kartarpur corridor live updates india pakistan meeting today read latest news in hindi - Kartarpur corridor live updates: भारत का PAK से अनुरोध, रोज 5 हजार श्रद्धालुओं को मिले दर्शन की अनुमति DA Image

अगली स्टोरी

class="fa fa-bell">ब्रेकिंग:

Kartarpur corridor live updates: भारत का PAK से अनुरोध, रोज 5 हजार श्रद्धालुओं को मिले दर्शन की अनुमति

करतारपुर कॉरिडोर (Kartarpur Corridor) से जुड़े विभिन्न मुद्दों पर चर्चा करने के लिए भारत और पाकिस्तान (India-Pakistan Talk) के प्रतिनिधि अटारी-वाघा सीमा (Attari Wagah Border) पर बैठक (Meeting) कर रहे।

                                                                  -

1 / 2करतारपुर कॉरिडोर पर भारत-पाक के बीच बातचीत जारी

kartarpur corridor live updates

2 / 2Kartarpur Corridor Live Updates

PreviousNext

करतारपुर कॉरिडोर (Kartarpur Corridor Live Updates) से जुड़े विभिन्न मुद्दों पर चर्चा करने के लिए भारत और पाकिस्तान (India Pakistan Talk) के प्रतिनिधि रविवार को अटारी-वाघा सीमा (Attari Wagah Border) पर बैठक (Meeting) कर रहे हैं। इसमें जीरो प्वाइंट पर संपर्क और यात्रा करने वाले श्रद्धालुओं की संख्या जैसे अहम मुद्दों पर चर्चा की जा रही है। सरकारी सूत्रों ने भाषा को यह जानकारी दी है। यह बैठक पाकिस्तान की सीमा के अंदर अटारी-वाघा सीमा पर हो रही है। सूत्रों ने बताया कि भारत सुरक्षा पहलुओं से जुड़ी अपनी चिंताओं को भी उठाएगा। भारत ने इससे पहले इस परियोजना पर पाकिस्तान द्वारा नियुक्त कमेटी में एक प्रमुख खालिस्तानी अलगाववादी की मौजूदगी पर अपनी चिंताओं से पाक को अवगत कराया था। सूत्रों ने भाषा को बताया कि इसके अलावा यात्रियों की आवाजाही के लिए जरूरी दस्तावेज, यात्रा के लिए इजाजत पाने वाले श्रद्धालुओं की संख्या भी बैठक के एजेंडा में है। 

पढ़ें, Kartarpur Corridor India Pakistan Meeting Live Updates:

2:00 PM- विदेश मंत्रालय ने कहा कि भारत की ओर से बनाए जा रहे पुल का विवरण साझा किया गया और पाकिस्तान से उनकी तरफ से पुल बनाने का आग्रह किया गया है। यह बाढ़ संबंधी चिंताओं को दूर करेगा और तीर्थ यात्रा सुनिश्चित करेगा। पाकिस्तान जल्द पुल निर्माण करने के लिए सहमत है।

1:59 PM: गुरु नानक देव जी की 550 वीं जयंती के ऐतिहासिक महत्व को देखते हुए पाकिस्तान ने भारत को नवंबर 2019 में गलियारे को चालू करने के लिए अंतरिम व्यवस्था करने की पेशकश की।

1:55 PM: भारत ने पाकिस्तान से अनुरोध किया कि 10,000 अतिरिक्त तीर्थयात्रियों को विशेष अवसरों पर जाने की अनुमति दी जाए। साथ ही, भारत ने पाकिस्तान से अनुरोध किया कि केवल भारतीय नागरिकों को ही नहीं, बल्कि ओसीआई कार्ड रखने वाले भारतीय मूल (PIO) के व्यक्तियों को भी करतारपुर कॉरिडोर सुविधा का उपयोग करने की अनुमति दी जानी चाहिए।

