Lok Sabha Election 2019 First Phase 2 Killed in Andhra Pradesh BSF Firing in Kairana - लोकसभा चुनाव: पहले चरण की वोटिंग पूरी, झड़प में TDP नेता समेत 2 की मौत, BSF की हवाई फायरिंग DA Image

अगली स्टोरी

class="fa fa-bell">ब्रेकिंग:

लोकसभा चुनाव: पहले चरण की वोटिंग पूरी, झड़प में TDP नेता समेत 2 की मौत, BSF की हवाई फायरिंग

lok sabha elections 2019  people standing in big lines for voting in noida-ghaziabad since morning

लोकसभा चुनाव 2019 के पहले चरण के चुनाव में कई जगह हिंसक झड़पें हुई, तो कई जगह ईवीएम खराब होने पर हंगामा हुआ। यूपी के कैरान में तो जबरन वोट डालने घुस रहे लोगों को रोकने के लिए बीएसएफ जवान को हवा में फायरिंग करनी पड़ी। आंध्र प्रदेश में चुनावी झड़प में टीडीपी और वाईएसआर कांग्रेस के एक-एक कार्यकर्ता की मौत हो गई। वहीं, महाराष्ट्र और छत्तीसगढ़ में मतदान प्रभावित करने नक्सलियों ने विस्फोट किया। हालांकि, इस हमले में कोई हताहत नहीं हुआ। अन्य राज्यों में मतदान शांतिपूर्ण रहा।

आंध्र प्रदेश : चुनावी झड़प में टीडीपी नेता समेत दो की मौत
राज्य में लोकसभा की 25 एवं विधानसभा की 175 सीटों पर हुए मतदान में कई जगह हिंसक झड़प हुई। आंध्र प्रदेश के अनंतपुरमु जिले में चुनाव संबंधी झड़प में सत्तारूढ़ तेलुगू देशम पार्टी (टीडीपी) और मुख्य विपक्षी दल वाईएसआर कांग्रेस के एक-एक कार्यकर्ता की मौत हो गई। वहीं, कई बूथों पर ईवीएम खराब होने की शिकायत मिली, जिसके बाद वहां दोबारा चुनाव कराने का मांग की गई। चुनाव आधिकारियों के मुताबिक, राज्य में बाकी सभी जगह मतदान शांति पूर्ण रहा।

पहले चरण की वोटिंग पूरी, 1279 उम्मीदवारों की किस्मत EVM में कैद

यूपी : कैराना में ग्रामीणों का हंगामा, बीएसएफ जवान ने की हवाई फायरिंग
पश्चिम यूपी में आठ सीटों पर हुए मतदान में कई जगहों पर हंगामा हुआ। शामली के एसपी अजय कुमार ने बताया कि कैराना लोकसभा सीट के थाना कांधला के अंतर्गत रसूलपुर गुजरान में दोपहर करीब बारह बजे बिना पहचान पत्र के मतदान केंद्र में कुछ लोगों ने जबरन घुसकर वोट डालने की कोशिश की। उन्होंने बताया कि पीठासीन अधिकारी ने इन लोगों को रोकने की कोशिश की तो इन लोगों की अधिकारियों से झड़प हो गई। मामला बिगड़ते देख बीएसएफ के जवानों ने स्थिति पर काबू पाने के लिए हवाई फायरिंग की। बाद में पुलिस बल भी मौके पर पहुंचा। स्थिति सामान्य होने के बाद अब मतदान शांतिपूर्ण ढंग से चल रहा है। वहीं, मुजफ्फरनगर से भाजपा सांसद संजीव बालियान ने आरोप लगाया कि बुर्का पहनकर वोट डालने आ रही महिला मतदाताओं की जांच नहीं की गई। उन्होंने कहा, चेहरा जांचे बिना आप वोट कैसे डलवा सकते हैं। बुर्के में जो महिलाएं हैं, चेहरा नहीं देखा जा रहा है कहीं भी। चेहरा देखना चाहिए। फर्जी वोटिंग चल रही थी। महिलाएं सीधे वोट डाल रही थीं।

जम्मू-कश्मीर : ईवीएम में कांग्रेस का बटन खराब निकला
जम्मू-कश्मीर के जम्मू और बारामूला में हुए चुनाव में कई जगह ईवीएम खराब होने की शिकायत सामने आई। इसको लेकर कुछ जगहों पर प्रदर्शन भी हुए। नेशनल कान्फ्रेंस और पीडीपी ने आरोप लगाए कि वर्दी पहने हुए कर्मियों ने भाजपा को वोट देने के लिए ‘बाध्य’ किया। जबकि जम्मू के पुंछ इलाके में कांग्रेस का बटन काम नहीं कर रहा था।

