DA Image

अगली स्टोरी

class="fa fa-bell">ब्रेकिंग:

Phase 4 Voting: लोकसभा चुनाव के चौथे चरण की वोटिंग खत्म, बंगाल में झड़प तो बिहार-ओडिशा में EVM की खराबी

                                                                                                                            -                          evm

लोकसभा चुनाव (Lok Sabha Election 2019) के चौथे चरण का मतदान (4th Phase Voting) सोमवार शाम छह बजते ही खत्म हो गया। हालांकि, जिस पोलिंग बूथ पर कोई वोटिंग करने के लिए लाइन में खड़ा है तो वह वोट डाल सकेगा। इस चरण में नौ राज्यों की 72 सीटों पर वोटिंग हुई। मतदान के दौरान सोमवार को पश्चिम बंगाल में कई मतदान केन्द्रों पर हिंसा की घटनाएं हुईं जिसमें एक व्यक्ति घायल हो गया जबकि केंद्रीय मंत्री और भाजपा उम्मीदवार बाबुल सुप्रियो की कार में तोड़फोड़ हुई। वहीं, ओडिशा, उत्तर प्रदेश, बिहार तथा महाराष्ट्र में ईवीएम में तकनीकी खराबी के मामले सामने आए जिससे मतदान में देरी हुई।

ये भी पढ़ें: चुनाव आयोग ने लिया बाबुल सुप्रियो के खिलाफ एक्शन, FIR दर्ज करने के दिए निर्देश

जम्मू-कश्मीर के अनंतनाग संसदीय क्षेत्र के कुलगाम जिले में हुए मतदान में दोपहर तीन बजे तक करीब 8.42 प्रतिशत मतदान हुआ। यहां 3.45 लाख से ज्यादा मतदाता पंजीकृत हैं। अनंतनाग लोकसभा सीट पर तीन चरणों में चुनाव हो रहा है, जिसमें यह दूसरे चरण का मतदान था। इस सीट से प्रदेश की पूर्व मुख्यमंत्री महबूबा मुफ्ती सहित 18 उम्मीदवार चुनावी मैदान में थे। 

कुलगाम जिले में चार विधानसभा क्षेत्र कुलगाम, देवसर, नूराबाद और होम शालीबुघ हैं, जिनमें 3,45,489 मतदाता हैं। इनमें 1,79,607 पुरुष, 1,64,604 महिलाएं, 1265 सर्विस मतदाता और 13 ट्रांसजेंडर मतदाता शामिल हैं। लोकसभा चुनाव के चौथे चरण में पश्चिम बंगाल की आठ सीटों पर दोपहर एक बजे तक 52.36 प्रतिशत मतदान हुआ। राज्य में कई मतदान केन्द्रों पर हिंसा की छिटपुट घटनाएं भी हुई हैं।

ये भी पढ़ें: दीदी आपकी जमीन खिसक चुकी है, मेरे संपर्क में हैं 40 विधायक: PM मोदी

आज बहरामपुर, कृष्णानगर, राणाघाट (सु), बर्द्धमान पूर्व (सु), बर्द्धमान-दुर्गापुर, आसनसोल, बोलपुर (सु) और बीरभूम में मतदान हुआ। इन संसदीय क्षेत्रों में कुल 1,34,56,491 मतदाता पंजीकृत हैं। वरिष्ठ चुनाव अधिकारी ने बताया कि बीरभूम जिले के नानूर, रामपुरहाट, नलहाटी और सिउरी में प्रतिद्वंद्वी दलों के समर्थकों के बीच झड़प हो गई।

उन्होंने बताया कि आसनसोल के बाराबनी में मतदान केन्द्र के भीतर मौजूदा सांसद और भाजपा प्रत्याशी बाबुल सुप्रियो और चुनाव अधिकारियों के बीच कहासुनी के बाद तृणमूल कांग्रेस और भाजपा कार्यकर्ताओं के बीच झड़प हो गई। उन्होंने बताया कि इस झड़प में भाजपा नेता बाबुल सुप्रियो के वाहन को नुकसान पहुंचने की भी खबर है।

चुनाव अधिकारी ने बताया, ''पहले दो घंटे में मतदान शांतिपूर्ण रहा। हालांकि, उसके बाद हिंसक घटनाओं की सूचना मिलने लगी। हमने सभी जगहों से रिपोर्ट मंगवाई है। हमारे अधिकारी हालात पर नजर रख रहे हैं और स्वतंत्र तथा निष्पक्ष चुनाव कराने के लिए हर संभव प्रयास कर रहे हैं।
     
