DA Image

अगली स्टोरी

class="fa fa-bell">ब्रेकिंग:

LIVE: यूपी की मुरादाबाद लोकसभा सीट के एक बूथ पर अभी तक नहीं डाला एक भी वोट

up polls

1 / 5UP Polls

up

2 / 5UP

up voters

3 / 5UP Voters

up voters

4 / 5UP Voters

5 / 5प्रतीकात्मक तस्वीर

PreviousNext

Lok Sabha Election 2019 Phase 3 Voting Updates: लोकसभा चुनाव 2019 के लिए आज 23 अप्रैल को तीसर चरण का मतदान शुरू हो गया है। इस चरण में देश के 13 राज्यों और दो केंद्रशासित प्रदेशों की 117 सीटों पर मतदान किया जा रहा है। तीसरे चरण में 117 सीटों पर 1630 उम्मीदवार चुनाव लड़ रहें हैं जिनकी किस्मत आज ईवीएम में कैद हो जाएगी। इन 1630 उम्मीदवारों में जिन दिग्गज नेताओं पर सबकी नजर रहेगी उनमें भारतीय जनता पार्टी के राष्ट्रीय अध्यक्ष अमित शाह, कांग्रेस पार्टी के राष्ट्रीय अध्यक्ष राहुल गांधी, लोकसभा प्रतिपक्ष के नेता मल्लिकार्जुन खड़गे, समाजवादी पार्टी के संरक्ष मुलायम सिंह यादव, संबित पात्रा और पप्पू यादव प्रमुख हैं।

Lok Sabha Election 2019 Phase 3 Voting LIVE Updates


- यूपी के मुरादाबाद लोकसभा सीट के बढ़ापुर थाना क्षेत्र के गांव मुकंदपुर राजमल में दलित बुलाकी की हत्या के विरोध में अभी तक मतदान नहीं हुआ है। गांव में कुल 920 मतदाता हैं। जिसमें से केवल 1 ही मतदाता ने वोट किया।

up polls

- यूपी के फिरोजाबाद में मतदान करने पहुंचे दूल्हा दुल्हन

up

 

- बिहार: सुपौल में बूथ संख्या 151 पर मतदान के लिए कतार में खड़े भाजपा नेता शाहनवाज हुसैन।

bihar

- यूपी के पीलीभीत में ग्रामीणों ने किया मतदान का बहिष्कार। रेलवे लाइन से निकलने के दौरान ग्रामीणों को होती है दिक्कत। कुछ दिन पहले एक ग्रामीण की हुई थी मौत। ग्रामीणों का कहना है कि कई बार ग्रामीणों ने अधिकारियों और नेताओं से गुहार लगाई थी। यह मामला पीलीभीत के थाना बरखेड़ा इलाके के पिपराखास गांव का है।
 

- जानें 2019 लोक सभा चुनाव के तीसरे चरण की वे सीटें जिनमें 2014 में जीत का अंतर 2 % से कम था

 

 

- सैफई परिवार वोट डालने के लिए तैयार: मैनपुरी लोकसभा क्षेत्र में आने वाले जसवंत नगर विधानसभा के सैफई मतदान केंद्र पर मैनपुरी से प्रत्याशी मुलायम सिंह यादव वोट डालने के लिए अपने आवास पर पहुंच गए हैं। रामगोपाल यादव भी अपने आवास पर है। अखिलेश यादव के आने का इंतजार हो रहा है। इसी बूथ पर शिवपाल सिंह यादव, धर्मेंद्र यादव, सांसद तेज प्रताप यादव कन्नौज से सपा प्रत्याशी डिंपल यादव भी वोट डालेंगे। सैफई मतदान केंद्र पर कड़ी सुरक्षा के इंतजाम किए गए हैं। प्रशासन सैफई परिवार के वोट डालने का इंतजार कर रहा है।

- यूपी के फिरोजाबाद में 101 वर्ष की बुजुर्ग महिला जगत प्यारी अपना मतदान करने आई थी। उनके पास कोई वोटर आईडी नहीं था। उनका कहना है मैं पढ़ी-लिखी नहीं हूं और इस उम्र में मैं कोई पहचान पत्र भी अपडेट नहीं करा सके। उन्होंने मतदान की काफी गुहार लगाई, लेकिन मतदान नहीं करने दिया गया।

