ट्रेंडिंग न्यूज़

Hindi News देशजम्मू-कश्मीर में टेरर फंडिंग: NIA ने हाफिज सईद और सैयद सलाहुद्दीन समेत 12 के खिलाफ दाखिल की चार्जशीट

जम्मू-कश्मीर में टेरर फंडिंग: NIA ने हाफिज सईद और सैयद सलाहुद्दीन समेत 12 के खिलाफ दाखिल की चार्जशीट

जम्मू कश्मीर में आतंकियों को धन मुहैया कराने के मामले में राष्ट्रीय जांच एजेंसी (एनआईए) ने 12 लोगों के खिलाफ पटियाला हाउस कोर्ट में चार्जशीट दाखिल कर दी है। इन लोगों में लश्कर-ए-तैयबा के...

जम्मू-कश्मीर में टेरर फंडिंग: NIA ने हाफिज सईद और सैयद सलाहुद्दीन समेत 12 के खिलाफ दाखिल की चार्जशीट
लाइव हिंदुस्तान टीम,नई दिल्लीThu, 18 Jan 2018 03:28 PM
ऐप पर पढ़ें

जम्मू कश्मीर में आतंकियों को धन मुहैया कराने के मामले में राष्ट्रीय जांच एजेंसी (एनआईए) ने 12 लोगों के खिलाफ पटियाला हाउस कोर्ट में चार्जशीट दाखिल कर दी है। इन लोगों में लश्कर-ए-तैयबा के प्रमुख हाफिज सईद और हिजबुल मुजाहिद्दीन प्रमुख सैयद सलाहुद्दीन के नाम भी शामिल हैं। 

26/11 मुंबई हमलों के मास्टरमाइंड और वैश्विक आतंकवादी हाफिज सईद व सैयद सलाहुद्दीन और अन्य के खिलाफ एनआईए के आरोप पत्र पर अदालत आज विचार करेगी।

1,279 पृष्ठीय आरोप पत्र में एनआई ने कहा कि कश्मीर में सेना पर पत्थरबाज़ी के लिए पैसा पाकिस्तान से आया था। साजिशन सेना पर पत्थरबाज़ी की गई। पाकिस्तान से आये युवाओं को पैसे से बहकाया गया।

टेरर फंडिंग:NIA ने 36 करोड़ की पुरानी करेंसी के साथ 9 लोगों को दबोचा

एनआईए के अधिकारियों ने कहा कि उन्होंने जांच के दौरान अहम सामग्री और तकनीकी सबूत एकत्र किए। उन्होंने कहा कि 60 स्थानों पर छापे मारे गए और 950 दस्तावेज जब्त किए गए। मामले में 300 गवाह हैं।
 

इस मामले में गिरफ्तार आरोपियों की छह महीने की पुलिस और न्यायिक हिरासत आज खत्म हो रही है। आतंक रोधी कानून 'गैरकानूनी गतिविधि (गतिविधि) अधिनियम के तहत अभियोजन एजेंसी को छह महीने के भीतर आरोपपत्र दायर करना होता है। ऐसा करने में नाकाम रहने पर आरोपी जमानत के योग्य हो जाते हैं।

जेटली का जवाब: नोटबंदी से डिजिटल ट्रांजेक्शन बढ़ा, टेरर फंडिंग कम हुई

एनआईए ने सैयद अली शाह गिलानी के दामाद अल्ताफ अहमद शाह उर्फ अल्ताफ फंटूश, मीरवाइज उमर फारूक के नेतृत्व वाले नरमपंथी हुर्रियत कांफ्रेंस के प्रवक्ता शाहिद उल इस्लाम, गिलानी के नेतृत्व वाले हुर्रियत के धड़े के प्रवक्ता अयाज अकबर और अलगाववादियों नईम खान, बशीर भट उर्फ पीर सैफुल्लाह और रजा मेहराजुद्दीन कलवल को गिरफ्तार किया था।

एनआईए ने इस मामले में कारोबारी जहूर अहमद वताली को भी गिरफ्तार किया था। हिज्बुल मुजाहिदीन के आतंकवादी बुरहान वानी के 2016 में सुरक्षा बलों के साथ मुठभेड़ में मारे जाने पर हुए हिंसक प्रदशर्नों के बाद यह मामला दर्ज किया गया था।

पूर्व जेकेएलएफ आतंकवादी बिट्टा कराटे, फोटो पत्रकार कामरान यूसुफ और जावेद अहमद भट का नाम भी आरोप पत्र में शामिल है।

अधिकारियों ने बताया कि एनआईए ने सईद और सलाहुद्दीन पर संकट को भड़काने और गैर बैंकिंग माध्यमों से घाटी में आर्थिक मदद भेजने का आरोप है।

टेरर फंडिंग केस:ED ने दाखिल की चार्जशीट,पाक से पैसे लेता था शब्बीर शाह

प्राथमिकी में सईद का नाम आरोपी के रूप में दर्ज किया गया है। इसमें हुर्रियत कांफ्रेंस (गिलानी और मीरवाइज फारूक के नेतृत्व वाले धड़ों), हिज्बुल मुजाहिदीन और दुख्तरान ए मिल्लत के नाम भी शामिल हैं।
        
एनआईए ने कश्मीर में ''आतंकवादी गतिविधियों को आर्थिक मदद मुहैया कराने संबंधी मामले में खासकर पाकिस्तान से धन के प्रवाह को लेकर चार आरोपियों के इकबालिया बयान भी दर्ज किए हैं।

अधिकारियों ने कहा कि न्यायिक मजिस्ट्रेट के समक्ष दिए गए बयानों से कश्मीर में अशांति फैलाने और पथराव करने के लिए कथित रूप से आर्थिक मदद मुहैया कराने वाले अलगाववादियों के खिलाफ मामला और कस गया है।
        
उन्होंने बताया कि इनमें से तीन को औपचारिक रूप से गिरफ्तार किया गया। चौथे व्यक्ति को हिरासत में लिया गया था लेकिन उसने कहा कि वह सरकारी गवाह बनेगा तो उसे रिहा कर दिया गया। अधिकारियों ने इन लोगों के नाम उजागर नहीं किए।

एक न्यायिक मजिस्ट्रेट के समक्ष एक इकबालिया बयान दर्ज किया गया जिसमें आरोपी ने पुष्टि की कि वह जांच एजेंसी के दबाव के बिना बयान दे रहा या रही है।

पूरी प्रक्रिया की वीडियोग्राफी की गई और कार्यवाही के दौरान अदालत में कोई जांच अधिकारी मौजूद नहीं था। बाद में मुकरने पर एजेंसी झूठी गवाही का मामला दर्ज कर सकती है।

हिन्दुस्तान का वॉट्सऐप चैनल फॉलो करें