DA Image

अगली स्टोरी

class="fa fa-bell">ब्रेकिंग:

मिशन 2019: आईटी के इस्तेमाल से रैलियों में आई भीड़ का विश्लेषण

प्रतीकात्मक तस्वीर

लोकसभा चुनावों से ठीक पहले महारैलियों का दौर चल रहा है। इन महारैलियों में जुटने वाली भीड़ से राजनीतिक दल उत्साहित तो रहते हैं, लेकिन वे इतने भर से आश्वस्त नहीं हैं। रैलियों में आने वाली भीड़ का सूचना प्रौद्यौगिकी तकनीक से विश्लेषण कराया जा रहा है। इस विश्लेषण से यह पता लग रहा है कि रैलियों में किस उम्र, लिंग और पृष्ठभूमि के लोग आ रहे हैं। इससे दलों को रणनीति बनाने में मदद मिल रही है। 

यूपी सरकार की सरपरस्ती में अवैध शराब का कारोबार : प्रियंका गांधी

माकपा के वरिष्ठ नेता मोहम्मद सलीम ने ‘हिन्दुस्तान’ को बताया कि हाल में कोलकाता में हुई उनकी विशाल रैली में भारी भीड़ जुटी है। वह कहते हैं कि इस रैली में किस प्रकार के लोग जुटे हैं, यह देखने के लिए हम उसका साफ्टेवयर विश्लेषण करा रहे हैं। इससे हमें लोगों के प्रोफाइल के बारे में जानने में मदद मिलेगी। किस उम्र के लोग ज्यादा है, यह भी पता चलेगा। इससे हमें पता लगेगा कि किस प्रकार के लोगों का समर्थन हमारे प्रति बढ़ रहा है। साथ ही किस प्रकार के लोगों को जोड़ने के लिए कार्य किए जाने की जरूरत है। 

विभिन्न कोणों से वीडियोग्राफी 
सूत्रों के अनुसार आजकल करीब-करीब सभी राजनीतिक दल अपनी रैलियों की वीडियोग्राफी करती हैं। ऐसी शर्त आमतौर पर प्रशासन की तरफ से भी होती है। लेकिन न भी हो तो पार्टियां खुद ही भीड़ की विभिन्न कोणों से वीडियोग्राफी कराती हैं। इस वीडियोग्राफी को बाद में सूक्ष्य विश्लेषण के लिए आईटी सेल को भेजा जाता है।

प्रियंका गांधी का यूपी दौरा: लखनऊ में आज राहुल-ज्योतिरादित्य के साथ रोड शो

लोगों के मूड का भी विश्लेषण
आईटी सेल वीडियो फुटेज को खंगाल कर कई साफ्टेवयरों का इस्तेमाल करके यह पता लगाने की कोशिश करते हैं कि लोगों का मूड कैसा है, क्या वह सिर्फ समय बिताने आए हैं या वास्तव में कार्यक्रम में दिलचस्पी ले रहे हैं। ऐसे भी साफ्टेवर हैं जो वीडियो में मौजूद चेहरों को देखकर उनकी उम्र तय करते हैं। यानी यह पता लगा लिया जाता है कि किस उम्र वर्ग का रैली में कितनी हिस्सेदारी हुई है। इसी प्रकार महिला-पुरुषों का प्रतिशत निकालना, शहरी, ग्रामीणों की पहचान करता, कुछ हद तक आरक्षित श्रेणियों के बारे में भी अंदाज वीडियो को खंगालने से लगाया जाता है।

  • Hindi Newsसे जुडी अन्य ख़बरों की जानकारी के लिए हमें पर ज्वाइन करें और पर फॉलो करें
  • Web Title:lok sabha elections 2019 Analyze people rallies using IT