ट्रेंडिंग न्यूज़

Hindi News देशLAC विवाद: पेंगोंग लेक इलाके में सर्दियों तक डटी रहेगी सेना, पीछे हटने को राजी नहीं चीन

LAC विवाद: पेंगोंग लेक इलाके में सर्दियों तक डटी रहेगी सेना, पीछे हटने को राजी नहीं चीन

पेंगोंग लेक इलाके में भारत एवं चीन की सेनाओं के बीच जारी टकराव सर्दियों तक जारी रहने के प्रबल आसार पैदा हो गए हैं। चीन अपनी स्थिति से टस से मस होने को तैयार नहीं है। सूत्रों ने बताया कि चीन के इस...

LAC विवाद: पेंगोंग लेक इलाके में सर्दियों तक डटी रहेगी सेना, पीछे हटने को राजी नहीं चीन
मदन जैड़ा,नई दिल्लीTue, 18 Aug 2020 03:01 AM
ऐप पर पढ़ें

पेंगोंग लेक इलाके में भारत एवं चीन की सेनाओं के बीच जारी टकराव सर्दियों तक जारी रहने के प्रबल आसार पैदा हो गए हैं। चीन अपनी स्थिति से टस से मस होने को तैयार नहीं है। सूत्रों ने बताया कि चीन के इस अड़ियल रुख को लेकर सेना ने भी वहां सर्दियों तक डटे रहने के लिए पूरी तैयारियां कर ली हैं।

सेना से जुड़े सूत्रों ने कहा कि पिछले एक महीने के दौरान पेंगोंग लेक इलाके की स्थिति में कोई खास बदलाव नहीं आया है। चीन की सेना पहले फिंगर-4 से पीछे हटी, लेकिन फिंगर-5 पर जाकर बैठ गई। बाद में वार्ताओं में हालांकि चीन पीछे हटने पर सहमति व्यक्त करता रहा है, लेकिन इसका जमीन पर उसने क्रियान्वयन नहीं किया। इस बीच फिंगर-5 के बेस से चीनी सेनाएं थोड़ा हटीं, लेकिन बेस से हटकर ऊंचाई पर जाकर डट गई।

पीएम मोदी ने लाल किले से दिया सख्त संदेश तो चीन के बदले सुर, कहा- एक दूसरे का करना है सम्मान

रक्षा सूत्रों ने कहा कि फिंगर-5 में जिस ऊंचाई पर अभी चीनी सेना है वहां से 20 मिनट के भीतर वह लेक के किनारे तक पहुंच सकते हैं। इसलिए यह नहीं कहा जा सकता है कि वे फिंगर-5 से पीछे हटे हैं। दूसरी तरफ भारतीय सेना फिंगर-4 के निकटवर्ती स्थानों पर है। चीनी पक्ष दबाव डाल रहा है कि भरतीय सेना फिंगर-2 से पीछे हटे जिसके लिए भारत तैयार नहीं है।

सूत्रों ने कहा कि सैन्य कमांडर वार्ताओं में जो सहमति बनी थी, उस पर अमल नहीं हो पा रहा है। सूत्रों ने कहा कि टकराव वाले बाकी स्थानों पर इसमें प्रगति संतोषजनक हुई है, लेकिन पेंगोंग इलाके को लेकर चीन ने अड़ियल रुख अपनाया हुआ है। इस मुद्दे पर हालांकि कूटनीतिक चैनल भी खुला हुआ है।

चीन की 'विस्तारवादी सोच' को एक और झटका, मलेशिया ने साउथ चाइना सी पर ड्रैगन के दावे को किया खारिज

इस बीच सैन्य कमांडरों के बीच भी और वार्ता होने की संभावना है। सूत्रों ने कहा कि इसमें कोई दो राय नहीं कि गतिरोध लंबा खिंच रहा है। हो सकता है पूरे सर्दियों तक यह स्थिति चलती रही। इसलिए सेना ने सर्दियों के लिए वहां तैनाती के इंतजाम कर दिए हैं। जिन-जिन स्थानों पर चीनी सेना पीछे हटी है, वहां भारत भी थोड़ा पीछे हटा है, लेकिन लद्दाख में तैनात चार डिवीजन फिलहाल वहां डटे रहेंगे।

हिन्दुस्तान का वॉट्सऐप चैनल फॉलो करें