DA Image
29 सितम्बर, 2020|9:41|IST

अगली स्टोरी

महाबली वर्सेज वामन: वामन अवतार पर ट्वीट कर फंसे केरल के वित्त मंत्री, CM अरविंद केजरीवाल भी कूदे, भड़की बीजेपी

kerala finance minister thomas issac and delhi cm arvind kejriwal  file pic

1 / 2Kerala Finance Minister Thomas Issac and Delhi CM Arvind Kejriwal (File Pic)

lord vishnu avatar vamana  file pic

2 / 2Lord Vishnu avatar Vamana (File Pic)

PreviousNext

ओणम त्योहार के मौके पर हर बार केरल में महाबली और वामन अवतार के लेकर गर्मागरम बहस छड़ जाती है और यह इस साल भी अपवाद नहीं है। केरल के वित्त मंत्री थॉमस इसाक की तरफ से भगवान विष्णु के 10 अवतारों में से एक 'वामन' अवतार के बारे में ''धोखा'' शब्द का इस्तेमाल किए जाने पर बीजेपी ने नाराजगी व्यक्त की है और मार्क्सवादी नेता से इसके लिए माफी मांगने को कहा है। दूसरी तरफ, दिल्ली के मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल ने वामन जयंति के मौके पर ट्वीट कर एक अन्य विवाद के पैदा कर दिया है। 

हालांकि, वामन को लेकर ट्वीट पर विवाद बढ़ता देख केरल के वित्त मंत्री जो अर्थशास्त्री भी हैं, उन्होंने कहा कि वह केवल शास्त्रों के एक कथा की व्याख्या कर रहे थे। थॉमस इसाक ने वीट करते हुए, “उन सभी के लिए जो मेरे ओणम ट्वीट के बारे में परेशान हैं: स्वीकार करें कि कई कथन हो सकते हैं। मैं श्री नारायण गुरु के एक शिष्य सहोदरन अय्यप्पन का जिक्र कर रहा था। अगर आप आश्वस्त नहीं हैं ओनपट्टू पढ़ें।

ये भी पढ़ें: दिल्ली में कोविड-19 गाइडलाइंस को सख्ती से लागू करने सरकार का बड़ा कदम

बीजेपी के प्रदेश अध्यक्ष के. सुरेंद्रन ने कहा कि इसाक को अपनी टिप्पणी पर भगवान विष्णु के भक्तों से माफी मांगनी चाहिए। इसाक ने ओणम के मौके पर लोगों को शुभकामनाएं देते हुए और 14 तरह की सब्जियों के उचित मूल्य की घोषणा करते हुए ट्वीट किया, ''हम महाबली (राजा बलि) का उत्सव मनाते हैं, न कि उनके साथ धोखा करनेवाले वामन का। महाबली ने किसी के साथ जाति और पंथ के आधार पर भेदभाव नहीं किया।''

उन्होंने कहा, ''फसल उत्सव मनाने के लिए इस साल कुछ अलग है। केरल ने सब्जियों के मामले में आत्मनिर्भरता के अभियान के लिए 14 तरह की सब्जियों के उचित मूल्य की घोषणा की है।'' इसाक के ट्वीट से सुरेंद्रन नाराज हो गए। उन्होंने कहा कि भगवान वामन की पूजा करोड़ों श्रद्धालु करते हैं और वह विष्णु के अवतार हैं।

उन्होंने यह भी कहा कि ओणम का सबसे बड़ा उत्सव राज्य के एर्नाकुलम जिले के थ्रिक्काकारा में भगवान वामन के मंदिर में मनाया जाता है। सुरेंद्रन ने एक फेसबुक पोस्ट में कहा, ''इसाक ने वामन का अपमान किया है, इसलिए उन्हें भगवान विष्णु के श्रद्धालुओं से माफी मांगनी चाहिए।''

दूसरी तरफ दिल्ल के मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल वामन जयंति को लेकर ट्वीट कर एक अन्य विवाद में आ गए हैं। ऐसे मौके पर जब राज्य के लोग राजा महाबली का उत्सव मना रहे हैं, केजरीवाल का ट्वीट कर वामन को महिमामंडन करना मलयालियों को अच्छा नहीं लगा। उन लोगों ने सोशल मीडिया पर मेमे बनाकर अरविंद केजरीवाल को ट्रोल कर निशाना साध रहे हैं। हालांकि, ऐसा पहली बार नहीं है, ओणम के मौके पर पहले भी इस तरह से दावों के ऊपर दावे होते रहे हैं।

ये भी पढ़ें: 'दिल्ली में डबल COVID टेस्ट को लेकर गृह मंत्रालय ने तस्वीर साफ कर दी'

  • Hindi News से जुड़े ताजा अपडेट के लिए हमें पर लाइक और पर फॉलो करें।
  • Web Title:Kerala minister stranded by tweeting Vishnu Vaman Avatar BJP angry