ट्रेंडिंग न्यूज़

अगला लेख

अगली खबर पढ़ने के लिए यहाँ टैप करें

Hindi News देशBJP उम्मीदवारों को अपने बूते मिल रहे सिर्फ 2% वोट, फिर एग्जिट पोल में कैसे दिख रहा 400 पार का कमाल?

BJP उम्मीदवारों को अपने बूते मिल रहे सिर्फ 2% वोट, फिर एग्जिट पोल में कैसे दिख रहा 400 पार का कमाल?

Lok Sabha Election Results Exit Poll: इंडिया टुडे-एक्सिस माय इंडिया के एग्जिट पोल नतीजों में कहा गया है कि सबसे ज्यादा 22% वोट मोदी सरकार के काम पर मिला है, जबकि 18% वोट PM मोदी के नाम पर मिल रहा है।

BJP उम्मीदवारों को अपने बूते मिल रहे सिर्फ 2% वोट, फिर एग्जिट पोल में कैसे दिख रहा 400 पार का कमाल?
pm narendra modi amit shah jp nadda rajnath singh pti file photo
Pramod Kumarलाइव हिन्दुस्तान,नई दिल्लीMon, 03 Jun 2024 06:52 PM
ऐप पर पढ़ें

Lok Sabha Election Results Exit Poll: करीब डेढ़ महीने तक चले लंबे लोकसभा चुनाव के बाद अब बारी उसके नतीजों की है। 4 जून को वोटों की गिनती होगी। इसके आधार पर ही देश की राजनीतिक दिशा और दशा तय होगी लेकिन उससे पहले तमाम एग्जिट पोल के नतीजों में लगातार तीसरी बार मोदी सरकार बनने की संभावना जताई गई है। इंडिया टुडे-एक्सिस माय इंडिया के एग्जिट पोल समेत कुल चार सर्वे में ना सिर्फ पीएम मोदी की तीसरी बार प्रचंड लहर बताई गई है बल्कि एनडीए को 400 के पार (361 से 401) सीटें मिलने का भी अनुमान जताया गया है। 

इंडिया टुडे-एक्सिस माय इंडिया के एग्जिट पोल सर्वे में कहा गया है कि भाजपा को मिले कुल वोट में अकेले 68 फीसदी वोट सिर्फ मोदी जी के नाम और काम पर मिलने का अनुमान है लेकिन सबसे बड़ी बात है कि सिर्फ दो फीसदी लोगों ने ही भाजपा उम्मीदवारों के चेहरे पर वोट दिया है। यानी भाजपा और एनडीए को जो भी वोट मिले हैं, वह प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के नाम और काम पर मिला है। इंडिया टुडे-एक्सिस माय इंडिया के एग्जिट पोल नतीजों में कहा गया है कि सबसे ज्यादा 22 फीसदी वोट मोदी सरकार के काम पर मिला है, जबकि 18 फीसदी वोट पीएम मोदी के नाम पर मिल रहा है।

सर्वे में कहा गया है कि मोदी सरकार की योजनाओं के नाम पर कुल 11 फीसदी लोगों ने वोट किया है, जबकि 17 फीसदी वोट भाजपा सरकार द्वारा विकास का काम किए जाने के नाम पर मिलने का अनुमान जताया गया है। सर्वे में कहा गया है कि 11 फीसदी लोगों ने पार्टी का समर्थक होने के नाते भाजपा को वोट किया है। सर्वे में यह भी कहा गया है कि छह फीसदी लोगों ने राज्यों की भाजपा सरकार के काम के आधार पर भाजपा को वोट दिया है। 

कुल आंकड़ों पर गौर करें तो यह चुनाव भी लगातार तीसरी बार पीएम मोदी के नाम पर ही लड़ा गया और भाजपा को अगर जीत मिलती है तो वह भी पीएम मोदी के नाम और काम की वजह से ही मिलेगा। इस तरह पीएम मोदी ही इस चुनाव के सबसे बड़े मैजिक मैन बनकर उभरते दिख रहे हैं। इंडिया टुडे-एक्सिस माय इंडिया के एग्जिट पोल सर्वे के अलावा सी-वोटर के सर्वे में भी एनडीए को 353 से 383 सीटें मिलने का अनुमान जताया गया है, जबकि टुडेज चाणक्य और इंडिया टीवी के सर्वे में एनडीए को 400 के पार सीटें मिलने की संभावना जताई गई है।