ट्रेंडिंग न्यूज़

Hindi News देशLast Phase Voting: रविशंकर प्रसाद, ममता बनर्जी के भतीजे समेत कईयों ने अंतिम फेज में डाले वोट, 10 खास बातें

Last Phase Voting: रविशंकर प्रसाद, ममता बनर्जी के भतीजे समेत कईयों ने अंतिम फेज में डाले वोट, 10 खास बातें

लोकसभा चुनाव (Lok Sabha Elections 2019) के सातवें और आखिरी चरण (7th Phase Voting) में 59 सीटों (59 Seats) पर रविवार सुबह से मतदान जारी है। इस चरण में मतदाता उत्तर प्रदेश की वाराणसी सीट से चुनाव लड़...

Last Phase Voting: रविशंकर प्रसाद, ममता बनर्जी के भतीजे समेत कईयों ने अंतिम फेज में डाले वोट, 10 खास बातें
नई दिल्ली, लाइव हिन्दुस्तानSun, 19 May 2019 09:45 AM
ऐप पर पढ़ें

लोकसभा चुनाव (Lok Sabha Elections 2019) के सातवें और आखिरी चरण (7th Phase Voting) में 59 सीटों (59 Seats) पर रविवार सुबह से मतदान जारी है। इस चरण में मतदाता उत्तर प्रदेश की वाराणसी सीट से चुनाव लड़ रहे प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी समेत 918 उम्मीदवारों की किस्मत का फैसला करेंगे। लोकसभा चुनाव के अंतिम चरण में पंजाब की सभी 13 सीटों, उत्तर प्रदेश की 13, पश्चिम बंगाल की नौ, बिहार और मध्य प्रदेश की आठ-आठ, हिमाचल प्रदेश की चार, झारखंड की तीन तथा चंडीगढ़ की एक सीट पर वोट डाले जा रहे हैं। सीएम ममता बनर्जी के भतीजे और टीएमसी नेता अभिषेक बनर्जी ने मतदान केंद्र पर अपना वोट डाला। दक्षिण कोलकाता संसदीय क्षेत्र के बूथ नंबर 208 पर वोट डाला। वहीं, केंद्रीय मंत्री और भाजपा नेता रविशंकर प्रसाद पटना वीमेंस कॉलेज के बूथ नंबर 77 पर अपना वोट डाला। बिहार के सीएम नीतीश कुमार ने कहा कि चुनाव इतनी लंबी अवधि में नहीं होने चाहिए। वोटिंग के हर फेज के बीच एक लंबा अंतराल था। पढ़ें लोकसभा चुनाव के सातवें चरण के मतदान से जुड़ी 10 खास बातें: (LIVE UPDATES)

 

ये भी पढ़ें: PM मोदी ने केदारनाथ मंदिर में की पूजा, बोले- ईश्वर से कुछ नहीं मांगता

1- इस चरण में 10.1 करोड़ से ज्यादा मतदाता अपने मताधिकार का इस्तेमाल कर सकते हैं। चुनाव आयोग ने 1.12 लाख से ज्यादा मतदान केंद्र बनाए हैं और मतदान सुचारू रूप के कराने के लिए सुरक्षा बलों की तैनाती की गई है।

2- इसके अलावा, गोवा की पणजी विधानसभा सीट पर उपचुनाव भी हो रहा है। यह सीट मुख्यमंत्री मनोहर पर्रिकर के निधन से रिक्त हुई है। इसके अलावा तमिलनाडु की सुलुर, अरावकुरिची, ओत्तापिदाराम (सुरक्षित) , थिरुपरंकुन्द्रम विधानसभा सीटों पर भी उपचुनाव हो रहा है। बिहार की देहरी विधानसभा सीट पर भी उपचुनाव के रविवार को वोट डाले जा रहे हैं।

ये भी पढ़ें: लोकसभा चुनाव सातवां चरण: भाजपा दोहरा पाएगी पिछला प्रदर्शन?

