DA Image
29 जुलाई, 2020|3:13|IST

अगली स्टोरी

LAC तनाव: पूर्वी लद्दाख से सेना हटाने को लेकर अगली वार्ता एक से दो दिन में

india china lac   afp file photo

पूर्वी लद्दाख में पूरी तरह से सेना हटाए जाने के मद्देनजर सैनिकों की वापसी के अगले चरण को अंतिम रूप देने के लिए भारतीय सेना और चीनी सेना के बीच अगली उच्च स्तरीय वार्ता बुधवार (15 जुलाई) तक होने की उम्मीद है। सेना सूत्रों ने रविवार (12 जुलाई) को यह जानकारी दी। उन्होंने कहा कि इस क्षेत्र में शांति सुनिश्चित करने के तौर तरीकों को अंतिम रूप देने पर भी बातचीत होगी।

सूत्रों ने कहा कि जमीनी हालात को लेकर कोई बदलाव नहीं है और दोनों पक्षों के कोर कमांडरों के बीच चौथे चरण की वार्ता के बाद ही सैनिकों की वापसी के अगले चरण की प्रक्रिया में तेजी आएगी। भारत की मांग के अनुसार चीन की पीपुल्स लिबरेशन आर्मी (पीएलए) पिछले एक सप्ताह में पहले ही गोग्रा, हॉट स्प्रिंग्स और गलवान घाटी से अपने सैनिकों को वापस बुला चुकी है और साथ ही पैंगोंग त्सो क्षेत्र के फिंगर फोर से अपनी उपस्थिति काफी कम कर चुकी है।

LAC विवाद: चीन के सामने घुटने नहीं टेकने के लिए अमेरिकी सीनेटर को भारत पर गर्व

भारत इस बात पर जोर दे रहा है कि चीन फिंगर फोर और आठ के बीच के क्षेत्र से अपनी सेना को आवश्यक तौर पर हटाए। सूत्रों ने कहा कि लद्दाख क्षेत्र में वास्तविक नियंत्रण रेखा के साथ ही सभी क्षेत्रों में भारत कड़ी निगरानी बनाए हुए है और किसी भी घटना से निपटने के लिए पूरी तरह तैयार था। उन्होंने बताया कि दिल्ली में वरिष्ठ सैन्य अधिकारी इस क्षेत्र के हालात की 24 घंटे निगरानी कर रहे हैं। सूत्रों ने बताया कि लेफ्टिनेंट जनरल स्तर के अफसरों के बीच मंगलवार (14 जुलाई) अथवा बुधवार (15 जुलाई) को चौथे चरण की वार्ता होने की उम्मीद है।

पेंगोंग इलाके में चीन फिंगर-4 इलाके तक आ गया है, जबकि फिंगर-8 तक के इलाके पर भारत का दावा है और भारतीय सेना वहां पेट्रोलिंग भी करती रही है। लेकिन चीन भारत के दावे को फिंगर-2 तक ही मानता है। इसलिए चीन की शर्त है कि भारत भी फिंगर-2 तक वापस लौटे जिसके लिए भारत तैयार नहीं है। फिंगर-8 से फिंगर-4 तक की दूरी करीब आठ किलोमीटर बताई जा रही है। दरअसल, यह गतिरोध का बड़ा बिन्दु है। बता दें कि पिछले चार दिनों के दौरान चीनी सेना तीन स्थानों गलवान घाटी, हॉट स्प्रिंग्स तथा गोगरा से करीब दो किलोमीटर पीछे हटी है।

  • Hindi News से जुड़े ताजा अपडेट के लिए हमें पर लाइक और पर फॉलो करें।
  • Web Title:Ladakh Tension LAC Next Meeting Between India China Soon