ट्रेंडिंग न्यूज़

Hindi News देशलॉकडाउन में मिसाल बने इन जिलों को 20 अप्रैल से मिल सकती है राहत, दिल्ली-एनसीआर में छूट नहीं मिलने के आसार

लॉकडाउन में मिसाल बने इन जिलों को 20 अप्रैल से मिल सकती है राहत, दिल्ली-एनसीआर में छूट नहीं मिलने के आसार

केंद्र और राज्य सरकारें कोरोना से जंग में मिसाल पेश करने वाले जिलों या शहरों में 20 अप्रैल से लॉकडाउन में कुछ ढील दे सकती है। माना जा रहा है जिन जिलों में अभी तक कोरोना का एक भी मरीज नहीं मिला है या...

लॉकडाउन में मिसाल बने इन जिलों को 20 अप्रैल से मिल सकती है राहत, दिल्ली-एनसीआर में छूट नहीं मिलने के आसार
नई दिल्ली, हिन्दुस्तान ब्यूरोSun, 19 Apr 2020 09:42 AM
ऐप पर पढ़ें

केंद्र और राज्य सरकारें कोरोना से जंग में मिसाल पेश करने वाले जिलों या शहरों में 20 अप्रैल से लॉकडाउन में कुछ ढील दे सकती है। माना जा रहा है जिन जिलों में अभी तक कोरोना का एक भी मरीज नहीं मिला है या जिन जिलों या शहरों में करीब दो हफ्ते से कोई नया मरीज नहीं मिला है, वहां कुछ छूट दी जा सकती है।

जिन क्षेत्रों में सभी मरीज ठीक हो चुके हैं, वहां भी ऐसी राहत की घोषणा हो सकती है। केंद्र की लिस्ट के अनुसार, उत्तर प्रदेश, उत्तराखंड समेत सभी राज्यों ने अपने जिलों या शहरों को रेड जोन, ऑरेंज जोन और ग्रीन जोन में बांटा है और इसी के अनुसार ढील मिल सकती है। दिल्ली में कोरोना के नए केस आने थम नहीं रहे हैं, ऐसे में राजधानी में लॉकडाउन में ढील मिलने के आसार नहीं हैं। दिल्ली के पड़ोस में एनसीआर के शहरों गाजियाबाद, नोएडा, गुड़गांव और फरीदाबाद में भी ढील मिलने की गुंजाइश नहीं दिख रही है। 

ये जिले बने नजीर

भीलवाड़ा (राजस्थान) : भीलवाड़ा पॉजीटिव मरीज शून्य घोषित होने के साथ कोरोना मुक्त हो गया। यहां 28 मरीज मिले, जिसमें आखिरी दो मरीज 17 अप्रैल को स्वस्थ हो गए।

पथनमतिट्ठा (केरल) : केरल का पथनमतिट्ठा जिला अभी भी हॉटस्पॉट वाले क्षेत्रों में है। यहां कुल 15 मरीज मिले, पर चार स्तरीय तालाबंदी से नए मरीज नहीं बढ़े।

यूपी के पांच जिले बने उदाहरण: यूपी में बरेली, पीलीभीत, महाराजगंज, हाथरस, प्रयागराज कोरोना मुक्त हो गए हैं। शाहजहांपुर भी इसी राह पर है।

यहां आफत

- अहमदाबाद 143 नए केस गुजरात में शनिवार को 176 नए मामले मिले, अकेले 143 अहमदाबाद से इंदौर 50 नए केस 
- मध्य प्रदेश के इंदौर में शुक्रवार को 50 नए मरीजों के साथ 892 मरीज हो गए।

देश में कोरोना के कितने मामले?

केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्रालय के मुताबिक देश में कोरोना वायरस संक्रमण के कुल 14,792 मामले हैं और इससे मरने वाले लोगों की संख्या शनिवार को बढ़ कर 488 हो गई।  इस आंकड़े के मुताबिक पिछले 24 घंटे में 36 लोगों की मौत हुई है और संक्रमण के 957 नए मामले सामने आए हैं। मंत्रालय ने बताया कि फिलहाल संक्रमण के 12,289 मामले हैं, जबकि 2,014 लोग स्वस्थ हो चुके हैं और अस्पताल से उन्हें छुट्टी मिल चुकी है। कोरोना वायरस संक्रमण के शनिवार को सामने आए मामलों में सबसे ज्यादा महाराष्ट्र से 328 केस आए। इसके बाद गुजरात से 280, दिल्ली से186, उत्तर प्रदेश से 125, राजस्थान से 122, मध्य प्रदेश से 92, तेलंगाना से 43, कर्नाटक से 25, केरल से 4, आंध्र प्रदेश से 31, पश्चिम बंगाल से 32 और पंजाब से 23  केस आए हैं। 

हिन्दुस्तान का वॉट्सऐप चैनल फॉलो करें