DA Image

अगली स्टोरी

class="fa fa-bell">ब्रेकिंग:

मिर्जापुर लोकसभा सीट पर वोटिंग आज, केंद्रीय मंत्री अनुप्रिया पटेल के भाग्य का होगा फैसला

lok sabha elections 2019  6th phase voting starts in bihar

लोकसभा चुनाव 2019 के आखिरी चरण में आज यूपी की 13 सीटें समेत 59 सीटों पर मतदान हो रहा है। इसी चरण में उत्तर प्रदेश की मिर्जापुर लोकसभा सीट पर भी वोटिंग है। मिर्जापुर में केंद्रीय मंत्री अनुप्रिया पटेल के भाग्य का फैसला होगा. 
यहां मुख्य रूप से सपा के रामचरित्र निषाद, कांग्रेस के ललितेश पति त्रिपाठी और अपना दल (एस) की नेता केंद्रीय मंत्री अनुप्रिया पटेल समेत नौ प्रत्याशी मैदान में हैं।
 शनिवार को नगर के बथुआ स्थित राजकीय पालिटेक्निक मैदान से पोलिंग पार्टियों को रवाना किया गया। पोलिंग पार्टियों को चुनाव सामाग्री के बस्ते साथ ईवीएम, वीवीपैट भी वितरित किया गया। सभी पार्टियां अपने चुनाव सामग्री के साथ बस, ट्रक, मिनी बस आदि में सवार होकर अपने-अपने बूथों पर शाम तक पहुंच भी गईं। जिले में 18 लाख 23 हजार 859 मतदाता है। इनमें पुरूष मतदाता नौ लाख 61 हजार 640 और महिला मतदाताओं की संख्या आठ लाख 62 हजार 59 मतदाता हैं।  कुल 2089 बूथ हैं। 

चुनाव ड्यूटी में लगे लगभग 10000 चुनाव कार्मिकों का दस प्रतिशत कर्मचारियों को रिजर्व में रखा गया है। इनको क्रिटिकल कंडीशन के लिए शामिल किया गया।

जोनल मजिस्ट्रेटों के साथ लगाये गए मास्टर ट्रेनर
मतदान के दौरान रविवार को ईवीएम-वीवीपैट में किसी तरह की गड़बड़ी ठीक करने के लिए 75 मास्टर ट्रेनरों को जोनल मजिस्ट्रेटों के साथ लगाया गया है किसी मतदान केंद्र पर ईवीएम-वीवीपैट में गड़बड़ी आने पर वे फौरन उसे ठीक करेंगे। पांचों विधानसभा क्षेत्रों में ईवीएम-वीवीपैट निर्माता कंपनी के दो-दो इंजीनियर भी तैनात किये गए हैं। 

जिले की आबादी : लगभग 26 लाख  
कुल वोटर : 18 लाख 23 हजार 859
पुरुष मतदाता : नौ लाख 61 हजार 640
महिला वोटर : आठ लाख 62 हजार 59
अन्य मतदाताओं की संख्या : 160                                 
दिव्यांग वोटर : 9732 हजार
पोलिंग बूथ : 2089
मतदान केंद्र : 1279

  • Hindi Newsसे जुडी अन्य ख़बरों की जानकारी के लिए हमें पर ज्वाइन करें और पर फॉलो करें
  • Web Title:lok sabha election 2019 phase 7 Voting Live Updates: voting today in Mirzapur lok sabha Seat