Kulbhushan Jadhav Case India accepts Pakistan offer for consular access to Kulbhushan Jadhav - कुलभूषण जाधव से मिले डिप्टी हाई कमिश्नर, पाक विदेश मंत्रालय में हुई मुलाकात DA Image

अगली स्टोरी

class="fa fa-bell">ब्रेकिंग:

कुलभूषण जाधव से मिले डिप्टी हाई कमिश्नर, पाक विदेश मंत्रालय में हुई मुलाकात

kulbhushan jadhav photo ht

पाकिस्तानी जेल में बंद भारतीय नागरिक कुलभूषण जाधव को पाक की ओर से काउंसलर एक्सेस मिलने के बाद भारतीय अधिकारी गौरव अहलूवालिया ने आज उनसे मुलाकात की। इस्लामाबाद में भारतीय उच्चायोग के अधिकारी गौरव अहलूवालिया ने आज पाकिस्तानी विदेश मंत्रालय में कुलभूषण जाधव से मुलाकात की। इससे पहले भारत ने कुलभूषण जाधव को राजनयिक पहुंच मुहैया कराए जाने के पाकिस्तान के प्रस्ताव को स्वीकार किया। इसके साथ ही भारत ने उम्मीद जतायी कि इस्लामाबाद उचित माहौल सुनिश्चित करेगा, ताकि स्वतंत्र, निष्पक्ष और सार्थक मुलाकात हो सके। आधिकारिक सूत्रों ने सोमवार को यह जानकारी दी। यह मुलाकात ऐसे समय पर होने जा रही है जब जम्मू कश्मीर को विशेष दर्जा देने वाले अनुच्छेद 370 को हटाए जाने के बाद दोनों देशों के बीच हालात तनावपूर्ण हैं। भारतीय नागरिक जाधव पाकिस्तान की जेल में बंद हैं जहां उन्हें पड़ोसी देश ने 2017 में मौत की सजा सुनाई थी। 

भारत ने पाकिस्तान का प्रस्ताव माना, कुलभूषण जाधव से मिलेंगे भारतीय अधिकारी

सूत्रों ने बताया कि भारत पिछले तीन वर्षों से कुलभूषण जाधव के लिये राजनयिक पहुंच सुलभ कराने की मांग करता रहा है। राजनयिक पहुंच सुलभ कराने से पाकिस्तान के इंकार के विषय को भारत द्वारा अंतरराष्ट्रीय न्यायालय में उठाया गया । अंतरराष्ट्रीय न्यायालय ने भारत के पक्ष में सर्वसम्मति से निर्णय सुनाया। उन्होंने बताया कि आज भारत कुलभूषण जाधव के लिये राजनयिक पहुंच पर आगे बढ़ेगा । इस्लामाबाद में भारतीय उच्चायोग के अधिकारी गौरव अहलूवालिया, जाधव से मुलाकात करेंगे।

एक सूत्र ने कहा, '' भारत उम्मीद करता है कि पाकिस्तान उचित माहौल सुनिश्चित करेगा, ताकि स्वतंत्र, निष्पक्ष और सार्थक मुलाकात हो सके और यह आईसीजे (अंतरराष्ट्रीय न्यायालय) के आदेशों को ध्यान में रखते हुए हो। गौरतलब है कि पाकिस्तान के विदेश कार्यालय के प्रवक्ता मोहम्मद फैसल ने रविवार को ट्वीट किया था, '' भारतीय जासूस कमांडर कुलभूषण जाधव को राजनयिक संबंधों पर वियना कन्वेंशन, आईसीजे के फैसले और पाकिस्तान के कानूनों के अनुरूप राजनयिक पहुंच सोमवार (दो सितम्बर, 2019) को उपलब्ध कराई जायेगी। 

यह भी पढ़ें- पाकिस्तान कल कुलभूषण को देगा कांसुलर एक्सेस, आईसीजे ने दिया था आदेश

49 वर्षीय जाधव को 'जासूसी और आतंकवाद के जुर्म में पाकिस्तानी सैन्य अदालत ने अप्रैल, 2017 में मौत की सजा सुनाई थी। उसके बाद भारत ने आईसीजे पहुंचकर उनकी मौत की सजा पर रोक लगाने की मांग की थी। जम्मू कश्मीर को विशेष दर्जा देने वाले संविधान के अनुच्छेद 370 के ज्यादातर प्रावधानों को केंद्र सरकार द्वारा हटाये जाने के बाद भारत और पाकिस्तान के बीच तनाव की पृष्ठभूमि में पाकिस्तान की यह पेशकश आई है।

भारतीय नौसेना के सेवानिवृत्त अधिकारी जाधव को राजनयिक पहुंच दिये जाने की शर्तों पर भारत और पाकिस्तान के बीच मतभेदों के कारण लगभग छह महीने पहले भारतीय अधिकारियों की जाधव के साथ मुलाकात पर सहमति नहीं बन पाई थी। पाकिस्तान विदेश कार्यालय ने एक अगस्त को कहा था कि जाधव को अगले दिन राजनयिक पहुंच दी जायेगी। लेकिन, राजनयिक पहुंच की शर्तो को लेकर भारत और पाकिस्तान के बीच मतभेदों के बीच दो अगस्त की अपराह्र तीन बजे प्रस्तावित यह बैठक नहीं हो सकी थी।

  • Hindi Newsसे जुडी अन्य ख़बरों की जानकारी के लिए हमें पर ज्वाइन करें और पर फॉलो करें
  • Web Title:Kulbhushan Jadhav Case India accepts Pakistan offer for consular access to Kulbhushan Jadhav