ट्रेंडिंग न्यूज़

Hindi News देशLok Sabha Elections 2019: सबसे ज्यादा लोग पश्चिम बंगाल में डालेंगे पहली बार वोट

Lok Sabha Elections 2019: सबसे ज्यादा लोग पश्चिम बंगाल में डालेंगे पहली बार वोट

Lok Sabha Elections: आगामी लोकसभा चुनाव में पहली बार वोट डालने वाले वोटर्स के मामले में पश्चिम बंगाल सबसे आगे है। जिसके बाद उत्तर प्रदेश और मध्य प्रदेश का नंबर आएगा। चुनाव आयोग के गुरुवार को जारी किए...

Lok Sabha Elections 2019: सबसे ज्यादा लोग पश्चिम बंगाल में डालेंगे पहली बार वोट
लाइव हिन्दुस्तान,नई दिल्लीSat, 16 Mar 2019 12:56 PM
ऐप पर पढ़ें

Lok Sabha Elections: आगामी लोकसभा चुनाव में पहली बार वोट डालने वाले वोटर्स के मामले में पश्चिम बंगाल सबसे आगे है। जिसके बाद उत्तर प्रदेश और मध्य प्रदेश का नंबर आएगा। चुनाव आयोग के गुरुवार को जारी किए गए आंकड़ों के अनुसार, इस बार चुनाव में पश्चिम बंगाल में 20.1 लाख नए मतदाता अपने मताधिकार को प्रयोग करेंगे।

मैदान के महारथी: राजनाथ सिंह की इस कार्यशैली के विरोधी भी हैं कायल, जानें उनके बारे में

वहीं उत्तर प्रदेश राज्य में 16.7 लाख और मध्य प्रदेश में 13.6 लाख नए मतदाता हैं। इन तीन राज्यों के बाद राजस्थान, महाराष्ट्र, तमिलनाडु और आंध्र प्रदेश का नंबर आएगा। पिछले लोकसभा चुनाव के मुकाबले इस बार चुनाव में पहली बार मतदान करने वालों की संख्या में 8.4 करोड़ मतदाताओं की वृद्धि हुई है। इनमें 1.5 करोड़ युवा मतदाता हैं, जिनकी उम्र 18 से 19 साल के बीच है। आपको बता दें कि 2019 में लोकसभा चुनाव 11 अप्रैल से शुरू होकर करीब एक महीने से ज्यादा समय तक 7 चरणों में होंगे। जिसके बाद मतगणना 23 मई को होगी।

किस्सा 1985 का: जब जनता से मिलने खुली जीप में निकले थे राजीव गांधी

हिन्दुस्तान का वॉट्सऐप चैनल फॉलो करें