ट्रेंडिंग न्यूज़

Hindi News देशअलर्टः 4 राज्यों के लिए आंधी तूफान की ताजा चेतावनी, 2 दिनों में 124 की मौत

अलर्टः 4 राज्यों के लिए आंधी तूफान की ताजा चेतावनी, 2 दिनों में 124 की मौत

गृह मंत्रालय ने आज कहा कि पश्चिम बंगाल, ओडिशा, बिहार और उत्तर प्रदेश में आज आंधी तूफान आने की एक ताजा चेतावनी जारी की गई है। मंत्रालय ने कहा कि पिछले दो दिनों के दौरान पांच राज्यों में आंधी..तूफान और...

thunderstorm
1/ 2thunderstorm
storm  alert
2/ 2storm alert
लाइव हिन्दुस्तान टीम,नई दिल्लीSat, 05 May 2018 07:18 AM
ऐप पर पढ़ें

गृह मंत्रालय ने आज कहा कि पश्चिम बंगाल, ओडिशा, बिहार और उत्तर प्रदेश में आज आंधी तूफान आने की एक ताजा चेतावनी जारी की गई है। मंत्रालय ने कहा कि पिछले दो दिनों के दौरान पांच राज्यों में आंधी..तूफान और आकाशीय बिजली गिरने से 124 व्यक्तियों की मौत हो गई और 300 से अधिक घायल हुए हैं।

सबसे अधिक 73 व्यक्तियों की मौत उत्तर प्रदेश में हुई जबकि 91 अन्य घायल हो गए। गृह मंत्रालय के एक प्रवक्ता ने कहा कि राज्य में अधिकतर मौतें और लोगों के घायल होने की घटनाएं आगरा क्षेत्र में हुई।राजस्थान में कुल मिलाकर 35 व्यक्तियों की मौत हुई और 206 घायल हो गए। वहीं तेलंगाना में आठ, उत्तराखंड में छह और पंजाब में दो व्यक्तियों की मौत हुई है। तेलंगाना, उत्तराखंड और पंजाब में करीब 100 व्यक्ति घायल हुए हैं।

आंधी तूफान के बाद कई क्षेत्रों में बिजली की आपूर्ति बाधित हुई क्योंकि कई पेड़ उखड़ गए और इससे बिजली के तार टूट गए। प्रभावित राज्यों में गत दो दिनों में बिजली के कम से कम 12000 खंभे गिर गए और 2500 ट्रांसफार्मर क्षतिग्रस्त हुए।

गृह मंत्रालय के प्रवक्ता ने कहा कि चार राज्यों पश्चिम बंगाल, ओडिशा, बिहार और उत्तर प्रदेश में आज संभावित आंधी तूफान आने के बारे में एक ताजा चेतावनी जारी की गई। आंधी तूफान असम और मेघालय, नगालैंड, मणिपुर, मिजोरम और त्रिपुरा के छिटपुट स्थानों पर आ सकता है।

जम्मू कश्मीर, हिमाचल प्रदेश, उत्तराखंड, हरियाणा, चंडीगढ़, और दिल्ली, पंजाब, बिहार, झारखंड, सिक्किम, ओड़िशा, उत्तर पश्चिम मध्यप्रदेश, तेलंगाना, रायलसीमा, उत्तर तटवर्ती आंध्र प्रदेश, अंदरूनी तमिलनाडु और केरल में छिटपुट स्थानों पर आंधी तूफान और तेज हवाएं चलने की आशंका है।

तमिलनाडु और केरल में छिटपुट स्थानों पर भारी वर्षा हो सकती है जबकि राजस्थान में छिटपुट स्थानों पर धूल भरी आंधी और आंधी तूफान आ सकता है। गृह मंत्रालय ने इसके साथ ही यह कहते हुए कल के लिए भी एक परामर्श जारी किया कि उत्तराखंड, असम और मेघालय, नगालैंड, मणिपुर, मिजोरम, त्रिपुरा, उपरी हिमालयी पश्विम बंगाल और सिक्किम के छिटपुट स्थानों पर आंधी तूफान आ सकता है।

जम्मू कश्मीर, हिमाचल प्रदेश, पंजाब और पश्चिम बंगाल में छिटपुट स्थानों पर आंधी तूफान और तेज आंधी आने की आशंका है। एक अधिकारी ने कहा कि असम, मेघालय और त्रिपुरा में छिटपुट स्थानों पर भारी वर्षा हो सकती है। राजस्थान में छिटपुट स्थानों पर धूल भरी आंधी आ सकती है।

10 साल तक भारत को नहीं पछाड़ पाएगा चीन, 7.9% की दर से बढ़ेगी इकॉनमी

AMU जिन्ना विवाद: अलीगढ़ में इंटरनेट सेवाएं बंद, छात्रों का धरना जारी

हिन्दुस्तान का वॉट्सऐप चैनल फॉलो करें