- फिरोजाबाद में ईवीएम और वीवीपैट में गड़बड़ियों से मतदान रुका : हिमायूंपुर श्यामा देवी इंटर कॉलेज बूथ संख्या 383 में मतदान शुरू होने से पहले ही ईवीएम मशीन खराब हो गई। किसी भी रूम में प्रकाश की व्यवस्था नहीं होने से व्यवस्था चौपट हुई। 83 नंबर मशीन खराब होने के कारण लोग घर वापस लौट रहे हैं। फिरोजाबाद जिले के 311 नंबर पर बैलेट मशीन हुई खराब मोके पोल के समय हुई खराब। फिरोजाबाद के बूथ क्रमांक 330 पर लाइट का इंतजाम न होने से मोबाइल की रोशनी से कर रहे है मतदान कर्मी अपना काम।

 

राज्यवार देखें तीसरे चरण में कौन हैं दिग्गज नेता

बिहार

बिहार की 40 लोकसभा सीटों में से पांच- झंझारपुर, मधेपुरा, सुपौल, अररिया और खगड़िया क्षेत्रों में इस चरण में मतदाता अपने मताधिकार का उपयोग करेंगे।  इस चरण में दिग्गज समाजवादी नेता शरद यादव, रंजीत रंजन, पप्पू यादव, मुकेश सहनी, सरफराज आलम सहित 82 उम्मीदवारों के राजनीतिक किस्मत का फैसला होना है। मधुबनी जिले के झंझारपुर में जहां 17 प्रत्याशी हैं, वहीं सुपौल में 20, मधेपुरा में 13, अररिया में 12 और खगड़िया में 20 प्रत्याशी सहित कुल 82 उम्मीदवार चुनाव मैदान में हैं। 

उत्तर प्रदेश में इन चेहरों पर सबकी नजर

तीसरे चरण में उत्तर प्रदेश की 10 लोकसभा सीटों संभल, मुरादाबाद, रामपुर, एटा, बदायूं, फिरोजाबाद, मैनपुरी, आंवला, बरेली और पीलीभीत में मतदान होगा। यहां मैनपुरी से मुलायम सिंह यादव, पीलीभीत वरुण गांधी, रामपुर से आजम खान और जया प्रदा, फिरोजाबाद से शिवपाल यादव और अक्षय यादव चर्चित चेहरे हैं।

गुजरात और केरल

तीसरे चरण में गुजरात (26) और केरल (20) सभी सीटों पर मतदान होगा जहां गांधीनगर से अमित शाह और वायनाड से राहुल गांधी चुनाव मैदान पर हैं।

कर्नाटक

तीसरे चरण में प्रमुख उम्मीदवारों में गुलबर्गा से मल्लिकार्जुन खड़गे (कांग्रेस), उत्तर कन्नड से केंद्रीय मंत्री अनंत कुमार हेगड़े (भाजपा) तथा बिजापुर से केंद्रीय मंत्री रमेश जिगजिगानी, येदियुरप्पा के बेटे बी वाई राघवेंद्र (भाजपा) तथा पूर्व मुख्यमंत्री एस बंगारप्पा के बेटे मधु बंगारप्पा (जेडीएस) शामिल हैं।

ओडिशा

23 अप्रैल को भुवनेश्वर, कटक, पुरी, संबलपुर, क्योंझर और ढेंकनाल लोकसभा सीटों और 42 विधानसभा क्षेत्रों पर मतदान होगा। तीसरे चरण में प्रमुख उम्मीदवारों में बीजद के बी महताब, पिनाकी मिश्रा, अरुप पटनायक, भाजपा के संबित पात्रा, प्रकाश चंद्र मिश्रा और अपराजिता सारंगी आदि शामिल हैं।

महाराष्ट्र

महाराष्ट्र में तीसर चरण के मतदान में भाजपा के प्रदेश अध्यक्ष रावसाहेब दानवे, शरद पवांर की बेटी सुप्रिया सुले, कांग्रेस के वरिष्ठ नेता राधाकृष्ण विखे पाटिल के पुत्र और अहमदनगर से भाजपा के सुजय विखे पाटिल और स्वाभिमान पक्ष के राजू शेट्टी आदि शामिल हैं।

सेना के नाम पर वोट मांग रहे पीएम को चुनाव प्रचार से रोका जाए: कांग्रेस

दिग्विजय सिंह ने युवक से पूछा, खाते में 15 लाख आए? जवाब सुनकर सब हैरान, देखें वीडियो

  • Hindi Newsसे जुडी अन्य ख़बरों की जानकारी के लिए हमें पर ज्वाइन करें और पर फॉलो करें
  • Web Title:lok sabha election 2019 live updates 23rd april 2019 third phase for 117 seat in 15 state live coverage you need to know