ट्रेंडिंग न्यूज़

अगली खबर पढ़ने के लिए यहाँ टैप करें

हिंदी न्यूज़ देशLDF को तोड़कर UDF बढ़ाएगी कांग्रेस, केरल में रुठे और बिछड़े दलों को जोड़ने की तैयारी

LDF को तोड़कर UDF बढ़ाएगी कांग्रेस, केरल में रुठे और बिछड़े दलों को जोड़ने की तैयारी

Kerala Congress: कांग्रेस प्रदेश प्रमुख ने बूथ स्तर तक पुनर्गठन की बात कही है। उन्होंने कहा कि पार्टी में जिला और निर्वाचन क्षेत्रों के स्तर पर राजनीतिक मामलों को लेकर एक समिति होगी।

LDF को तोड़कर UDF बढ़ाएगी कांग्रेस, केरल में रुठे और बिछड़े दलों को जोड़ने की तैयारी
Nisarg Dixitलाइव हिंदुस्तान,तिरुवनंतपुरमMon, 25 Jul 2022 07:50 AM

इस खबर को सुनें

0:00
/
ऐप पर पढ़ें

केरल में कांग्रेस का नवसंकल्प चिंतन शिविर आयोजित हुआ। इस दौरान पार्टी ने यूनाइटेड डेमोक्रेटिक फ्रंट (UDF) के विस्तार की योजना बनाई है। कांग्रेस गठबंधन में पहले शामिल रहीं पार्टियों को वापस लाने की तैयारी कर रही है। कार्यक्रम के दौरान कांग्रेस ने राज्य में सत्तारूढ़ लेफ्ट डेमोक्रेटिक फ्रंट (LDF) पर सवाल उठाए और केंद्र के साथ सांठगांठ के आरोप लगाए।

शिविर के दौरान लिए गए फैसलों की जानकारी कांग्रेस के प्रदेश अध्यक्ष के सुधाकरण ने दी। उन्होंने कहा, 'LDF के साथ मौजूद कई लोग हमसे संपर्क कर रहे हैं। उनमें से कई अशांत हैं। हम UDF के विस्तार के लिए उस सियासी स्थिति का फायदा उठाएंगे।' उन्होंने कहा कि UDF ने किसी भी पार्टी के लिए दरवाजे बंद नहीं किए हैं।

सुधारकरण ने मुख्यमंत्री पिनराई विजयन की मौजूदा सरकार पर आरोप लगाए कि वह दक्षिणपंथी नीतियों और विचारधारा पर काम कर रही है। उन्होंने कहा, 'LDF का लगातार दूसरा शासन केरल के लिए आपदा लेकर आया। केरल को इस आपदा से बचाने में मदद की जिम्मेदारी उठाने के लिए कांग्रेस तैयार है।' उन्होंने यह भी कहा कि राहुल गांधी के कार्यालय पर हमला दिल्ली में बैठे आकाओं को खुश करने के लिए किया गया था।

बड़े बदलाव की तैयारी
कांग्रेस प्रदेश प्रमुख ने बूथ स्तर तक पुनर्गठन की बात कही है। उन्होंने कहा कि पार्टी में जिला और निर्वाचन क्षेत्रों के स्तर पर राजनीतिक मामलों को लेकर एक समिति होगी। केरल में पार्टी में एक प्रशिक्षण विभाग भी होगा, जिसमें कार्यकर्ताओं के लिए सिलेबस आधारित कक्षाएं आयोजित की जाएंगी। महिलाओं की शिकायत के संबंध में कांग्रेस प्रदेश कांग्रेस कमेटी में एक आंतरिक समिति होगी।

UDF को छोड़ने वालों दलों को वापस लाने के प्रस्ताव को लेकर केरल कांग्रेस (एम) ने पार्टी पर ही सवाल उठा दिए हैं। केसी(एम) के नेता स्टीफन जॉर्जड ने कहा कि कांग्रेस को पहले यह खुलासा करना चाहिए कि 'क्यों हमारी पार्टी को UDF से बाहर फेंका गया था।' खास बात है कि UDF ने साल 2020 में केसी(एम) को गठबंधन से बाहर कर दिया था।

epaper