ट्रेंडिंग न्यूज़

Hindi News देशएस जयशंकर और वांग यी की बैठक पर तस्वीर साफ नहीं, SCO की बैठक में मिलने वाले थे भारत-चीन के विदेश मंत्री

एस जयशंकर और वांग यी की बैठक पर तस्वीर साफ नहीं, SCO की बैठक में मिलने वाले थे भारत-चीन के विदेश मंत्री

विदेश मंत्री एस जयशंकर और चीनी विदेश मंत्री वांग यी की सितम्बर में शंघाई सहयोग संगठन (एससीओ) के विदेश मंत्रियों की वार्ता के दौरान मॉस्को में मुलाकात को लेकर तस्वीर अभी साफ नहीं है। माना जा...

एस जयशंकर और वांग यी की बैठक पर तस्वीर साफ नहीं, SCO की बैठक में मिलने वाले थे भारत-चीन के विदेश मंत्री
लाइव हिन्दुस्तान टीम,नई दिल्ली।Tue, 01 Sep 2020 06:15 AM
ऐप पर पढ़ें

विदेश मंत्री एस जयशंकर और चीनी विदेश मंत्री वांग यी की सितम्बर में शंघाई सहयोग संगठन (एससीओ) के विदेश मंत्रियों की वार्ता के दौरान मॉस्को में मुलाकात को लेकर तस्वीर अभी साफ नहीं है। माना जा रहा है कि चीन इस मुलाकात के लिए इच्छुक था। लेकिन भारत सभी तरह के डेवलपमेंट पर नजर बनाए हुए है। भारत ने कूटनीतिक स्तर पर विकल्पों को गलवान घाटी हिंसा के बाद भी बंद नही किया था।

सूत्र मानते हैं कि अभी कुछ भी निश्चित नही है। लेकिन सीमा पर घटनाक्रम को बहुपक्षीय बैठकों से जोड़कर नही देखा जाना चाहिए। जहां तक द्विपक्षीय मुलाकात की बात है अभी इसपर कोई फैसला नही हुआ है।

यह भी पढ़ें- लद्दाख में LAC पर टकराव बढ़ने के आसार, चीन को मुंहतोड़ जवाब देने के लिए सेना हाई अलर्ट पर

गौरतलब है कि 10 सितंबर की बैठक के लिए रूस ने भारत चीन को आमंत्रित किया है। सूत्रों ने कहा, विदेश मंत्रालय की समूचे घटनाक्रम पर नजर है। इसके पहले रक्षामंत्री राजनाथ सिंह मास्को गए थे लेकिन उनकी चीनी समकक्ष से मुलाकात नही हुई थी। गालवान घाटी की हिंसा के बाद दोनों देशों के विदेश मंत्रियों की तनाव के बीच 17 जून को फोन पर बातचीत हुई थी।

यह भी पढ़ें- सुकून से सो जाएं, वे हिफाजत के लिए खड़े हैं: आधी रात में देशवासियों के लिए रक्षा मंत्रालय का ट्वीट

जयशंकर और वांग यी ने जून में रूस-भारत-चीन त्रिपक्षीय वर्चुअल बैठक में भी भाग लिया था। फिलहाल 4 सितंबर को ब्रिक्स विदेश मंत्रियों की वर्चुअल बैठक में भारत और चीन का रुख सामने आएगा। गौरतलब है कि रूस पर्दे के पीछे से भारत और चीन के बीच तनाव कम करने में दिलचस्पी लेता रहा है। लेकिन भारत ने चीन को बार बार स्पष्ट किया है कि वह अपनी संप्रभुता से कोई समझौता नहीं करेगा। दोनो देश पर्दे के पीछे से और निर्धारित तंत्र के तहत कूटनीतिक व सैन्य स्तर पर लगातार बात कर रहे हैं।

हिन्दुस्तान का वॉट्सऐप चैनल फॉलो करें