DA Image

अगली स्टोरी

class="fa fa-bell">ब्रेकिंग:

Punjab Exit Poll 2019: पंजाब में AAP को बड़ा झटका, फायदे में कांग्रेस

amarinder singh  ani

Punjab Loksabha Elections Exit Polls 2019:  देश में 7वें और अंतिम चरण में केंद्र शासित क्षेत्र चंडीगढ़ की एकमात्र लोकसभा सीट के लिए आज हुए चुनाव में शाम छह बजे मतदान का समय समाप्त होने तक लगभग 64 प्रतिशत मतदाताओं ने अपने मताधिकार का इस्तेमाल किया। चुनाव में उतरी नौ महिलाओं समेत कुल 36 उम्मीदवारों की राजनीतिक किस्मत इलैक्ट्रॉनिक वोटिंग मशीन(इवीएम) में लॉक कर दी गई है।

अलग-अलग चैनलों और एजेंसियों द्वारा किए गए एग्जिट पोल के नतीजे सामने आ गए हैं। इन नतीजों के मुताबिक, आम आदमी पार्टी को बड़ा नुकसान हो रहा है। वहीं, कांग्रेस पंजाब में फायदे में नजर आ रही है।

हालांकि, बीजेपी के लिए यहां ज्यादा चुनौती इसलिए भी होगी, क्योंकि राज्य में कांग्रेस की सरकार है। इसके अलावा कांग्रेस के लिए यह अच्छे संकेत हैं कि आम आदमी पार्टी (आप) वहां कमजोर हुई है। मगर जब तक औपचारिक नतीजे नहीं आ जाते तब तक राज्य में किस पार्टी को कितनी सीटें मिलेंगी, यह तस्वीर साफ नहीं हो पाएगी। 

चैनल/एजेंसी   बीजेपी+ कांग्रेस आप अन्य
टाइम्स नाउ-वीएमआर 03 10 00 00
इंडिया टुडे-एक्सिस 3-5 8-9 0-1 00
सीएनएन आईबीएन-आईपीएसओएस 02 10 01 00
एबीपी-एसी नीलसन 03 08 02 00
रिपब्लिक टीवी- सी वोटर 02 11 00 00
न्यूज24- चाणक्य 06 (+/-3) 06 (+/-3) 01 (+/-1) 00
इंडिया टीवी- सीएनएक्स  05 08 00 00

(डिसक्लेमर: एग्जिट पोल के नतीजे गलत भी हो सकते हैं।)

पिछले चुनाव में पंजाब में बीजेपी ने दो सीटों जीती थीं और शिरोमणि अकाली दल ने चार सीटें जीती थीं। यानी एनडीए ने पंजाब और चंडीगढ़ में सात सीटें जीती थीं। इनमें चार सीटें खदूर साहिब, आनंदपुर साहिब, फिरोजपुर व बठिंडा अकाली दल ने और गुरदासपुर, होशियारपुर व चंडीगढ़ भाजपा ने जीती थीं। हालांकि विनोद खन्ना के निधन के बाद गुरदासपुर सीट पर हुआ उपचुनाव कांग्रेस ने जीत लिया था। 2014 में कांग्रेस 13 सीटों पर चुनाव लड़ी थी और 3 सीटें जीतने में कामयाब रही थी। 

पंजाब में पिछले लोकसभा चुनाव में आम आदमी पार्टी ने चार सीटें फतेहगढ़ साहिब, फरीदकोट, संगरूर और पटियाला को जीतकर सबको चौंका दिया था. इसका सबसे ज्यादा नुकसान कांग्रेस को हुआ था और वह तीन सीटों जालंधर, लुधियाना और अमृतसर में ही सिमटकर रह गई थी।

  • Hindi Newsसे जुडी अन्य ख़बरों की जानकारी के लिए हमें पर ज्वाइन करें और पर फॉलो करें
  • Web Title:live updates Lok Sabha election exit poll 2019 for Punjab seat and vote share BJP AAP Congress