lok sabha election 2019 live update 29th april 2019 Fourth phase for 6 seat in Madhya Pradesh live coverage you need to know - Lok Sabha Election 2019 Live Update: मध्यप्रदेश के चौथे चरण में 6 सीटों पर वोटिंग आज, कमलनाथ के बेटे चुनावी मैदान में DA Image

अगली स्टोरी

class="fa fa-bell">ब्रेकिंग:

Lok Sabha Election 2019 Live Update: मध्यप्रदेश के चौथे चरण में 6 सीटों पर वोटिंग आज, कमलनाथ के बेटे चुनावी मैदान में

मध्यप्रदेश के छह संसदीय क्षेत्रों और छिंदवाड़ा विधानसभा उपचुनाव के लिए सोमवार को सुबह सात बजे से मतदान होगा। राज्य में लोकसभा की कुल 29 सीट हैं जिनमें से छह सीटों सीधी, शहडोल, मंडला, बालाघाट, जबलपुर और छिंदवाड़ा सीटों के अलावा छिंदवाड़ा विधानसभा उपचुनाव के लिए मतदान सोमवार को होगा।

राज्य के मुख्य निवार्चन पदाधिकारी कायार्लय के अनुसार मतदान सुबह सात बजे शुरू होकर शाम छह बजे तक चलेगा। मतदाताओं की सुविधा के लिए निवार्चन आयोग की ओर से कई कदम भी उठाए गए हैं, ताकि मतदाताओं को परेशानी का सामना नहीं करना पड़े। 

पहले चरण में कांग्रेस के गढ़ छिंदवाड़ा संसदीय सीट पर सभी नजरें टिकी हुयी हैं, जहां पर वरिष्ठ नेता कमलनाथ के पुत्र नकुलनाथ कांग्रेस प्रत्याशी के तौर पर पहली बार लोकसभा चुनाव लड़ रहे हैं। वहां उनका मुकाबला भाजपा के नत्थन शाह से है। इसके अलावा छिंदवाड़ा विधानसभा उपचुनाव में मुख्यमंत्री कमलनाथ स्वयं कांग्रेस प्रत्याशी के तौर पर पहली बार विधानसभा चुनाव लड़ रहे हैं। उनका सामना भाजपा के विवेक साहू से है।

इसके अलावा सीधी संसदीय क्षेत्र में कांग्रेस के वरिष्ठ नेता एवं पूर्व मंत्री अजय सिंह का मुकाबला भाजपा की वर्तमान सांसद रीति पाठक से और शहडोल (अजजा) में कांग्रेस की प्रमिला सिंह का भाजपा की हिमाद्री सिंह से मुख्य मुकाबला है। जबलपुर में कांग्रेस के वरिष्ठ नेता एवं अधिवक्ता विवेक तन्खा और भाजपा के प्रदेश अध्यक्ष राकेश सिंह के बीच भी कांटे की टक्कर है।

इसी क्रम में बालाघाट में कांग्रेस के मधु भगत और भाजपा के ढाल सिंह बिसेन तथा मंडला (अजजा) में कांग्रेस के कमल मरावी और भाजपा के पूर्व केंद्रीय मंत्री फग्गन सिंह कुलस्ते अपनी किस्मत आजमा रहे हैं। बालाघाट में वर्तमान सांसद बोध सिंह भगत भाजपा से बगावत कर निर्दलीय प्रत्याशी के तौर पर मैदान में डटे हैं।

मध्यप्रदेश में कुल चार चरणों में चुनाव होने हैं। लोकसभा के देशव्यापी चौथे और राज्य में पहले चरण में 6 लोकसभा क्षेत्र सीधी, शहडोल, जबलपुर, बालाघाट, मण्डला और छिंदवाड़ा में 29 अप्रैल को मतदान हो रहा है। देशव्यापी पांचवें चरण में सात लोकसभा क्षेत्र टीकमगढ़, दमोह, सतना, रीवा, खजुराहो, होशंगाबाद और बैतूल लोकसभा क्षेत्र में छह मई को मतदान होना है। 

छठवें चरण में आठ संसदीय क्षेत्रों मुरैना, भिंड, ग्वालियर, गुना, सागर, विदिशा, भोपाल और राजगढ़ में मतदान तिथि 12 मई है। सातवें और अंतिम चरण में आठ लोकसभा क्षेत्रों देवास, उज्जैन, इंदौर, धार, मंदसौर, रतलाम, खरगोन और खंडवा में 19 मई को मतदान होगा। मतगणना 23 मई को होगी।

  • Hindi Newsसे जुडी अन्य ख़बरों की जानकारी के लिए हमें पर ज्वाइन करें और पर फॉलो करें
  • Web Title:lok sabha election 2019 live update 29th april 2019 Fourth phase for 6 seat in Madhya Pradesh live coverage you need to know