DA Image
हिंदी न्यूज़ › देश › किसान यूनियन के भारत बंद को मिला कांग्रेस का साथ, पार्टी ने कहा- हम किसानों के अधिकार में विश्वास करते हैं
देश

किसान यूनियन के भारत बंद को मिला कांग्रेस का साथ, पार्टी ने कहा- हम किसानों के अधिकार में विश्वास करते हैं

भाषा,नई दिल्लीPublished By: Ashutosh Ray
Sun, 26 Sep 2021 08:24 PM
किसान यूनियन के भारत बंद को मिला कांग्रेस का साथ, पार्टी ने कहा- हम किसानों के अधिकार में विश्वास करते हैं

कांग्रेस ने रविवार को अपने सभी कार्यकर्ताओं, प्रदेश इकाई प्रमुखों और पार्टी से जुड़े संगठनों के प्रमुखों को केंद्र के तीन कृषि कानूनों के विरोध में किसान यूनियन द्वारा 27 सितंबर को 'भारत बंद' में भाग लेने के लिए कहा है। किसानों के आंदोलन की अगुवाई कर रहे 40 से अधिक कृषि यूनियन के निकाय संयुक्त किसान मोर्चा ने इससे पहले लोगों से बंद में शामिल होने की अपील की थी।

कांग्रेस महासचिव (संगठन) के सी वेणुगोपाल ने कहा कि कांग्रेस और उसके कार्यकर्ता सोमवार को किसान यूनियन द्वारा निर्धारित किए एए शांतिपूर्ण भारत बंद को अपना पूरा समर्थन देंगे। उन्होंने ट्वीट किया, ''हम अपने किसानों के अधिकार में विश्वास करते हैं और काले कृषि कानूनों के खिलाफ उनकी लड़ाई में हम उनके साथ खड़े रहेंगे।''

वेणुगोपाल ने कहा, 'सभी प्रदेश कांग्रेस कमेटी अध्यक्षों, संगठन प्रमुखों से अनुरोध है कि वे देशभर में शांतिपूर्ण भारत बंद में हमारे अन्नदाता के साथ आएं।' गतिरोध तोड़ने और किसानों के विरोध प्रदर्शन को समाप्त कराने के लिए सरकार और किसान यूनियन ने अब तक 11 दौर की बातचीत की है, आखिरी बातचीत 22 जनवरी को हुई थी। 26 जनवरी को किसान प्रदर्शनकारियों की एक ट्रैक्टर रैली के दौरान व्यापक हिंसा के बाद बातचीत फिर से शुरू नहीं हुई है।

किसान समूहों ने आरोप लगाया है कि ये कानून मंडी और न्यूनतम समर्थन मूल्य (एमएसपी) खरीद प्रणाली को समाप्त कर देंगे और किसानों को बड़े कॉरपोरेट की दया पर छोड़ देंगे। वहीं सरकार ने इन आशंकाओं को गलत बताते हुए खारिज कर दिया है और कहा है कि इन कदमों से किसानों की आय बढ़ाने में मदद मिलेगी।

संबंधित खबरें