3- उत्तर प्रदेश में, सभी की नजरें वाराणसी सीट पर लगी हुई हैं, जहां से मोदी के अलावा 25 उम्मीदवार मैदान में हैं। प्रधानमंत्री को मुख्य रूप से चुनौती कांग्रेस के अजय राय और सपा-बसपा गठबंधन की प्रत्याशी शालिनी यादव से मिल रही है।

4- इसके अलावा, केंद्रीय मंत्री मनोज सिन्हा गाज़ीपुर से और उत्तर प्रदेश भाजपा प्रमुख महेंद्र नाथ पांडे चंदौली से फिर से मैदान में हैं।

5- पंजाब में, शिअद प्रमुख सुखबीर सिंह बादल और केंद्रीय मंत्री हरसिमरत कौर बादल तथा केंद्रीय मंत्री हरदीप सिंह पुरी समेत 278 उम्मीदवार चुनावी रण में हैं, जिनमें से 24 महिलाएं हैं।

6- छह लाख मतदाओं वाली चंडीगढ़ लोकसभा सीट से मौजूदा सांसद एवं भाजपा उम्मीदवार किरण खेर के खिलाफ पूर्व रेल मंत्री एवं कांग्रेस उम्मीदवार पवन कुमार बंसल चुनाव मैदान में हैं।

7- अभिनेता सनी देओल, पंजाब कांग्रेस के मुखिया सुनील जाखड़ और आप की पंजाब इकाई के प्रमुख भगवंत मान अन्य चर्चित उम्मीदवार हैं। पश्चिम बंगाल की नौ सीटों-कोलकाता उत्तर और कोलकाता दक्षिण, दमदम, बारासात, बशीरहाट, जाधवपुर, डायमंड हार्बर, जयनगर (सुरक्षित) और मथुरापुर (सुरक्षित) पर 1,49,63,064 मतदाता 111 उम्मीदवारों की चुनावी किस्मत का फैसला करेंगे।

8- बिहार में सातवें चरण के मतदान में चार केंद्रीय मंत्रियों-रविशंकर प्रसाद, रामकृपाल यादव, आर के सिंह और अश्विनी कुमार चौबे सहित 157 उम्मीदवारों की किस्मत का फैसला होगा। राज्य में जिन आठ सीटों पर मतदान हो रहा है, उनमें से सात सीट पिछली बार राजग ने जीती थीं। इनमें से पांच सीटें भाजपा ने और दो सीटें अब महागठबंधन का हिस्सा बन चुके आरएलएसपी ने जीती थीं। एक सीट जदयू ने जीती थी जिसने उस समय अपने बूते चुनाव लड़ा था। जदयू अब राजग में वापस आ गया है।

9- हार में सबकी नजरें पटना साहिब पर हैं जहां से नरेंद्र मोदी कैबिनेट के सबसे प्रमुख सदस्यों में एक रविशंकर प्रसाद कांग्रेस उम्मीदवार एवं भाजपा के टिकट पर दो बार इस सीट पर जीत चुके शत्रुघ्न सिन्हा के खिलाफ मैदान में हैं। झारखंड में रविवार को पूर्व मुख्यमंत्री एवं पूर्व केंद्रीय मंत्री शिबू सोरेन सहित 42 उम्मीदवारों की चुनावी किस्मत का फैसला होगा। झारखंड मुक्ति मोर्चा (जेएमएम) प्रमुख और आठ बार सांसद रहे सोरेन दुमका सीट से फिर चुनाव लड़ रहे हैं। भाजपा ने उनके खिलाफ सुनील सोरेन को मैदान में उतारा है।

10- मध्य प्रदेश में देवास, उज्जैन, मंदसौर, रतलाम, धार, इंदौर, खरगौन और खंडवा सीटों पर मतदान हो रहा है। वहीं, हिमाचल प्रदेश में चार लोकसभा सीटों पर 45 उम्मीदवारों की चुनावी किस्मत का फैसला ईवीएम में कैद होगा।

(भाषा से इनपुट सहित)

हिन्दुस्तान का वॉट्सऐप चैनल फॉलो करें