें छोड़ देंगे: ज्योतिरादित्य सिंधिया

मौजूदा लोकसभा सदस्य जॉयसे जॉर्ज (इडुक्की) 2०14 की तरह एलएडीएफ के निर्दलीय उम्मीदवार के रूप में चुनाव लड़ेंगे। सूची में सबसे ज्यादा चौंकाने वाला नाम पार्टी के दिग्गज नेता पी. जयराजन का है, जो कोझिकोड जिले की बड़ागरा सीट से चुनाव लड़ेंगे। जयराजन पूर्व विधायक हैं और वह हत्या के दो मामलों में जेल भी जा चुके हैं।

कर्नाटक में राहुल का पीएम पर हमला, बोले-हम दो हिन्दुस्तान नहीं बनने देंगे

पूर्व विधायक वी.एन. वासवान को कोट्टायम सीट से उम्मीदवार बनाया गया है, जबकि दो पूर्व राज्यसभा सदस्यों पी. राजीव (एनार्कुलम) और के.एन. बालगोपाल (कोल्लम) भी चुनाव मैदान में हैं। ऑल इंडिया स्टूडेंट्स फेडरेशन ऑफ इंडिया के अध्यक्ष वी.पी. सानू मलप्पुरम से चुनाव लड़ रहे हैं। भाकपा के दो अन्य उम्मीदवारों में राजाजी मैथ्यू थॉमस त्रिशूर से और पी.पी. सुनीर वायनाड सीट से उम्मीदवार बनाए गए हैं। थॉमस ने त्रिशूर से मौजूदा लोकसभा सदस्य सी.एन. जयदेवन की जगह ली है।

हिन्दुस्तान का वॉट्सऐप चैनल फॉलो करें