DA Image

अगली स्टोरी

class="fa fa-bell">ब्रेकिंग:

Lok Sabha election results 2019: जानें पल पल के अपडेट्स अपने मोबाइल पर, आपकी सीट से कौन चल रहा आगे, कौन पीछे

lok sabha election results 2019

17वीं लोकसभा चुनने के लिए लगभग डेढ़ महीने तक चले महासमर का अंतिम पड़ाव 23 मई को है। सब बेसब्र हैं जानने को कि उनके  क्षेत्र से  कौन होगा  नया सांसद। क्या मौजूदा सांसद ही दुबारा चुनकर आएंगे या किसी नए कंधे पर यह जिम्मेदारी होगी। अंतिम रूप से चुनाव परिणाम आने तक तमाम व्यस्तताओं के बीच अपने चहेते उम्मीदवार के लिए सबकी सांसें अटकी होंगी और निगाहें पल पल के अपडेट्स पर टिकी होंगी। इस बेताबी को देखते हुए livehindustan.com ने तैयारी की है देश भर में फैले अपने रिपोर्ट्स की मदद से सबसे तेज और सटीक जानकारी आपके मोबाइल पर मिल उपलब्ध कराने की। आप जम्मू से हैं, यूपी से या बिहार से आपको आपके इलाके, कैंडिडेट और पार्टी की हर जानकारी livehindustan.com रियल टाइम में उपलब्ध कराएगा। 

'विन मैप', 'जानें  अपने सांसद  को' देगा ढेरों जानकारी

'विन मैप' और 'जानें  अपने सांसद  को' के जरिए रियल टाइम में आप जान सकेंगे कि आपके इलाके से चुनावी समर में उतरे उम्मीदवारों में कौन आगे चल रहा है और कौन दूसरे नंबर पर है। अगर आप किसी प्रत्याशी की शैक्षिक योग्यता की जानकारी चाहते हैं या उसकी संपत्ति का ब्योरा देखना चाहते हैं, सब कुछ एक ही क्लिक पर आपके सामने होगा। यही नहीं, उम्मीदवार पर कितने मुकदमे दर्ज हैं, उसकी उम्र क्या है, उसका व्यवसाय क्या है इसकी भी जानकारी आपको फौरन मिल सकेगी। इसके लिए आपको दिए गए बॉक्स को क्लिक कर संबंधित राज्य और लोकसभा सीट का नाम डालना होगा। दोनों विवरण भरते ही आपके सामने उस सीट से कौन आगे चल रहा है और कौन पीछे इसकी पूरी जानकारी मिल जाएगी। यही  नहीं,  देश में 542 सीटों के लिए हुए चुनाव में किस पार्टी को कितनी सीटें मिलीं, उनका वोट शेयर क्या रहा, प्रत्याशियों  के  बीच मतों  का अंतर क्या रहा, इस जिज्ञासा को भी livehindustan शांत करेगा। 2019 के आंकड़े ही नहीं, आपको पिछले चुनावों का पूरा ब्योरा भी यहां मिलेगा।

कैसे देख सकेंगे आंकड़े

इसके लिए आपको अपने  ब्राउजर पर livehindustan.com टाइप करना है। साइट पर लैंड करते ही आपको मेन्यू में लोकसभा चुनाव नजर आएगा। इसे क्लिक करते ही आप लोकसभा चुनाव पेज पर लैंड करेंगे। जहां आपको मनचाही जानकारी मिल सकेगी।

बता दें कि इस बार 542 सीटों के लिए सात चरणों में चुनाव हुए हैं। मतों की गिनती बृहस्पतिवार को सुबह आठ बजे शुरू होगी। पहली बार ईवीएम गणना के साथ मतदाता सत्यापित पेपर ऑडिट पर्चियों (वीवीपैट) का मिलान किए जाने के कारण, देर शाम तक परिणाम आने की संभावना है। 542 सीटों पर 8,000 से अधिक प्रत्याशी चुनाव लड़ रहे हैं। मतदान में 90.99 करोड़ मतदाताओं में से करीब 67.11 प्रतिशत लोगों ने अपने मताधिकार का प्रयोग किया है। लोकसभा चुनाव में पहली बार इलेक्ट्रॉनिक वोटिंग मशीनों के परिणामों का मिलान पेपर ट्रेल मशीनों से निकलने वाली पर्चियों से किया जाएगा। यह मिलान प्रति विधानसभा क्षेत्र में पांच मतदान केंद्रों में होगा।

  • Hindi Newsसे जुडी अन्य ख़बरों की जानकारी के लिए हमें पर ज्वाइन करें और पर फॉलो करें
  • Web Title:Lok Sabha election results 2019 instant updates on your mobile who is ahead who is behind on your loksabha seats