ट्रेंडिंग न्यूज़

Hindi News देशजानिए क्या है स्वाइन फ्लू और क्या है इसके लक्षण

जानिए क्या है स्वाइन फ्लू और क्या है इसके लक्षण

स्वाइन फ्लू एक ऐसी संक्रामक बीमारी है जिसकी अनदेखी करने पर उसके गंभीर परिणाम हो सकते हैं। पिछले साल इसके कई मामले देशभर में आए थे। डॉक्टर नवल विक्रम का कहना है कि मुताबिक स्वाइन फ्लू का इलाज न होने...

जानिए क्या है स्वाइन फ्लू और क्या है इसके लक्षण
लाइव हिन्दुस्तान टीम,नई दिल्ली। Wed, 16 Jan 2019 10:04 PM
ऐप पर पढ़ें

स्वाइन फ्लू एक ऐसी संक्रामक बीमारी है जिसकी अनदेखी करने पर उसके गंभीर परिणाम हो सकते हैं। पिछले साल इसके कई मामले देशभर में आए थे। डॉक्टर नवल विक्रम का कहना है कि मुताबिक स्वाइन फ्लू का इलाज न होने पर यह जानलेवा भी बन सकता है। खासतौर पर फेफड़े को रोगियों के लिए यह काफी खतरनाक हो सकता है। उन्होंने बताया कि छोटे बच्चे, बुजुर्गों के इसकी चपेट में आने की आशंका अधिक होती है।

इसके अलावा कम प्रतिरोधक क्षमता और पहले से बीमार लोग भी इस बीमारी की चपेट में आ सकते हैं। अगर कोई व्यक्ति लंबे समय से दवाएं ले रहा हो या उसका इलाज चल रहा हो, ऐसे व्यक्ति के लिए भी यह बीमारी जानलेवा साबित हो सकती है।

क्या रखे सावधानी-

स्वाइन फ्लू से संक्रमित व्यक्ति को अपना मुंह ढ़ंककर रहना चाहिए। बाकी लोग साफ-सफाई का ध्यान रखें और भीड़भाड़ में अपना मुंह ढ़ंक कर निकलें। लक्षण होने पर पर्याप्त मात्रा में तरल पदार्थ लें और खुद से कोई दवा न लें।

क्या हैं स्वाइन फ्लू के लक्षण-

नाक बहने की शिकायत

छींक आना, लगातार खांसी

सिर दर्द, नींद न आना ज्यादा थकान

मांसपेशियों में दर्द या अकड़न

तो तुरंत एच1एन1 जांच कराएं :

जानकारों के मुताबिक अगर सर्दी, खांसी और बुखार के अलावा डायरिया हो जाए तो स्वाइन फ्लू का पता लगाने के लिए तुरंत एच1एन1 की जांच करानी चाहिए। डॉक्टर के मुताबिक स्वाइन फ्लू में बुखार के साथ सर्दी जुकाम, सांस लेने में परेशानी होती है। गले में दर्द भी हो सकता है। उन्होंने बताया कि कम प्रतिरोधक क्षमता वाले लोगों को यह बीमारी तेजी से हो सकती है। डॉक्टर नवल के मुताबिक इसके लक्षण होने पर डॉक्टर को दिखाने के अलावा आराम करना, खूब पानी पीना, शरीर में पानी की कमी न होने देना इससे बचाव का सबसे बेहतर उपाय है।

ये भी पढ़ें: बीजेपी राष्ट्रीय अध्यक्ष अमित शाह को हुआ स्वाइन फ्लू, एम्स में भर्ती

हिन्दुस्तान का वॉट्सऐप चैनल फॉलो करें