ट्रेंडिंग न्यूज़

Hindi News देशलक्षद्वीप के MP मोहम्मद फैजल की संसद सदस्यता बहाल, सजा के बाद छिनी थी

लक्षद्वीप के MP मोहम्मद फैजल की संसद सदस्यता बहाल, सजा के बाद छिनी थी

लक्षद्वीप के सांसद मोहम्मद फैजल की लोकसभा की सदस्यता बहाल कर दी गई है। उन्हें एक मामले में सजा के बाद सदस्यता चली गई थी, लेकिन हाई कोर्ट से सजा पर रोक के बाद उनकी सांसदी वापस मिल गई है।

लक्षद्वीप के MP मोहम्मद फैजल की संसद सदस्यता बहाल, सजा के बाद छिनी थी
Surya Prakashलाइव हिन्दुस्तान,नई दिल्लीWed, 29 Mar 2023 11:07 AM
ऐप पर पढ़ें

लक्षद्वीप के सांसद मोहम्मद फैजल की लोकसभा की सदस्यता बहाल कर दी गई है। उन्हें एक मामले में सजा के बाद सदस्यता चली गई थी, लेकिन हाई कोर्ट से सजा पर रोक के बाद उनकी सांसदी वापस मिल गई है। हाई कोर्ट से सजा पर रोक के बाद भी मोहम्मद फैजल को सांसदी बहाल होने का इंतजार था और इस संबंध में कोई फैसला ना होता देख उन्होंने सुप्रीम कोर्ट में अर्जी दाखिल की थी। हालांकि सुप्रीम कोर्ट में सुनवाई से पहले ही उनकी सांसदी को बहाल कर दिया गया।

लोकसभा के सेक्रेटरी जनरल उत्पल कुमार सिंह की ओर से जारी नोटिफिकेशन में मोहम्मद फैजल की सदस्यता बहाल करने की बात कही गई है। नोटिफिकेशन में कहा गया है कि केरल हाई कोर्ट की ओर से 25 जनवरी को जो आदेश पारित किया गया था, उसे मद्देनजर रखते हुए उनकी सदस्यता को बहाल किया जाता है। इससे पहले 11 जनवरी, 2023 को लक्षद्वीप के कावारट्टी की अदालत ने उन्हें सजा सुनाई थी। इस फैसले के बाद 13 जनवरी को उन्हें लोकसभा से अयोग्य घोषित किए जाने का नोटिफिकेशन जारी हुआ था।

बता दें कि कांग्रेस के लोकसभा सांसद रहे राहुल गांधी की भी सदस्यता चली गई है। उन्हें मोदी सरनेम को लेकर आपत्तिजनक टिप्पणी के मामले में चल रहे मानहानि केस में दो साल की सजा सुनाई गई है। सूरत अदालत के फैसले के बाद उनकी सांसदी चली गई और सांसद के तौर पर उन्हें दिल्ली 12 तुगलक लेन में मिले आवास को भी खाली करने के लिए कहा गया है। माना जा रहा है कि यदि राहुल गांधी उच्च अदालत में अपील करते हैं तो उनकी सांसदी भी बहाल होने की संभावना बन सकती है। हालांकि अब तक राहुल गांधी ने अदालत के फैसले के खिलाफ अपील नहीं की है।

हिन्दुस्तान का वॉट्सऐप चैनल फॉलो करें