ट्रेंडिंग न्यूज़

Hindi News देश'नेहरू की वजह से कश्मीर भारत का हिस्सा है'

'नेहरू की वजह से कश्मीर भारत का हिस्सा है'

राज्यसभा में नेता प्रतिपक्ष गुलाम नबी आजाद ने सोमवार को कश्मीर पर चर्चा में हिस्सा लेते हुए कहा कि नेहरू की वजह से कश्मीर भारत का हिस्सा है। आजाद ने कहा कि गलत इतिहास पढ़े जाने से ही बाहर बहुत तरह की...

'नेहरू की वजह से कश्मीर भारत का हिस्सा है'
एजेंसी,नई दिल्लीTue, 02 Jul 2019 07:06 AM
ऐप पर पढ़ें

राज्यसभा में नेता प्रतिपक्ष गुलाम नबी आजाद ने सोमवार को कश्मीर पर चर्चा में हिस्सा लेते हुए कहा कि नेहरू की वजह से कश्मीर भारत का हिस्सा है। आजाद ने कहा कि गलत इतिहास पढ़े जाने से ही बाहर बहुत तरह की बातें जाती हैं और नेहरू-कांग्रेस के खिलाफ गुस्सा आता है। नेहरू पर हमले आज पहली बार नहीं हो रहे थे, ऐसा होता आया है। नेहरू की संधि से पहले भी कश्मीर के कई इलाके पाकिस्तान से लिए गए थे जिसकी चर्चा नहीं होती क्योंकि इससे वोट नहीं मिलता। सीजफायर के लिए अमेरिका की ओर से दबाव बनाया गया लेकिन जब तक नेहरू ने कारगिल, पुंछ, राजौरी को वापस नहीं लिया तब तक सीजफायर नहीं किया।

कश्मीर को भारत का हिस्सा बनाने में शेख अब्दुल्ला, नेहरू, रंजीत राय, मकबूल शेरवानी, ब्रिगेडियर उस्मान और कश्मीर की जनता का योगदान है। आजाद ने कहा कि भाजपा कहती है कि आतंकवाद के खिलाफ जीरो टोलरेंस है। पर जीरो टोलरेंस में सेना के ठिकानों पर 16 हमले कैसे हो गए।

जम्मू कश्मीर में राष्ट्रपति शासन बढ़ाने की सदन से मिली मंजूरी, अमित शाह बोले- जीतेंगे घाटी का दिल

अनुच्छेद 356 जरूरी : सपा
समाजवादी पार्टी के रामगोपाल यादव ने कहा कि अनुच्छेद 356 को हटाए जाने की मांग भी होती रही है लेकिन हमारा मानना है कि यह अनुच्छेद जरूरी है क्योंकि कई बार ऐसी स्थिति बनती है जब इसका उपयोग अपरिहार्य हो जाता है। यादव ने कहा, पीडीपी और भाजपा का गठबंधन बेमेल था।

जम्मू कश्मीर में साथ चुनाव क्यों नहीं : तृणमूल
तृणमूल कांग्रेस के डेरेक ओ ब्रायन ने कहा, सरकार एक देश एक चुनाव की बात करती है। जम्मू में भी ऐसा होना चाहिए था। ब्रायन ने सरकार द्वारा अध्यादेश जारी किए जाने पर भी सवाल उठाया। संघवाद का जिक्र करते हुए कहा, सरकार पश्चिम बंगाल के साथ उचित व्यवहार नहीं कर रही है।

3.5 लाख लोगों को फायदा
गृह मंत्री शाह ने सीमा पर रहने वाले लोगों के लिए आरक्षण बिल का जिक्र करते हुए कहा, कठुआ, सांबा व जम्मू जिलों के 3.5 लाख लोगों को फायदा होगा। अंतरराष्ट्रीय सीमा से लगे क्षेत्रों में लोगों को वास्तविक नियंत्रण रेखा से लगे क्षेत्रों में रहने वाले व्यक्तियों के समान ही आरक्षण का लाभ मिल सकेगा।

हिन्दुस्तान का वॉट्सऐप चैनल फॉलो करें