लोकसभा चुनाव 2019 के चौथे चरण के तहत बिहार की पांच लोकसभा सीटों दरभंगा, उजियारपुर, समस्तीपुर, बेगूसराय एवं मुंगेर में सोमवार को कड़ी सुरक्षा के बीच जारी मतदान के दौरान दोपहर 12 बजे तक 24.31 प्रतिशत मतदाताओं ने अपने मताधिकार का इस्तेमाल किया। अपर मुख्य निर्वाचन पदाधिकारी संजय कुमार सिंह ने बताया कि बिहार की पांच लोकसभा सीटों दरभंगा, उजियारपुर, समस्तीपुर, बेगूसराय एवं मुंगेर में दोपहर 12 बजे तक क्रमश: 28.00 प्रतिशत, 23.08 प्रतिशत, 23.00 प्रतिशत, 24.60 प्रतिशत एवं 23.00 प्रतिशत मतदाताओं ने अपने मताधिकार का प्रयोग किया है।

झारखंड में देश के चौथे और राज्य के पहले चरण में तीन लोकसभा सीटों चतरा, लोहरदगा (अनुसूचित जनजाति) और पलामू (अनुसूचित जाति) के लिए दोपहर एक बजे तक शांतिपूर्ण ढंग से 42.37 प्रतिशत मतदान हुआ है। मुख्य निर्वाचन अधिकारी के प्रवक्ता ने बताया कि अंतिम रिपोर्ट मिलने तक दिन में एक बजे तक चाईबासा में 35.9 प्रतिशत, लोहरदगा में 43.18 प्रतिशत एवं पलामू में 43.38 प्रतिशत मतदान रिकार्ड किया गया।
     
उन्होंने बताया कि नक्सल प्रभावित तीनों क्षेत्रों में कहीं से भी किसी अप्रिय घटना की खबर नहीं है। वहां मतदान शाम चार बजे तक हुआ। ओडिशा की छह संसदीय और 41 विधानसभा सीटों के लिए सोमवार को जारी मतदान में दोपहर एक बजे तक 35 प्रतिशत मतदान हुआ। इन सीटों पर करीब 95.06 लाख मतदाता पंजीकृत हैं।

ओडिशा में चुनाव का यह चौथा और अंतिम चरण है। हालांकि पत्कुरा विधानसभा सीट के लिए मतदान 19 मई को कराया जाना है। यहां से बीजद प्रत्याशी के निधन के कारण चुनाव टल गए हैं। महाराष्ट्र की 17 लोकसभा सीटों के लिए सुबह सात बजे से मतदान चल रहा है। अपराह्न तीन बजे तक यहां 42.03 प्रतिशत मतदान हुआ है। चुनाव अधिकारी ने बताया कि कुछमतदान केन्द्र्रों पर ईवीएम में तकनीकी खामियां भी आयीं।

भाजपा सांसद पूनम महाजन, कांग्रेस प्रत्याशी उर्मिला मातोंडकर, उद्योगपति अनिल अंबानी, अभिनेत्री रेखा और पूर्व क्रिकेटर सचिन तेंदुलकर ने सोमवार सुबह-सुबह वोट डाला। राज्य के शिक्षा मंत्री विनोद तावड़े, उत्तर-मुंबई सीट से भाजपा प्रत्याशी मनोज कोटक और मुंबई-सेंट्रल से कांग्रेस प्रत्याशी एकनाथ गायकवाड़ ने भी सुबह-सुबह अपने मताधिकार का प्रयोग किया। राज्य की जिन सीटों पर मतदान हो रहा है, उनमें नंदूरबार, धुले, डिंडोरी, नासिक (उत्तर महाराष्ट्र), मुंबई क्षेत्र की पालघर, भिवंडी, कल्याण, ठाणे, मुंबई उत्तर, मुंबई उत्तर पश्चिम, मुंबई उत्तर मध्य, मुंबई उत्तर पूर्व और मुंबई दक्षिण मध्य सीटें, पुणे जिले के मावल और शिरूर तथा अहमदनगर जिले की शिर्डी सीटें शामिल हैं।

मध्यप्रदेश में लोकसभा चुनाव के प्रथम चरण के तहत सोमवार को तीन बजे तक छह सीटों पर 49.02 प्रतिशत मतदान हुआ। साथ ही, प्रदेश की छिन्दवाड़ा विधानसभा की एक सीट पर हो रहे उपचुनाव के लिए तीन बजे तक 53.33 प्रतिशत वोट डाले जा चुके हैं। इस सीट पर मध्यप्रदेश के मुख्यमंत्री कमलनाथ (72) का मुख्य मुकाबला भाजपा उम्मीदवार विवेक बंटी साहू (38) से है।

  • Hindi Newsसे जुडी अन्य ख़बरों की जानकारी के लिए हमें पर ज्वाइन करें और पर फॉलो करें
  • Web Title:lok sabha elections 2019 4th phase voting ends know percentage and other important things