ट्रेंडिंग न्यूज़

Hindi News देशअंग्रेजों ने पैदा की कश्मीर में समस्या पर हम पुरुषार्थ नहीं दिखा पाए, बोले तमिलनाडु गवर्नर RN रवि

अंग्रेजों ने पैदा की कश्मीर में समस्या पर हम पुरुषार्थ नहीं दिखा पाए, बोले तमिलनाडु गवर्नर RN रवि

तमिलनाडु के राज्यपाल आरएन रवि ने 90 के दशक में कश्मीरी पंडितों पर हुई हिंसा को लेकर बात की। उन्होंने कहा कि कश्मीर की समस्या अंग्रेजों ने पैदा की थी और देश के तत्कालीन नेतृत्व को इसका एहसास नहीं था

अंग्रेजों ने पैदा की कश्मीर में समस्या पर हम पुरुषार्थ नहीं दिखा पाए, बोले तमिलनाडु गवर्नर RN रवि
Gaurav Kalaएएनआई,चेन्नईSat, 28 Jan 2023 06:45 AM

इस खबर को सुनें

0:00
/
ऐप पर पढ़ें

तमिलनाडु के राज्यपाल आरएन रवि ने 90 के दशक में कश्मीरी पंडितों पर हुई हिंसा को लेकर बात की। उन्होंने कहा कि कश्मीर की समस्या अंग्रेजों ने पैदा की थी और देश के तत्कालीन नेतृत्व को इसका एहसास नहीं था, लेकिन आज  पाकिस्तान के खिलाफ सर्जिकल स्ट्राइक के बाद कोई भी भारत के खिलाफ आंख उठाने की हिम्मत नहीं करेगा, क्योंकि उन्हें पता है कि नया भारत अपने 'पुरुषार्थ' के प्रति सचेत है और तेजी से उभर रहा है।

1990 के दशक में कश्मीरी पंडितों पर हुई हिंसा का उल्लेख करते हुए राज्यपाल आरएन रवि ने कहा कि "भारत को अपने पुरुषार्थ का एहसास करना चाहिए", जो देश की ताकत है। रवि ने चेन्नई में 'वितस्ता' के उद्घाटन समारोह को संबोधित करते हुए कहा, "कोई कारण नहीं था कि कश्मीर को सभी आघात से गुजरना पड़ा। यह तब था जब अंग्रेजों ने देश छोड़ा। हमारी स्वतंत्रता ब्रिटिश संसद के अधिनियम के माध्यम से आई थी। हमारे पास एक ब्रिटिश राज्य का पहला प्रमुख भी था, पहला सेना प्रमुख भी ब्रिटिश। ये वे लोग थे जिन्होंने कश्मीर में समस्या खड़ी की और उस समय, हमारे नेतृत्व को इसका एहसास नहीं हुआ।"

हमारा पुरुषार्थ ही हमारी ताकत
राज्यपाल ने कश्मीरी पंडितों की त्रासदी के बारे में बोलते हुए कहा कि उन्हें उनके अपने घरों से "बाहर निकाल दिया गया"। उन्होंने कहा, "जब मैं 90 के दशक की शुरुआत में कश्मीर गया था, तो सभी ने कहा था कि कश्मीर हिंसा को स्वीकार नहीं करेगा। यह शांति की भूमि है। लेकिन देश के दुश्मन भावना और विचारों को नष्ट करना चाहते थे और कश्मीरी पंडितों को खदेड़ना चाहते थे। यह एक बहुत दुखद दिन था जब हमारे अपने देशवासियों को अपनी जगह छोड़कर जाना पड़ा। इसके अलावा सिखों का नरसंहार हुआ .... हम कौन हैं और हम क्या करने में सक्षम हैं, इस भारत को अपने 'पुरुषार्थ' का एहसास होना चाहिए था जो हमारी ताकत है।"

यूएन नहीं जाता मामला तो पूरा कश्मीर हमारा
हालांकि, राज्यपाल ने पाकिस्तान में सर्जिकल स्ट्राइक का उदाहरण देते हुए कहा कि "नया भारत" अब उभर रहा है। राज्यपाल रवि ने इस बात पर भी जोर डाला कि भारत पूरे जम्मू और कश्मीर को अपने पास रख सकता था, अगर इस मामले को संयुक्त राष्ट्र में नहीं ले जाया जाता। उन्होंने कहा कि यह "बाहरी दबाव और आंतरिक भ्रम" के तहत किया गया था। उन्होंने कहा, "विलय के दस्तावेज पर हस्ताक्षर किए जाने के बाद, किसी और बातचीत की कोई आवश्यकता नहीं थी। हम पूरे जम्मू-कश्मीर, गिलगिट, बाल्टिस्तान को अपने साथ रखने में सक्षम थे। लेकिन किसी तरह, बाहरी दबाव और आंतरिक भ्रम की स्थिति में, यह अस्पष्टता सामने आई और फिर हम बात करने लगे जैसे कि कश्मीर का विलय पूरा नहीं हुआ था। यह एक कल्पना थी, जो गढ़ी गई।"

ऋग्वेद के समय से भारत का हिस्सा है कश्मीर 
उन्होंने आगे कहा, "फिर, एंग्लो-अमेरिकन साजिश, अमेरिकी राष्ट्रपति और ब्रिटिश पीएम ने एक पत्र लिखा- आप पाकिस्तानियों को पीछे धकेलने के लिए बल का उपयोग कर रहे हैं? बल का प्रयोग न करें, संयुक्त राष्ट्र में आएं, हम इसका मुकाबला करेंगे। हम भोले थे। और इसे स्वीकार किया और हमने 'अस्थायी' स्थिति बनाने की कीमत चुकाई। जो लोग देश के बिल्कुल दुश्मन थे, उन्होंने एक हितधारक होने का दावा किया।" राज्यपाल ने कहा कि ऋग्वेद के समय से कश्मीर "भारत का एक हिस्सा रहा है" और यह आज भी "भारत का एक हिस्सा" है। कश्मीर की संस्कृति भारतीय संस्कृति है।"

हिन्दुस्तान का वॉट्सऐप चैनल फॉलो करें