Know who is different from BJP former Union Minister Yashwant Sinha - जानिए, बीजेपी से अलग होनेवाले कौन हैं पूर्व केन्द्रीय मंत्री यशवंत सिन्हा DA Image
13 दिसंबर, 2019|3:16|IST

अगली स्टोरी

class="fa fa-bell">ब्रेकिंग:

जानिए, बीजेपी से अलग होनेवाले कौन हैं पूर्व केन्द्रीय मंत्री यशवंत सिन्हा

यशवंत सिन्हा

अपने बयानों से लगातार पार्टी को असमंजस में डालनेवाले यशवंत सिन्हा ने बड़ा कदम उठाते हुए शनिवार को पार्टी छोड़ने का ऐलान कर दिया। पार्टी में कई अहम पदों और वाजपेयी सरकार में वित्त मंत्रालय का पदभार संभालनेवाले यशवंत सिन्हा ने पिछले कई वर्षों से पार्टी में हाशिए पर चल रहे थे।

यशवंत सिन्हा की राजनीति में कैसे हुई एंट्री
एक प्रभावशाली नौकरशाही का जीवन व्यतीत करने के बाद यशवंत सिन्हा ने जनता दल के टिकट पर भारतीय राजनीति में प्रवेश किया। उन्होंने भारतीय जनता पार्टी में प्रवक्ता और विदेश मंत्री के तौर में काम किया। वे अटल बिहारी वाजपेयी की सरकार में वित्त मंत्री भी रहे। उन्होंने कई अंतर्राष्ट्रीय सम्मेलनों और सामाजिक और राजनैतिक प्रतिनिधि मंडल में भारत का प्रतिनिधित्व किया है। वे सन 1970 के दशक में जय प्रकाश नारायण के समाजवादी आन्दोलन से बहुत प्रभावित हुए।

राजनैतिक जीवन
1984 में यशवंत सिन्हा ने भारतीय प्रशासनिक सेवा (आईएएस) से इस्तीफ़ा दे दिया और जनता पार्टी में सक्रिय सदस्य के तौर पर शामिल हो गए। 1986 में उन्हें पार्टी का अखिल भारतीय महासचिव और सन 1988 में राज्यसभा सदस्य चुना गया। 1989 में जनता दल के निर्माण के पश्चात उन्हें पार्टी का महासचिव बनाया गया। 1990-1991 के दौरान वे चंद्रशेखर सरकार में वित्त मंत्री बनाये गए।

1996 में उन्हें भारतीय जनता पार्टी का प्रवक्ता बनाया गया। यशवंत सिन्हा अटल बिहारी वाजपेयी की सरकार में मार्च 1998 से मई 2002 तक वित्त मंत्री रहे और बाद में 2004 के अंत तक विदेश मंत्री रहे। यशवंत सिन्हा सन 2004 के लोकसभा चुनाव में अपने चुनाव क्षेत्र हजारीबाग, बिहार (अब झारखण्ड) से हार गए। उन्होंने सन 2005 में संसद में पुनः प्रवेश किया और सन 2009 में बीजेपी उपाध्यक्ष पद से इस्तीफ़ा दे दिया था।

ये भी पढ़ें: यशवंत सिन्हा ने छोड़ी भाजपा, बोले- देश में लोकतंत्र पर है खतरा

  • Hindi Newsसे जुडी अन्य ख़बरों की जानकारी के लिए हमें पर ज्वाइन करें और पर फॉलो करें
  • Web Title:Know who is different from BJP former Union Minister Yashwant Sinha