1:50 PM: बैठक के बाद भारतीय विदेश मंत्रालय ने कहा कि भारत ने पाकिस्तान से अनुरोध किया कि रोजाना 5,000 श्रद्धालुओं को गुरुद्वारे में दर्शन करने की दी जाए अनुमति दी जाए।

11:10 AM: करतारपुर कॉरिडोर पर भारत-पाकिस्तान के बीच वाघा बॉर्डर पर बातचीत जारी।

10:50 AM: पाकिस्तानी विदेश मंत्रालय के प्रवक्ता डॉ मोहम्मद फैसल ने बताया कि पाकिस्तान करतारपुर कॉरिडोर को संचालित करने के लिए पूरी तरह से प्रतिबद्ध और सहयोग कर रहा है। 70% से अधिक गुरुद्वारे का निर्माण कार्य पूरा हो गया है।  

10:10 AM: भारतीय प्रतिनिधिमंडल पाकिस्तान में वाघा सीमा पर करतारपुर कॉरिडोर को लेकर होने वाली बातचीत के लिए पहुंचा।

10:00 AM: भारतीय प्रतिनिधिमंडल अटारी बॉर्डर पर पहुंचा। कुछ देर में शुरू होगी करतारपुर कॉरिडोर को लेकर बातचीत।

9:50 AM: वाघा बॉर्डर पर कुछ देर में भारत और पाकिस्तान के बीच करतारपुर कॉरिडर पर बातचीत शुरू होगी। बैठक में हिस्सा लेने के लिए पाकिस्तानी विदेश मंत्रालय के प्रवक्ता डॉ. मोहम्मद फैसल की अध्यक्षता में 20 पाकिस्तानी अधिकारी का एक प्रतिनिधिमंडल पहुंचेगा।

9:40 AM: भारत को आगामी बैठक से काफी उम्मीदें हैं और आशा जताई कि जीरो प्वाइंट पर संपर्क तथा विशेष अवसरों पर काफी संख्या में श्रद्धालुओं की यात्रा पर गहन चर्चा होगी। 

9:30 AM: यह गलियारा सिख श्रद्धालुओं को गुरदासपुर जिला स्थित डेरा बाबा नानक साहिब से पाकिस्तान के करतारपुर स्थित गुरूद्वारा दरबार साहिब तक जाने को सुगम बनाएगा। 

9:20 AM: अधिकारियों ने न्यूज एजेंसी भाषा को बताया कि इस राजमार्ग का काम सितंबर तक पूरा हो जाएगा। राष्ट्रीय राजमार्ग 354 तक गलियारा के जीरो प्वाइंट को जोड़ने वाले इस राजमार्ग का निर्माण भारतीय राष्ट्रीय राजमार्ग प्राधिकरण (एनएचएआई) द्वारा किया जा रहा है। 

9:10 AM: भारत में डेरा बाबा नानक के यात्री टर्मिनल परिसर के स्थल पर निर्माण कार्य जोरशोर से चल रहा है। यह कार्य नवंबर 2019 में गुरू नानक देव की 550 वीं जयंती से पहले 31 अक्टूबर तक पूरा करने की योजना है। यह करीब 15 एकड़ में बन रहा है। यह रोजना करीब 5,000 श्रद्धालुओं को व्यापक सुविधाएं मुहैया करेगा।  

9:00 AM: गौरतलब है कि पिछले साल नवंबर में भारत और पाकिस्तान इस गलियारे के निर्माण के लिए सहमत हुए थे। 26 नवंबर को गुरदासपुर जिले में और इसके दो दिन बाद पाकिस्तान के नारोवाल (लाहौर से 125 किमी दूर) में इस गलियारे की आधारशिला रखी गई थी। 

  • Hindi Newsसे जुडी अन्य ख़बरों की जानकारी के लिए हमें पर ज्वाइन करें और पर फॉलो करें
  • Web Title:kartarpur corridor live updates india pakistan meeting today read latest news in hindi