ट्रेंडिंग न्यूज़

Hindi News देशबाढ़ की तबाही से उबरने के लिए केरल को तत्काल चाहिए 21 हजार करोड़

बाढ़ की तबाही से उबरने के लिए केरल को तत्काल चाहिए 21 हजार करोड़

केरल में मूसलाधार बारिश थम गई है और बचाव कार्य भी अंतिम दौर में पहुंच रहा है। लेकिन राज्य में आई बाढ़ से हुई तबाही से उबरने और जिंदगी को पटरी पर लाने के लिए केरल सरकार को तत्काल 21 हजार करोड़ रुपये...

बाढ़ की तबाही से उबरने के लिए केरल को तत्काल चाहिए 21 हजार करोड़
तिरुवनंतपुरम | एजेंसियांTue, 21 Aug 2018 07:14 PM
ऐप पर पढ़ें

केरल में मूसलाधार बारिश थम गई है और बचाव कार्य भी अंतिम दौर में पहुंच रहा है। लेकिन राज्य में आई बाढ़ से हुई तबाही से उबरने और जिंदगी को पटरी पर लाने के लिए केरल सरकार को तत्काल 21 हजार करोड़ रुपये की जरूरत होगी। इस बीच, राज्य ने केंद्र से मनरेगा योजना के तहत 2,600 करोड़ रुपये का विशेष पैकेज देने की मांग की है। केरल के वित्तमंत्री थॉमस इसाक ने कहा कि बाढ़ से केरल में भारी तबाही हुई है और आधारभूत संरचनाएं ध्वस्त हो गई है। राज्य को पटरी पर लाने के लिए तत्काल जिन मौलिक आधारभूत संरचनाओं का निर्माण किया जाना है, उसी पर 21 हजार करोड़ रुपये का खर्च आएगा। 

इसाक ने कहा, अकेले सड़कों के निर्माण के लिए 10 हजार करोड़ रुपये की जरूरत होगी। एक लाख घरों को भी भारी नुकसान हुआ है और औसतन प्रत्येक घर की मरम्मत के लिए चार लाख रुपये की दरकार होगी। जबकि बिजली और जल आपूर्ति व्यवस्था ठीक करने के लिए कम से दो हजार करोड़ रुपये चाहिए होंगे। वहीं कटान रोकने के लिए तीन हजार करोड़ रुपये की राशि चाहिए। वहीं राज्य मंत्रिमंडल की मंगलवार को हुई बैठक में केंद्र से मनरेगा सहित केंद्रीय योजनाओं के मद में 2600 करोड़ रुपये की विशेष सहायता मांगने का फैसला किया। कैबिनेट बैठक के बाद मुख्यमंत्री पी विजयन ने कहा, 30 अगस्त को हालात पर चर्चा के लिए विधानसभा की विशेष बैठक बुलाई गई है। 

केरल को डॉक्टरों, नर्सों, पैकेट बंद भोजन की जरूरत
केंद्रीय पर्यटन मंत्री अल्फोंस कन्नथनम ने मंगलवार को कहा कि बाढ़ ग्रस्त केरल में रेडी-टू-ईट खाने, डॉक्टरों और नर्सों की आवश्यकता है। उन्होंने ट्वीट कर प्लंबर, इलेक्ट्रीशियन और सुतार जैसे कुशल श्रमिकों से यहां घरों को रहने योग्य बनाने के लिए आने और राज्य में स्थिति सामान्य करने में मदद करने की अपील की है। अल्फोंस ने अपने इस ट्वीट में प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी और भाजपा प्रमुख अमित शाह को भी टैग किया। मंत्री ने राज्य में दूध के टेट्रा पैक पहुंचाने के लिए राष्ट्रीय डेरी विकास बोर्ड (एनडीडीबी) का शुक्रिया अदा किया।

कोच्चि हवाईअड्डे को 220 करोड़ रुपये का नुकसान 
बाढ़ की वजह से कोच्चि अंतरराष्ट्रीय हवाईअड्डा लिमिटेड (सायल) को 220 करोड़ रुपये से अधिक का नुकसान होने का अनुमान है। एक अधिकारी ने कहा, सायल प्रबंधन ने बाढ़ से तबाह हुए बुनियादी ढांचे को फिर से बनाना शुरू किया है। इसमें हवाईअड्डे की ढाई किलोमीटर लंबी चाहरदिवारी भी शामिल है, जो पेरियार नदी में जलस्तर बढ़ने के चलते बह गई थी। उन्होंने कहा, रनवे, विमानों के खड़े होने के स्थान टैक्सी बे, ड्यूटी फ्री दुकानों के साथ घरेलू और अंतरराष्ट्रीय टर्मिनलों के कई क्षेत्रों को नुकसान पहुंचा है।

कंपनियां बांटेगी खाद्य पदार्थ 
केंद्रीय खाद्य प्रसंस्करण मंत्री हरसिमरत कौर बादल ने मंगलवार ने कहा कि अगले दो दिन तक करीब एक दर्जन एफएमसीजी कंपनियां केरल के बाढ़ पीड़ितों को बोलतबंद पानी, खाद्या पदार्थ और आवश्यक वस्तुएं वितरित करेंगी। बड़ी खाद्य प्रसंस्करण कंपनियों के प्रतिनिधियों के साथ सोमवार को हुई बैठक में कौर ने आने वाले दिनों में केरल को सहायता देने की रणनीति तैयार करने की योजना पर चर्चा की।

केरल बाढ़: बजाज ने 2 करोड़ व मारुति सुजुकी का 3.5 करोड़ रुपये का योगदान

मौसम विभाग का अलर्ट : MP में अगले 24 घंटे नहीं थमेगी मूसलाधार बारिश

हिन्दुस्तान का वॉट्सऐप चैनल फॉलो करें