ट्रेंडिंग न्यूज़

Hindi News देशभारत में पैदा हुआ हर शख्स हिंदू, केरल के राज्यपाल आरिफ मोहम्मद खान बोले- मुझे भी हिंदू कहिए

भारत में पैदा हुआ हर शख्स हिंदू, केरल के राज्यपाल आरिफ मोहम्मद खान बोले- मुझे भी हिंदू कहिए

केरल के राज्यपाल आरिफ मोहम्मद खान ने कहा है कि जो भी व्यक्ति भारत में जन्मा है और यहां का उत्पादित अन्न खाता है, पानी पीता है, वह हिंदू है। उन्होंने कहा, मुझे खुद हिंदू कहा जाना चाहिए।

भारत में पैदा हुआ हर शख्स हिंदू, केरल के राज्यपाल आरिफ मोहम्मद खान बोले- मुझे भी हिंदू कहिए
Ankit Ojhaएजेंसियां,तिरुवनंतपुरमSun, 29 Jan 2023 10:32 AM

इस खबर को सुनें

0:00
/
ऐप पर पढ़ें

केरल के राज्यपाल आरिफ मोहम्मद खान अकसर अपने बयानों को लेकर चर्चा में रहते हैं। शनिवार को उन्होंने समाज सुधारक-शिक्षाविद् और अलीगढ़ मुस्लिम विश्वविद्यालय को कोट करते हुए कहा कि उन्होंने भी खुद को हिंदू कहा था। केरल हिंदू ऑफ नॉर्थ अमेरिका की तरफ से आयोजित एक कार्यक्रम में उन्होंने कहा कि 'आप मुझे भी हिंदू कह सकते हैं।' वह आर्य समाज के सदस्यों को संबोधित कर रहे थे। खान ने कहा, मेरी आपसे एक गंभीर  शिकायत है। आप मुझे हिंदू क्यों नहीं कहते? 

सर सैयद अहमद खां का हवाला देते हुए आरिफ मोहम्मद खान ने कहा, कोई भी जो भारत में पैदा हुआ है, यहां का अन्न खाता है और यहां का पानी पीता है उसे हिंदू कहा जा सकता है। आपको भी मुझे हिंदू कहना चाहिए। उन्होंने कहा कि सर सैयद अहमद खां को भी आर्य समाज मंदिर द्वारा न्योता दिया गया था। औपनिवेषिक काल के दौरान जब उन्होंने अपना लेजिस्लेटिव कार्यकाल पूरा किया था तो बाकायदा उन्हें रिसेप्शन दिया गया था। 

उन्होंने कहा, ब्रिटिश काल के दौरान लोगों को उनके अधिकरियों से वंचित करने के लिए वे हिंदू, मुस्लिम और सिख में बांटने की कोशिश करते थे। उन्होंने कहा, यह एक प्रकास की साजिश है कि हिंदू कहलाने पर एक गलत संदेश धिया जा रहा है। आजादी के पहले भी ऐसे राजा थे जो कि मानते थे कि सनातन धर्म ने सभी का खुले दिल से स्वागत किया है और सबको स्वीकार किया है। बीबीसी की डॉक्यूमेंट्री को लेकर भी उन्होंने कहा, ब्रिटिश राज्य के बारे में कोई डॉक्यूमेंट्री क्यों नहीं बना दी? जब कलाकार के हाथ काटे गए तो डॉक्यूमेंट्री क्यों नहीं बनाई गई? उन्होंने कहा, कुछ लोग भविष्यवाणी कर रहे थे कि भारत टूट जाएगा और आपस में ही भिड़ जाएगा, वे बहुत निराश हैं। 

राज्यपाल ने कहा, भारत दुनियाभर में अच्छा काम कर रहा है। मुझे इस बात का दुख है कि बहुत सारे लोग न्यायालय के फैसले पर नहीं बल्कि डॉक्यूमेंट्री पर ज्यादा विश्वास कर रहे हैं। यह ऐसा समय है जब भारत ने जी20 देशों कि अध्यक्षता का जिम्मा लिया है। इसीलिए खास मौके पर यह डॉक्यूमेंट्री जारी की गई है। आजादी के समय ही उन लोगों ने कहा था कि भारत लोकतंत्र को संभाल नहीं पाएगा लेकिन आज भारत दुनिया का सबसे बड़ा लोकतंत्र है। 
 

हिन्दुस्तान का वॉट्सऐप चैनल फॉलो करें