ट्रेंडिंग न्यूज़

Hindi News देशKarnataka: शिवकुमार स्वामी का 111 साल की उम्र में निधन, तीन दिन का राजकीय शोक घोषित

Karnataka: शिवकुमार स्वामी का 111 साल की उम्र में निधन, तीन दिन का राजकीय शोक घोषित

Karnataka: कर्नाटक के सिद्धगंगा मठ के महंत शिवकुमार स्वामी का 111 साल की उम्र में निधन हो गया। वह पिछले कुछ दिनों से गंभीर रूप से बीमार चल रहे थे। कल शाम साढ़े चार बजे उनका अंतिम संस्कार...

File Photo of Narendra Modi (L) with Karnataka seer Shivakumara Swami (R). (Twitter/ @narendramodi)
1/ 2File Photo of Narendra Modi (L) with Karnataka seer Shivakumara Swami (R). (Twitter/ @narendramodi)
Shivakumara Swamiji, the revered 111-year-old Karnataka seer’s condition deteriorated on Monday and he has been put on life support.(ANI)
2/ 2Shivakumara Swamiji, the revered 111-year-old Karnataka seer’s condition deteriorated on Monday and he has been put on life support.(ANI)
नई दिल्ली। लाइव हिन्दुस्तान टीमMon, 21 Jan 2019 03:02 PM
ऐप पर पढ़ें

Karnataka: कर्नाटक के सिद्धगंगा मठ के महंत शिवकुमार स्वामी का 111 साल की उम्र में निधन हो गया। वह पिछले कुछ दिनों से गंभीर रूप से बीमार चल रहे थे। कल शाम साढ़े चार बजे उनका अंतिम संस्कार होगा।

कर्नाटक के मुख्यमंत्री एचडी कुमारस्वामी ने सोमवार को बताया- 'तुमकुरू स्थित सिद्धगंगा मठ के महंत श्री शिवकुमार स्वामी जी का सोमवार को 11:44 बजे देहावसान हो गया है, अंत्येष्टि 22 जनवरी को शाम 4:30 बजे की जाएगी। 111-वर्षीय स्वामी जी पिछले 15 दिन से वेन्टिलेटर पर थे।'

शिवकुमार स्वामी के निधन के बाद मठ में उनके अंतिम दर्शन के लिए भक्त पहुंचने लगे हैं। 

निधन के चलते कर्नाटक सरकार ने तीन दिन का राजकीय शोक घोषित किया है। साथ ही स्कूल, कॉलेज और सरकारी कार्यालयों में एक दिन की छुट्टी का ऐलान किया गया है। 

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी, कांग्रेस अध्यक्ष राहुल गांधी ने भी ट्वीट कर शिवकुमार स्वामी को श्रद्धांजलि दी।

गौरतलब है कि पिछले महीने चेन्नई के एक निजी अस्पताल में स्वामी जी के पित्ताशय और यकृत की बाईपास सर्जरी की गई थी। बाद में उनको बेंगलुरु लाया गया था। वहां से उन्हें तुमकुरु के सिद्धगंगा मठ के अस्पताल में भर्ती कराया गया था।

बता दें कि कर्नाटक की राजनीति में सिद्धगंगा मठ और यहां के महंत श्री शिवकुमार स्वामी का काफी प्रभाव रहता है। राज्य में सबसे अधिक दबदबे वाले लिंगायत समुदाय की संख्या 18 फीसदी है। इस समुदाय का मुख्य मठ सिद्धगंगा बेंगलूरू से लगभग 80 किलोमीटर दूर तुमकुरु में है। 

हिन्दुस्तान का वॉट्सऐप चैनल फॉलो करें