kulbhushan jadhav case verdict to be pronouncement by icj on July 17 - कुलभूषण जाधव मामले में 17 जुलाई को अंतरराष्ट्रीय अदालत सुनाएगी फैसला DA Image
8 दिसंबर, 2019|6:58|IST

अगली स्टोरी

class="fa fa-bell">ब्रेकिंग:

कुलभूषण जाधव मामले में 17 जुलाई को अंतरराष्ट्रीय अदालत सुनाएगी फैसला

Kulbhushan Jadhav

पाकिस्तानी जेल में जासूसी के आरोप में बंद भारतीय नागरिक कुलभूषण जाधव के मामले में अंतरराष्ट्रीय अदालत (आईसीजे) 17 जुलाई को अपना फैसला सुनाएगी।  समाचार एजेंसी भाषा के मुताबिक, अंतरराष्ट्रीय न्यायाधिकरण कुलभूषण जाधव मामले में 17 जुलाई को अपना फैसला सुनाएगा। बता दें कि कुलभूषण जाधव पाकिस्तान की हिरासत में हैं और उन्हें मौत की सज़ा सुनाई गई है।

यह भी पढ़ें- कुलभूषण जाधव मामले में इस महीने के आखिर में आ सकता है फैसला: सूत्र

आईसीजे यानी संयुक्त राष्ट्र की अदालत ने गुरुवार को घोषणा की कि दोपहर 3 बजे द हेग स्थित पीस पैलेस में एक पब्लिक सिटिंग होगी। जिस दौरान न्यायालय के अध्यक्ष न्यायाधीश अब्दुलकवी अहमद यूसुफ अदालत के फैसले को पढ़ेंगे।

भारतीय नौसेना से सेवानिवृत्त अधिकारी जाधव को पाकिस्तान की सैन्य अदालत ने जासूसी और आतंकवाद के आरोप में अप्रैल 2017 में मौत की सज़ा सुनाई थी। इसके बाद भारत ने जाधव तक राजनयिक पहुंच नहीं देने को लेकर पाकिस्तान के खिलाफ मई 2017 में आईसीजे का रूख किया था।

यह भी पढ़ें- भारत ने PAK को भेजा वर्बल नोट, 10 भारतीय कैदियों को रिहा करने की मांग

भारत ने 48 वर्षीय जाधव के खिलाफ पाकिस्तान की सैन्य अदालत के'हास्यपद मुकदमे को भी चुनौती दी थी। आईसीजे ने 18 मई 2017 को पाकिस्तान को मामले का निर्णय आने तक जाधव की मौत की सज़ा की तामील पर भी रोक लगा दी थी।

अंतरराष्ट्रीय अदालत ने फरवरी में चार दिन की सुनवाई की थी जिसमें भारत और पाकिस्तान दोनों ने अपनी अपनी दलीलें रखी थी। भारत ने आईसीजे से जाधव की मौत की सज़ा को रद्द करने तथा उनकी तुरंत रिहाई का आदेश देने का अनुरोध किया है और कहा है कि पाकिस्तानी सैन्य अदालत का फैसला 'हास्यपद मामलेपर आधारित है और वाजिब प्रक्रिया के न्यूनतम मानकों तक को संतुष्ट नहीं कर पाता है।

यह भी पढ़ें- कुलभूषण जाधव मामले में UN कोर्ट ने पाक को दिया ये करारा जवाब

भारत ने कहा कि जाधव को ईरान से अगवा किया गया था जहां उनके कारोबारी हित हैं।  विदेश मंत्रालय के प्रवक्ता रवीश कुमार ने सवाल करने पर बताया कि आईसीजे इस महीने फैसला सुनाएगा।
    
 

  • Hindi Newsसे जुडी अन्य ख़बरों की जानकारी के लिए हमें पर ज्वाइन करें और पर फॉलो करें
  • Web Title:kulbhushan jadhav case verdict to be pronouncement by icj on July 17