ट्रेंडिंग न्यूज़

Hindi News देशकिडनी कांडः फोर्टिस की अधिकारी गिरफ्तार, फर्जी आईडी से हो रहा था अंग प्रत्यारोपण का खेल

किडनी कांडः फोर्टिस की अधिकारी गिरफ्तार, फर्जी आईडी से हो रहा था अंग प्रत्यारोपण का खेल

किडनी कांड में आरोपित दिल्ली स्थित फोर्टिस अस्पताल की समन्वयक सोनिका डबास को विशेष जांच दल (एसआईटी) ने गिरफ्तार कर लिया। मंगलवार को उसे अदालत में पेश करने के बाद जेल भेज दिया गया। एसपी क्राइम...

किडनी कांडः फोर्टिस की अधिकारी गिरफ्तार, फर्जी आईडी से हो रहा था अंग प्रत्यारोपण का खेल
हिटी,कानपुर नई दिल्लीWed, 12 Jun 2019 04:20 PM
ऐप पर पढ़ें

किडनी कांड में आरोपित दिल्ली स्थित फोर्टिस अस्पताल की समन्वयक सोनिका डबास को विशेष जांच दल (एसआईटी) ने गिरफ्तार कर लिया। मंगलवार को उसे अदालत में पेश करने के बाद जेल भेज दिया गया। एसपी क्राइम राजेश यादव ने बताया कि फरीदाबाद निवासी सोनिका अंग प्रत्यारोपण करने वाले गिरोह और अस्पताल के बीच की कड़ी है। 

पुलिस ने सोनिका को फजलगंज थाने में बयान दर्ज करने के लिए बुलाया था। पुलिस ने उसकी और जेल में बंद एक अन्य आरोपी के साथ फोन पर हुई बातचीत के बारे में लंबी पूछताछ की। पुलिस ने सोनिका को अवैध तरीके से अंग प्रत्यारोपण के साक्ष्य दिखाए। सोनिका कई सवालों के जवाब नहीं दे सकी। जांच में दो फाइलों में फर्जीवाड़े में कोऑर्डिनेटर की भूमिका पाई गई है।फोर्टिस के एक अधिकारी ने कहा कि अंग प्रत्यारोपण को लेकर बने नियमों और सभी पहलुओं का ठीक ढंग से पालन किया जाता है। जांच में अधिकारियों और पुलिस का पूरा सहयोग किया जाएगा। 

किडनी देने वाला, रिसीवर फर्जी निकले

किडनी कांड में आरोपित नई दिल्ली के फोर्टिस अस्पताल की कोऑर्डिनेटर सोनिका डबास को एसआईटी ने गिरफ्तार कर लिया है। मामले में तीन दिन पहले ही पीएसआरआई अस्पताल के सीईओ डॉ. दीपक शुक्ला को गिरफ्तार किया गया था। पुलिस के मुताबिक, सोनिका अंग प्रत्यारोपण करने वाले गिरोह और अस्पताल के बीच की कड़ी है।पुलिस की जांच के दौरान फोर्टिस अस्पताल में हुए अंग प्रत्यारोपण में डोनर और रिसीवर दोनों फर्जी निकले। कागज पर अलीगढ़ अतरौली निवासी तीरख पाल के नाम से अंग प्रत्यारोपण दिखाया गया। पुलिस जांच करने पहुंची तो पता चला कि तीरख पाल का कोई अंग प्रत्यारोपण नहीं किया गया। फर्जी तौर पर उसकी आईडी का इस्तेमाल हुआ था। इसमें डोनर सुशील चंद्रावती देवी भी फर्जी निकली। इसी तरह अरुण कुमार की किडनी ट्रांसप्लांट की फर्जी फाइल तैयार की गई थी। इसमें तरनुम्म खान नाम की महिला को फर्जी तरीके से अरुण कुमार की पत्नी प्रभा दुबे बनाया गया था। खुलासा होने के बाद अरुण कुमार की किडनी ट्रांसप्लांट नहीं की गई।

शैलेष की मदद से बनवाए फर्जी दस्तावेज

एसपी क्राइम ने बताया कि फोर्टिस अस्पताल में किए गए अंग प्रत्यारोपण व होने जा रहे प्रत्यारोपण की फाइलें सोनिका डबास ने ही तैयार कराई थीं। इसमें लगे सभी फर्जी दस्तावेज जेल भेजे गए शैलेष सक्सेना ने तैयार किए थे। फर्जी दस्तावेज के जरिए अंग प्रत्यारोपण कराने में सोनिका को गिरफ्तार किया गया है।

मामले की जांच कर रहे चार अफसरों पर कार्रवाई

किडनी कांड में पैसा लेने के आरोप और लापरवाही बरतने वाले पुलिस अफसरों पर बड़ी कार्रवाई की गई है। एसएसपी ने पहले की एसआईटी में शामिल रहे बर्रा इंस्पेक्टर, एसएसआई और नौबस्ता के सब इंस्पेक्टर को लाइन हाजिर कर दिया है। सीओ र्गोंवदनगर को पुलिस कार्यालय से संबद्ध किया गया है। बर्रा थाने में अंग प्रत्यारोपण माफिया से बचकर भागी बांदा की संगीता देवी ने अंग तस्करी समेत गंभीर धाराओं में रिपोर्ट दर्ज कराई थी। एसएसपी ने जांच के लिए एसआईटी गठित की थी।

डॉ. शुक्ला की याचिका पर 13 को सुनवाई 

किडनी कांड में आरोपित डॉ. दीपक शुक्ला की जमानत अर्जी स्वीकार हो गई है। इस मामले में बचाव पक्ष की सुनवाई 13 जून को होगी।
पीएसआरआई अस्पताल दिल्ली के सीईओ व नई दिल्ली निवासी डॉ. दीपक शुक्ला के अधिवक्ता कमलेश पाठक ने जिला जज कोर्ट में मंगलवार को जमानत अर्जी लगाई। इसकी सुनवाई एससी/एसटी कोर्ट में होगी। शुक्ला के अधिवक्ता कमलेश पाठक ने जानकारी देते हुए बताया कि सुनवाई की तिथि 13 जून तय की गई है।

बिहार में 'चमकी' का कहर,11 दिन में 55 बच्चों की मौत, विशेष टीम पहुंची 

अब बिहार में बुजुर्ग माता-पिता की सेवा नहीं करने वाले जाएंगे जेल

हिन्दुस्तान का वॉट्सऐप चैनल फॉलो करें