Lok Sabha Elections 2019 Conjoined sisters Saba Farah cast their votes as separate for the first time in Patna - सिर से जुड़ी बहनों ने पहली बार डाला अलग-अलग वोट, सलमान खान को बांध चुकी हैं राखी DA Image

अगली स्टोरी

class="fa fa-bell">ब्रेकिंग:

सिर से जुड़ी बहनों ने पहली बार डाला अलग-अलग वोट, सलमान खान को बांध चुकी हैं राखी

लोकसभा चुनाव के अंतिम चरण में रविवार को राजधानी पटना निवासी एवं जन्म से सिर से आपस में जुड़ी दो बहनों सबा और फराह ने भी अपने मताधिकार का इस्तेमाल किया। इस चुनाव में सबा और फराह ने अलग-अलग वोट डाले। पटना के जिलाधिकारी कुमार रवि ने कहा, “जुड़वा को उनकी शारीरिक स्थिति के चलते उनकी अलग-अलग पहचान से वंचित नहीं किया जा सकता। उनका दिमाग अलग अलग है, अलग-अलग विचार और पसंद हैं। यही कारण है कि उन्हें अलग-अलग मत देने का अधिकार है। चुनाव आयोग ने दोनों को अलग-अलग मतदाता पहचान-पत्र जारी किए हैं।”

वर्ष 2०15 के विधानसभा चुनाव में दोनों के नाम एक ही मतदाता पहचान-पत्र पर थे और इसलिए उनका एक ही वोट माना गया था। सबा और फराह आपस में जुड़ी जुड़वा हैं, जो पटना के समनपुरा क्षेत्र में रहती हैं। दोनों ने दीघा विधानसभा के समनपुरा के उदूर् प्राथमिक विद्यालय मतदान केंद्र पर वोट डाला। दोनों बहनें वोट डालकर काफी खुश दिखीं। 

दीघा विधानसभा क्षेत्र की रहने वाली सबा और फराह को लेकर चुनाव आयोग ने ट्वीट भी किया।  चुनाव आयोग ने अपने अधिकारिक ट्विटर हैंडल से हैशटैग हैशटैग चुनावकीकहानियां पर लिखा, “यह सच्ची कहानी है पटना के दीघा विधानसभा क्षेत्र की जुड़वा बहनों सबा और फराह की, जिनके सिर जन्म से ही जुड़े हैं। आइए जानते हैं किस तरह उन्होंने अपने मतदान का फर्ज निभाया।”

पटना की रहने वाली सबा और फराह जन्म से ही सिर से एक-दूसरे से जुड़ी हुई हैं। दोनों का शरीर तो अलग है, लेकिन सिर से वे एक-दूसरे से जुड़ी हुई हैं। दोनों के ऑपरेशन को लेकर बहुत प्रयास हुआ, लेकिन चिकित्सकों ने इसे जटिलतम बताया, और एक की जान जाने की आशंका जताई। इसके बाद सवोर्च्च न्यायालय ने भी इन दोनों को अलग करने के लिए कराए जाने वाले ऑपरेशन से मना कर दिया था। बाद में सवोर्च्च न्यायालय ने राज्य सरकार को दोनों बहनों को पांच हजार रुपये महीना देने का निदेर्श दिया था। उल्लेखनीय है कि अभिनेता सलमान खान ने इन दोनों बहनों से राखी भी बंधवाई थी। 
 

  • Hindi Newsसे जुडी अन्य ख़बरों की जानकारी के लिए हमें पर ज्वाइन करें और पर फॉलो करें
  • Web Title:Lok Sabha Elections 2019 Conjoined sisters Saba Farah cast their votes as separate for the first time in Patna