DA Image

अगली स्टोरी

class="fa fa-bell">ब्रेकिंग:

LOC Trade: कैलिफोर्निया बादाम से घाटी में मजबूत हो रहा आतंक

सीमापार व्यापार (Cross LOC Trade) के जरिये कैलिफोर्निया बादाम से अर्जित लाभ से जुटाया गया धन अलगाववादियों और आतंकियों को मुहैया कराया जा रहा है।

 sameer sehgal   hindustan times

दुनियाभर में अपने उच्च पोषक तत्वों के लिए प्रसिद्ध कैलिफोर्निया बादाम (California Almonds) का इस्तेमाल जम्मू-कश्मीर (Jammu Kashmir) में आतंकी वित्तपोषण (terror funding) के लिए किया जा रहा है। सीमापार व्यापार (Cross LOC Trade) के जरिये कैलिफोर्निया बादाम से अर्जित लाभ से जुटाया गया धन अलगाववादियों और आतंकियों को मुहैया कराया जा रहा है। अधिकारियों ने शुक्रवार को यह जानकारी दी। 

भारत ने बृहस्पतिवार को नियंत्रण रेखा (LOC) पर दो स्थानों से होने वाले कारोबार पर अनिश्चितकाल के लिए रोक लगा दी जो शुक्रवार से अमल में आ गयी। ऐसी खबरें थी कि सीमापार के कुछ तत्व हथियार, मादक पदार्थों और जाली मुद्रा के लिए इसका "दुरुपयोग" कर रहे हैं। 

अमेरिका के कैलिफोर्निया में उपजने वाला यह बादाम नियमित रूप से सीमापार कारोबार के जरिये आता है। इसकी ढुलाई में बड़ा परिवहन नेटवर्क शामिल होता है। 

एक सुरक्षा अधिकारी ने इस तौर तरीके के बारे में बताया। उन्होंने कहा कि पाकिस्तानी व्यापारी (Pakistan Trade) कम कीमत वाले चालान (इनवायस) के साथ कैलिफोर्निया बादाम जैसे उत्पाद भेजते हैं। भारत की ओर से व्यापारी इन उत्पादों को बाजार भाव पर बेचकर अतिरिक्त और अनुचित धन कमाते हैं। इसमें कम कीमत वाला चालान मददगार साबित होता है। 

अधिकारी ने बताया कि इस तरह से व्यापारी इस अतिरिक्त धनराशि को कश्मीर में आतंकियों, अलगाववादियों और राष्ट्रविरोधी तत्वों को भारत विरोधी गतिविधियों के संचालन के लिए दे देते हैं। सुरक्षाबलों के संज्ञान में यह आया है कि सीमापार से इस तरह के कोराबार में बड़ी संख्या में प्रतिबंधित संगठन खासतौर पर हिजबुल मुजाहिदीन (Hizbul Mujahiddin) के सदस्य शामिल हैं। 

कुछ भारतीय नागिरक जो सीमा पार करके पाकिस्तान (Pakistan) चले गए और आतंकी संगठनों में शामिल हो गए, उन्होंने पड़ोसी देश में कारोबारी कंपनियां स्थापित कर ली। इसके परिणामस्वरूप पाकिस्तान की कई कंपनियां आतंकी संगठनों के नियंत्रण में है और वह भारत में अपने रिश्तेदारों की कपनियों के साथ कारोबार कर रही हैं। 

इसके अलावा सीमापार कारोबार का इस्तेमाल कोकीन (cocaine), ब्राउन शुगर (brown sugar) और हेरोइन (Heroin) को कश्मीर में भेजने के लिए भी हो रहा है। सरकार नियंत्रण रेखा पर कड़े बंदोबस्त करने के बाद कारोबार बहाल करने पर विचार करेगी। 

लोकसभा चुनाव 2019:ममता ने कहा-BJP को पश्चिम बंगाल में रसोगुल्ला मिलेगा

हार्दिक पटेल को थप्पड़ मारने वाले व्यक्ति ने बताया, क्यों किया हमला

  • Hindi Newsसे जुडी अन्य ख़बरों की जानकारी के लिए हमें पर ज्वाइन करें और पर फॉलो करें
  • Web Title:LOC Trade Terror get Stronger in Valley from California Almonds