ट्रेंडिंग न्यूज़

Hindi News देशलोकसभा चुनाव 2019: सोशल मीडिया पर प्रचार के खर्च में भाजपा सबसे आगे

लोकसभा चुनाव 2019: सोशल मीडिया पर प्रचार के खर्च में भाजपा सबसे आगे

लोकसभा चुनाव के तीन चरणों में प्रचार के लिए भाजपा का सोशल मीडिया का बजट सबसे ज्यादा रहा। पार्टी के आधिकारिक पेज पर चुनाव से जुड़े विज्ञापनों पर खर्च में दूसरे दलों के मुकाबले ज्यादा बढ़ोतरी हुई है।...

लोकसभा चुनाव 2019: सोशल मीडिया पर प्रचार के खर्च में भाजपा सबसे आगे
सौरभ शुक्ल,नई दिल्लीWed, 24 Apr 2019 01:44 AM
ऐप पर पढ़ें

लोकसभा चुनाव के तीन चरणों में प्रचार के लिए भाजपा का सोशल मीडिया का बजट सबसे ज्यादा रहा। पार्टी के आधिकारिक पेज पर चुनाव से जुड़े विज्ञापनों पर खर्च में दूसरे दलों के मुकाबले ज्यादा बढ़ोतरी हुई है। जबकि, इस मामले में कांग्रेस के बजट में कम वृद्धि देखने को मिली।  
फेसबुक की तरफ से जारी आधिकारिक आंकड़ों के मुताबिक, तीसरे चरण तक चुनाव प्रचार के मकसद से भाजपा ने कुल 1.32 करोड़ रुपये के 1,732 विज्ञापन जारी किए हैं। जबकि दूसरे चरण तक भाजपा ने कुल 87.47 लाख रुपये खर्च कर 1,129 विज्ञापन दिए थे। तीसरे चरण में सबसे ज्यादा 117 सीटों पर मतदान हुआ है। अगर भाजपा और उसके समर्थित पेजों को जोड़ दिया जाए तो विज्ञापन पर कुल खर्च 5.84 करोड़ रुपये पहुंच जाता है।

भाजपा के मुकाबले कांग्रेस इस पर कम खर्च कर रही है। पिछले दो चरणों के आंकड़ों के मुताबिक, कांग्रेस ने फेसबुक पर 44.07 लाख रुपये के 1,205 विज्ञापनों दिए थे। तीसरे चरण तक यह आंकाड़ा 55 लाख रहा, जिसके तहत कुल 2,202 विज्ञापन जारी किए गए। इनके अलावा फेसबुक के टॉप टेन विज्ञापनदाताओं की सूची में बीजू जनता दल के नेता नवीन पटनायक भी हैं। पटनायक के प्रचार के लिए फेसबुक पर विज्ञापनों में अभी तक 44 लाख रुपये खर्च किए गए हैं। 

फेसबुक ज्यादा कारगर

विशेषज्ञों का कहना है ट्विटर और इंस्टाग्राम के मुकाबले फेसबुक लोगों का नजरिया बनाने में ज्यादा कारगर है। यही वजह है कि राजनीतिक दल भी अपनी बातों को लोगों के बीच पहुंचाने के लिए फेसबुक को ही ज्यादा तवज्जो दे रहे हैं। 

कुल 17 करोड़ के विज्ञापन मिले

फेसबुक को इस साल फरवरी से अब तक कुल 17.16 करोड़ रुपये के 84,368 विज्ञापन मिले हैं। इनमें से करीब 6 करोड़ रुपये के विज्ञापन सिर्फ भाजपा और उनके समर्थित पेजों के जरिए ही मिले हैं। 

खर्च और बढ़ेगा 

जानकारों का मानना है कि तीसरे चरण के चुनाव तक लोकसभा की कुल सीटों में से आधे से ज्यादा पर मतदान संपन्न हो चुका है। ऐसे में बची हुई सीटों पर प्रचार के लिए राजनीतिक दलों के सोशल मीडिया कैंपेन में और तेजी आएगी। यानी फेसबुक और ट्विटर जैसे प्लेटफॉर्म पर दिए जाने विज्ञापनों की राशि बढ़ाई जानी तय है। 

BJP की 26वीं लिस्ट, गुरदासपुर से सनी देओल, चंडीगढ़ से किरण खेर पर दांव

प्रधानमंत्री से अक्षय ने पूछा- मां के साथ रहने का मन नहीं करता?

हिन्दुस्तान का वॉट्सऐप चैनल फॉलो करें