नक्सलियों का खौफ! ओडिशा के मल्कानगिरी में 6 बूथों पर नहीं डाले गए वोट

महाराष्ट्र : मतदान केंद्र के पास नक्सलियों ने किया आईईडी विस्फोट
महाराष्ट्र के गढ़चिरौली जिले में गुरुवार को नक्सलियों ने एक मतदान केंद्र के पास आईईडी विस्फोट कर दिया। पुलिस ने यह जानकारी दी। जिस जगह विस्फोट हुआ वह जगह एक मतदान केंद्र के समीप है। विस्फोट के दौरान मतदान केंद्र के सामने मतदाता वोट डालने के लिए कतारबद्ध खड़े थे। हालांकि विस्फोट में किसी के हताहत होने की खबर नहीं है।

छत्तीसगढ़ : मतदान प्रभावित करने के लिए नक्सलियों ने विस्फोट किया
छत्तीसगढ़ के नक्सल प्रभावित नारायणपुर जिले में नक्सलियों ने मतदान दलों को नुकसान पहुंचाने के लिए बारूदी सुरंग में विस्फोट किया है। इस घटना में किसी के हताहत होने की सूचना नहीं है। नारायणपुर जिले के पुलिस अधिकारियों ने बताया कि जिले के फरसगांव पुलिस थाना क्षेत्र के अंतर्गत नारायणपुर दंडवन मार्ग पर आज तड़के नक्सलियों ने मतदान दलों को निशाना बनाकर बारूदी सुरंग में विस्फोट किया है। वहीं, बस्तर में चुनाव शांतिपूर्ण रहा। यहां मतदान के लिए लगभग 80 हजार जवानों को तैनात किया गया है। इनमें से 50 हजार अर्ध सैनिक बल के जवान क्षेत्र में पहले से ही मौजूद हैं। वहीं केंद्र से भी चुनाव के लिए बलों को यहां भेजा गया है। 

वोटिंग खत्म होने से कुछ मिनट पहले बोले पीएम- हमारे पक्ष में भारी लहर     

हैदराबाद : एक नागरिक के तौर पर सबसे खराब दिन: शोभना कामिनेनी
अपोलो हॉस्पिटल्स ग्रुप की कार्यकारी उपाध्यक्ष शोभना कामिनेनी ने कहा कि उनका नाम मतदाता सूची में नहीं है। उन्होंने इसे एक भारतीय नागरिक के तौर पर सबसे खराब दिन बताया। भारतीय उद्योग परिसंघ (सीआईआई) की पूर्व अध्यक्ष ने कहा, भारतीय नागरिक के रूप में मेरे लिए यह सबसे बुरा दिन है। उन्होंने कहा, क्या मुझे इस देश में नहीं माना जाता? क्या मेरा वोट महत्वपूर्ण नहीं है। यह एक नागरिक के रूप में मेरे खिलाफ अपराध है और मैं इसे बर्दाश्त नहीं करूंगी।

अरूणाचल प्रदेश : मतदान के दौरान भिड़े नेता, तीन घायल
अरूणाचल प्रदेश में कुरूंग कुमे जिले के तली विधानसभा क्षेत्र में मतदान के दौरान दो प्रतिद्वंद्वी दलों के समर्थकों के बीच हुई झड़प में तीन लोग घायल हो गए। एक चुनाव अधिकारी ने बताया कि घायलों में मतदानकर्मी शामिल नहीं हैं। जिला निर्वाचन अधिकारी संतोष कुमार राय ने बताया कि दो राजनीतिक दलों के समर्थकों के बीच पीपसोरांग में एक मतदान केंद्र के बाहर झड़प हुई। राज्य में विधानसभा की 57 सीटों और लोकसभा की दो सीटों पर वोट डाले गए। 

असम : शांतिपूर्ण रहा मतदान 
असम की पांच संसदीय सीटों के लिए हुआ चुनाव शांतिपूर्ण रहा। चुनाव अधिकारियों ने यह जानकारी दी।  राज्य के मुख्य चुनाव अधिकारी मुकेश साहू ने बताया कि कुछ जगहों पर ईवीएम खराब होने की बात सामने आई लेकिन जल्द उन्हें ठीक कर लिया गया। पुलिस के एक अधिकारी ने बताया कि डिब्रूगढ़ जिले में दुलीजान इलाके से गुजर रही तेल पाइपलाइन पर लगा आईईडी बरामद किया गया। 

  • Hindi Newsसे जुडी अन्य ख़बरों की जानकारी के लिए हमें पर ज्वाइन करें और पर फॉलो करें
  • Web Title:Lok Sabha Election 2019 First Phase 2 Killed in Andhra Pradesh BSF Firing in Kairana