DA Image

अगली स्टोरी

class="fa fa-bell">ब्रेकिंग:

खुशखबरी : त्योहारों के पहले सोने की कीमत में जबरदस्त गिरावट, डालर के मुकाबले रुपया हुआ मजबूत

सोने का भाव 12 सितंबर को 38775 रुपये प्रति दस ग्राम, 40470 रुपये था दाम पीली धातु का 05 सितंबर को

 gold price in india gold rate today in india

त्योहारों के दौरान सोने की ऊंची कीमतों की वजह से बिक्री में गिरावट की आशंका से सहमे कारोबारियों के साथ ग्राहकों को पीली धातु में नरमी से राहत मिली है। सोना पिछले एक हफ्ते में करीब दो हजार रुपये प्रति तोला नीचे आ चुका है। 
सोने का दाम पांच सितंबर को 40470 रुपये प्रति दस ग्राम था और 12 सितंबर को 38775 रुपये प्रति दस ग्राम पर रहा। हालांकि अभी भी यह पिछले साल सितंबर 2018 के भाव से 30-31 हजार रुपये से करीब आठ हजार रुपये ज्यादा है। एंजेल ब्रोकिंग के रिसर्च, कमोडिटी और करेंसी मामलों के उपाध्यक्ष अनुज गुप्ता का कहना है कि सोने का वायदा और स्टैंडर्ड भाव में काफी अंतर था और इस कारण यह गिरावट देखने को मिली है। अमेरिका और चीन के बीच व्यापारिक वार्ता दोबारा शुरू होने की उम्मीद भी एक वजह हो सकती है। 
हालांकि उन्होंने कहा कि अक्तूबर में दीपावली या दिसंबर तक मांग बढ़ने के साथ सोना दोबारा 40 हजार रुपये तक पहुंच सकता है। गुप्ता के मुताबिक, दुनिया भर में केंद्रीय बैंक अर्थव्यवस्था को रफ्तार देने के लिए ब्याज दरें घटा रहे हैं, जिससे सोने को और मजबूती मिल सकती है। वहीं ट्रंप के अनिश्चित रुख से अमेरिकी चुनाव तक व्यापार वार्ता सफल होने की गुंजाइश कम है। ऐसे में सोना फिर तेजी पकड़ सकता है। 

रुपये की मजबूती से सोना 74 रुपये टूटा
डॉलर के मुकाबले रुपये के मजबूत होने से दिल्ली सर्राफा बाजार में गुरुवार को सोना 74 रुपये टूटकर 38,775 रुपये प्रति दस ग्राम पर आ गया। एचडीएफसी सिक्योरिटीज के अनुसार चांदी में भी मामूली दस रुपये की गिरावट आई और यह 48,590 रुपये प्रति किलोग्राम रह गई। एचडीएफसी सिक्योरिटीज के वरिष्ठ विश्लेषक (जिंस) तपन पटेल ने कहा कि सोने के खरीदार त्योहारी और शाही ब्याज के सीजन की मांग से पहले इसकी कीमतों में कुछ 'करेक्शन का इंतजार कर रहे हैं। अंतरराष्ट्रीय बाजार में, न्यूयॉर्क में सोना बढ़त के साथ 1,490 डॉलर प्रति औंस तथा चांदी भी लाभ के साथ 18.10 डॉलर प्रति औंस पर चल रही थी।
    

  • Hindi Newsसे जुडी अन्य ख़बरों की जानकारी के लिए हमें पर ज्वाइन करें और पर फॉलो करें
  • Web Title:khushakhabaree tyohaaron ke pahale sone kee keemat mein jabaradast giraavat rupaya majaboot