ट्रेंडिंग न्यूज़

Hindi News देशलोकसभा चुनाव के लिए बीजेपी की पूरी तैयारी, अगले हफ्ते इस दिन जारी हो सकती है उम्मीदवारों की पहली लिस्ट

लोकसभा चुनाव के लिए बीजेपी की पूरी तैयारी, अगले हफ्ते इस दिन जारी हो सकती है उम्मीदवारों की पहली लिस्ट

बीजेपी का दावा है कि इस लोकसभा चुनाव में एनडीए को 400 से अधिक सीटें मिलेंगी, जबकि बीजेपी ने अपना टारगेट 370 सीटें जीतने का रखा है। अगले हफ्ते पार्टी अपनी पहली लिस्ट जारी कर सकती है।

लोकसभा चुनाव के लिए बीजेपी की पूरी तैयारी, अगले हफ्ते इस दिन जारी हो सकती है उम्मीदवारों की पहली लिस्ट
Madan Tiwariलाइव हिन्दुस्तान,नई दिल्लीSat, 24 Feb 2024 06:23 PM
ऐप पर पढ़ें

आगामी लोकसभा चुनाव की घोषणा अब कुछ ही दिनों बाद हो सकती है। सूत्रों की मानें तो अगले महीने के मध्य में लोकसभा चुनाव की तारीखों का ऐलान किया जा सकता है। ऐसे में बीजेपी अपने उम्मीदवारों की पहली लिस्ट अगले हफ्ते के गुरुवार को जारी कर सकती है। एनडीटीवी ने सूत्रों के हवाले से बताया है कि बीजेपी की पहली लिस्ट में पीएम नरेंद्र मोदी और केंद्रीय गृह मंत्री अमित शाह जैसे दिग्गज बीजेपी नेताओं के नाम हो सकते हैं।

बीजेपी अपनी पहली लिस्ट में लगभग 100 उम्मीदवारों के नामों की घोषणा कर सकती है। मालूम हो कि पीएम नरेंद्र मोदी उत्तर प्रदेश के वाराणसी से सांसद हैं, वहीं, केंद्रीय गृह मंत्री अमित शाह गुजरात के गांधीनगर से सांसद हैं। बीजेपी के सेंट्रल इलेक्शन कमेटी की बैठक अगले हफ्ते गुरुवार को होनी है, जिसमें उम्मीदवारों के नामों पर चर्चा होनी है। ऐसे में इसी बैठक के बाद उसी दिन बीजेपी अपने उम्मीदवारों की पहली सूची जारी कर सकती है। बीजेपी का दावा है कि इस लोकसभा चुनाव में एनडीए को 400 से अधिक सीटें मिलेंगी, जबकि बीजेपी ने अपना टारगेट 370 सीटें जीतने का रखा है।

बीजेपी के नेतृत्व वाले एनडीए को रोकने के लिए पिछले साल कांग्रेस समेत तमाम विपक्षी दलों ने राष्ट्रीय स्तर पर इंडिया नामक गठबंधन बनाया है। हालांकि, इसमें पिछले दिनों तब झटका लगा, जब बिहार में नीतीश कुमार की जेडीयू और यूपी में जयंत चौधरी की आरएलडी गठबंधन से बाहर होकर एनडीए का हिस्सा हो गई। वहीं, अब बाकी बचे दलों के बीच विभिन्न राज्यों में एक के बाद एक गठबंधन हो रहा है। दिल्ली, गोवा, हरियाणा, गुजरात आदि में कांग्रेस और आम आदमी पार्टी के बीच अलायंस हुआ है, तो यूपी में समाजवादी पार्टी और कांग्रेस के बीच गठबंधन की घोषणा हो चुकी है। महाराष्ट्र को लेकर बातचीत अभी जारी है।

चुनाव आयोग के अधिकारी इस समय आम चुनाव की तैयारियों का जायजा लेने के लिए विभिन्न राज्यों का दौरा कर रहे हैं। पिछले दिनों पश्चिम बंगाल, बिहार जैसे राज्यों का दौरा हो चुका है, जबकि उत्तर प्रदेश, जम्मू कश्मीर आदि बाकी है। सूत्रों का कहना है कि जब राज्यों के दौरे पूरे हो जाएंगे, तब अगले महीने 13 मार्च के बाद कभी भी लोकसभा चुनाव की तारीखों का ऐलान किया जा सकता है। पिछले 2019 के लोकसभा चुनाव की बात करें तो 11 अप्रैल से 19 मई के दौरान सात चरणों में मतदान करवाए गए थे, जबकि नतीजों का ऐलान 23 मई को हुआ था।

हिन्दुस्तान का वॉट्सऐप चैनल फॉलो करें