ट्रेंडिंग न्यूज़

Hindi News देशLok Sabha Election Dates: देश में 16 अप्रैल को होंगे लोकसभा चुनाव? भारत निर्वाचन आयोग ने क्या दिया जवाब

Lok Sabha Election Dates: देश में 16 अप्रैल को होंगे लोकसभा चुनाव? भारत निर्वाचन आयोग ने क्या दिया जवाब

Lok Sabha Chunav Dates: भारतीय जनता पार्टी की ओर से दावा किया जा रहा है कि NDA यानी नेशनल डेमोक्रेटिक अलायंस 400 सीटों से ज्यादा जीतेगा। वहीं, भाजपा के खिलाफ विपक्षी गठबंधन 'INDIA' भी तैयार हो गया है।

Lok Sabha Election Dates: देश में 16 अप्रैल को होंगे लोकसभा चुनाव? भारत निर्वाचन आयोग ने क्या दिया जवाब
Nisarg Dixitलाइव हिन्दुस्तान,नई दिल्लीWed, 07 Feb 2024 10:38 AM
ऐप पर पढ़ें

भारत में फिर चुनावी माहौल जोर पकड़ता नजर आ रहा है। संभावनाएं जताई जा रही हैं कि चुनाव अप्रैल में हो सकते हैं। हालांकि, अब तक ECI यानी भारत निर्वाचन आयोग की तरफ से अंतिम तारीखों का ऐलान नहीं किया गया है, लेकिन अफवाहों का दौर शुरू हो गया है। दावा किया जाने लगा है कि फरवरी में ही आचार संहिता लागू हो जाएगी। अब ECI ने खुद ही इसका खंडन किया है।

किन तारीखों का है दावा
ECI ने बीते सप्ताह बताया था कि लोकसभा चुनाव कार्यक्रम से जुड़ा एक संदेश WhatsApp पर वायरल हो रहा है। इसमें कहा गया है, '16 अप्रैल 2024 से लोकसभा चुनाव शुरू, 16 मार्च तक टिकट वितरण होगा, 16 फरवरी से आचार संहिता लागू।' इसपर ECI ने कहा था कि संदेश फर्जी है और आयोग की तरफ से अब तक तारीखों का ऐलान नहीं किया गया है।

जोरों पर हैं तैयारियां
चुनाव की तारीखों का ऐलान होने से पहले ही राजनीतिक दलों ने चुनावी तैयारियां तेज कर दी हैं। भारतीय जनता पार्टी की ओर से दावा किया जा रहा है कि NDA यानी नेशनल डेमोक्रेटिक अलायंस 400 सीटों से ज्यादा जीतेगा। वहीं, भाजपा के खिलाफ विपक्षी गठबंधन 'INDIA' भी तैयार हो गया है।

प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी ने सोमवार को कहा था, 'हमारी सरकार का तीसरा कार्यकाल भी बहुत दूर नहीं है। ज्यादा से ज्यादा सवा सौ दिन रह गए हैं। मैं आमतौर पर आंकड़ों के चक्कर में नहीं पड़ता। लेकिन मैं देश का मिजाज देख रहा हूं। वह राजग को 400 सीटें पार कराके रहेगा। देश भाजपा को 370 सीटें अवश्य देगा।'

विपक्ष का तंज
प्रधानमंत्री के संबोधन पर प्रतिक्रिया देते हुए भारतीय कम्युनिस्ट पार्टी के नेता बिनॉय विश्वम ने कहा, 'प्रधानमंत्री की यह अतिशयोक्तिपूर्ण बयानबाजी ही दिखाती है कि वह जीत को लेकर आश्वस्त नहीं हैं, वह चुनाव से डरते हैं।'

(एजेंसी इनपुट के साथ)

हिन्दुस्तान का वॉट्सऐप चैनल फॉलो करें