DA Image

अगली स्टोरी

class="fa fa-bell">ब्रेकिंग:

भाजपा में शामिल हुईं साध्वी प्रज्ञा के बारे में जानें सबकुछ, मालेगांव ब्‍लास्‍ट से राजनीति तक

sadhvi pragya singh thakur praveen bajpai  ht   photo

अपने भड़काऊ भाषणों और मालेगांव ब्‍लास्‍ट (Malegaon Blast) की वजह से सुर्खियों में रहने वाली साध्वी प्रज्ञा सिंह ठाकुर (Sadhvi Pragya Singh Thakur) ने भाजपा का दामन थाम लिया है। सियासी पारी खेलने से पहले साध्वी प्रज्ञा की जिंदगी में कई उतार-चढ़ाव वाले पल आते-जाते रहे हैं। उनके लिए सबसे मुश्किल की घड़ी मालेगांव ब्लास्ट में उनका नाम आना रहा है। मालेगांव में बम धमाके के आरोप में उन्हें लंबा समय जेल में बिताना पड़ा। फिलहाल वे जमानत पर रिहा हैं। मालेगांव ब्‍लास्‍ट (Malegaon Blast) से इतर साध्‍वी प्रज्ञा आरएसएस नेता सुनील जोशी हत्‍याकांड (RSS Leader Sunil Joshi) के कारण भी सुर्खियों में रही हैं। भाजपा की तरफ से साध्‍वी प्रज्ञा मध्‍य प्रदेश की भोपाल संसदीय सीट से कांग्रेस उम्‍मीदवार दिग्विजय सिंह (Digvijaya Singh) को टक्कर देंगी। भाजपा से नाता जोड़ने के बाद उन्होंने कहा है कि वे चुनाव लड़ेंगी ही नहीं बल्कि जीतेंगी भी। आइये आपकों साध्वी प्रज्ञा सिंह ठाकुर (Sadhvi Pragya Singh Thakur) के बारे में बताते हैं सबकुछ...

  • साध्वी प्रज्ञा का शुरुआती जीवन मध्य प्रदेश के चंबल से जुड़ा रहा है। वे चंबल के भिंड इलाके में पली बढ़ीं हैं। साध्वी के पिता आरएसएस के स्वयंसेवक के साथ ही आयुर्वेदिक डॉक्टर थे। आरएसएस की ओर उनका झुकाव बचपन से ही रहा है।
  • साध्वी प्रज्ञा आरएसएस की छात्र इकाई अखिल भारतीय विद्यार्थी परिषद (Akhil Bhartiya Vidhyarthi Parishad) की सक्रिय सदस्य रहीं हैं। आरएसएस के अलावा वे विश्व हिन्दू परिषद (Hindu Vishwa Parishad) की महिला विंग दुर्गा वाहिनी से भी जुड़ी रहीं हैं।
  • साध्वी प्रज्ञा ने साल 2002 में 'जय वंदे मातरम जन कल्याण समिति' (Jai Vande Matram Jan Kalyan Samiti) का गठन किया। वहीं, स्वामी अवधेशानंद (Swami Avdheshanand) से प्रभावित होकर उन्होंने संन्‍यास भी ले लिया। स्वामी अवधेशानंद की राजनीति में सक्रियता को देखते हुए साध्वी भी राजनीति से प्रेरित हुईं।
  • मालेगांव ब्‍लास्‍ट (Malegaon Blast) में नाम आने से उनकी जिंदगी पूरी तरह बदल गई। बम धमाके में आरोप लगने पर साध्वी को गिरफ्तार कर जेल भेज दिया। साध्‍वी के अलावा लेफ्टिनेंट कर्नल प्रसाद श्रीकांत पुरोहित (Lieutenant Colonel Shrikant Purohit) को भी मालेगांव ब्लास्ट के आरोप में गिरफ्तार किया गया था। 29 सितंबर 2008 को महाराष्‍ट्र के मालेगांव में हुए बम धमाकों में सात लोगों की जान चली गई थी। इस बम धमाके में 100 से ज्‍यादा लोग जख्मी हुए थे। साध्‍वी प्रज्ञा और लेफ्टिनेंट कर्नल पुरोहित जमानत पर रिहा चल रहे हैं।
  • कोर्ट ने साध्‍वी प्रज्ञा पर लगे मकोका (MCOCA) एक्ट को कुछ समय बाद हटा लिया था। उन पर गैर-कानूनी गतिविधि रोकथाम अधिनियम (UAPA) के तहत मामला चला।   
  • साल 2017 में साध्वी को बड़ी राहत तब मिली जब मध्‍य प्रदेश की देवास कोर्ट ने आरएसएस प्रचारक सुनील जोशी हत्‍यकांड से उन्हें बरी कर दिया। 29 दिसंबर 2007 को सुनील जोशी (Sunil Joshi) की गोली मारकर हत्‍या कर दी गई थी। इस हत्‍याकांड में साध्‍वी प्रज्ञा के अलावा सात अन्‍य लोगों के नाम भी सामने आए थे।
  • प्रज्ञा 9 साल जेल में बिताने के बाद जमानत पर रिहा हो सकी हैं। जेल से बाहर आने के बाद उन्होंने आपबीती सुनाते हुआ कहा कि मालेगांव ब्लास्ट के बाद लगातार 23 दिनों तक उन्हें यातना दी जाती रही। साध्वी प्रज्ञा ने कहा था कि उन्हें गलत और झूठे आरोपों में फंसाकर जेल भेजा गया था। उन्होंने कहा कि तत्कालीन गृहमंत्री पी. चिदंबरम (Home Minister P Chidambaram) ने उन्हें इन आरोपों में फंसाया था।
  • भोपाल में प्रज्ञा लोकप्रिय हैं, उनका सत्‍संग सुनने के लिए लोगों का हुजूम उमड़़ पड़ता है। 
  • साध्वी प्रज्ञा ठाकुर को हाल ही में बीते प्रयागराज कुंभ (Kumbh) के दौरान 'भारत भक्ति अखाड़े' (Bharat Bhakti Akhara) का आचार्य महामंडलेश्वर घोषित किया गया था। प्रज्ञा ठाकुर अब आचार्य महामंडलेश्वर स्वामी पूर्णचेतनानंद गिरी के नाम से जानी जाती हैं।
  • मालेगांव ब्‍लास्‍ट में साध्‍वी प्रज्ञा और कर्नल पुरोहित का नाम आने के बाद यूपीए सरकार ने इसे 'भगवा आतंकवाद' घोषित किया था। दिग्विजय सिंह 'भगवा आतंकवाद' की पुरजोर आलोचना करने वालों में शीर्ष थे।
  • भाजपा ने साध्‍वी प्रज्ञा को भोपाल से मौका दिया है। साध्वी मध्यप्रदेश के पूर्व मुख्यमंत्री दिग्‍विजय सिंह के खिलाफ चुनाव लड़ेंगी। 1989 के बाद से भाजपा ने भोपाल में कभी भी हार का सामना नहीं किया है।

 अमित शाह ने कहा, भारत में दो प्रधानमंत्री भाजपा कभी नहीं बनने देगी

लखनऊ में सपा ने पूनम सिन्हा को राजनाथ सिंह के खिलाफ उतारा

  • Hindi Newsसे जुडी अन्य ख़बरों की जानकारी के लिए हमें पर ज्वाइन करें और पर फॉलो करें
  • Web Title:Know all about Sadhvi Pragya Thakur from Malegaon blast to politics who joined BJP