ट्रेंडिंग न्यूज़

अगली खबर पढ़ने के लिए यहाँ टैप करें

हिंदी न्यूज़ देशपूर्वोत्तर भारत में 24 घंटे बाद बदलेगा मौसम का मिजाज , कोहरे का ऐसा रहेगा हाल

पूर्वोत्तर भारत में 24 घंटे बाद बदलेगा मौसम का मिजाज , कोहरे का ऐसा रहेगा हाल

दिसंबर के महीने में मौसम का मिजाज बदल चुका है। हालांकि अगले 24 घंटे के बाद इसमें और ज्यादा बदलाव आएंगे। मौसम विभाग के मुताबिक 24 घंटे बाद पूर्वोत्तर भारत में तापमान में 2 से 3 डिग्री कम हो सकता है।

पूर्वोत्तर भारत में 24 घंटे बाद बदलेगा मौसम का मिजाज , कोहरे का ऐसा रहेगा हाल
Deepakलाइव हिंदुस्तान,नई दिल्लीSat, 03 Dec 2022 06:20 PM

इस खबर को सुनें

0:00
/
ऐप पर पढ़ें

दिसंबर के महीने में मौसम का मिजाज बदल चुका है। हालांकि अगले 24 घंटे के बाद इसमें और ज्यादा बदलाव आएंगे। मौसम विभाग के मुताबिक 24 घंटे के बाद पूर्वोत्तर भारत में तापमान में 2 से 3 डिग्री सेल्सियस तक कमी आ सकती है। इस लिहाज से देखा जाए तो सर्दी के लिहाज से अगले दो-तीन दिन बेहद अहम होंगे। मध्य भारत को लेकर भी कहा गया है कि अगले 24 घंटे यहां का मौसम ज्यादा नहीं बदलेगा, लेकिन दो दिन के बाद यहां भी बदलाव नजर आएगा। 

कोहरे पर यह भविष्यवाणी
अगर कोहरे की बात करें तो इसको लेकर भी मौसम विभाग ने भविष्यवाणी की है। इसके मुताबिक हिमाचल प्रदेश और पंजाब में अगले तीन दिनों तक सुबह के समय घना कोहरा रह सकता है। इसके अलावा पूर्वी उत्तर प्रदेश, असम, मेघालय, नागालैंड, मणिपुर, मिजोरम और त्रिपुरा में आगामी दो से तीन दिन तक हल्के से मध्यम स्तर का कोहरा रह सकता है। इसके अलावा चार दिसंबर को दक्षिण अंडमान सागर में एक चक्रवाती सर्कुलेशन उभरने की संभावना है। इसके प्रभाव से पांच दिसंबर तक दक्षिण पूर्व बंगाल की खाड़ी और इससे सटे दक्षिण अंडमान सागर के ऊपर एक निम्न दबाव का क्षेत्र बनने की संभावना है। यह निम्न दबाव उत्तर पश्चिम की ओर बढ़ने और सात दिसंबर की सुबह तक दक्षिण पूर्व बंगाल की खाड़ी पर एक डिप्रेशन पर ध्यान केंद्रित करने की संभावना है। 

मछुआरों के लिए चेतावनी
इसके बाद, इसके पश्चिम-उत्तर-पश्चिम की ओर बढ़ते रहने और 8 दिसंबर की सुबह तक उत्तर तमिलनाडु-पुडुचेरी और आसपास के दक्षिण आंध्र प्रदेश के तटों पास बंगाल की दक्षिण-पश्चिम खाड़ी तक पहुंचने की संभावना है। तमिलनाडु, दक्षिण आंध्र प्रदेश और पुडुचेरी में हल्की, मध्यम और भारी बारिश की संभावना जताई गई है। तमिलनाडु पुडुचेरी में 50 से 60 और 70 किमी रफ्तार से हवाएं चल सकती हैं। मछुआरों के लिए चेतावनी जारी की गई है। 4-5 दिसंबर को अंडमान सागर, दक्षिण-पूर्व बंगाल की खाड़ी में 5 से 7 दिसंबर, साउथ वेस्ट बंगाल की खाड़ी 6 से 8 दिसंबर और श्रीलंका के तटीय इलाकों में भी 6 से 8 दिसंबर तक नहीं जाने के लिए कहा गया है। वहीं, तमिलनाडु, पुडुचेरी और दक्षिण आंध्र प्रदेश, 7 तारीख से 9 दिसंबर की सुबह तक नहीं जाने के लिए बोला गया है।