Karnataka political crisis Venugopal Reach Bengaluru bs yeddyurappa Demans Election - कर्नाटक: सियासी संकट के बीच बेंगलुरु पहुंचे वेणुगोपाल, येदियुरप्पा ने की फिर से चुनाव की मांग DA Image
6 दिसंबर, 2019|7:05|IST

अगली स्टोरी

class="fa fa-bell">ब्रेकिंग:

कर्नाटक: सियासी संकट के बीच बेंगलुरु पहुंचे वेणुगोपाल, येदियुरप्पा ने की फिर से चुनाव की मांग

the bjp   s president of karnataka unit bs yeddyurappa once again called for the dissolution of the co

कर्नाटक में कांग्रेस-जेडीएस सरकार पर संकट और दोनों पार्टियों में मतभेद की खबरों के बीच कांग्रेस के वरिष्ठ नेता एवं राज्य प्रभारी केसी वेणुगोपाल मंगलवार को बेंगलुरु पहुंच गए हैं। सूत्रों का कहना है कि वह राज्य सरकार के मंत्रियों, वरिष्ठ नेताओं और विधायकों से मुलाकात कर संकट को दूर करने का प्रयास करेंगे। पार्टी के विधायक दल की बैठक भी बुलाई गई है। कांग्रेस के वरिष्ठ नेता गुलाम नबी आजाद को भी कर्नाटक जाना था, लेकिन राहुल गांधी के इस्तीफे की पेशकश के बाद पैदा हुए राजनीतिक हालात के मद्देनजर उनका दौरा रद्द हो गया।

दरअसल, लोकसभा चुनाव से पहले ही भाजपा: नेता कह रहे थे कि 23 मई के बाद कांग्रेस-जेडीएस की सरकार चली जाएगी। कुछ दिनों पहले ही कर्नाटक कांग्रेस के दो विधायकों ने भाजपा नेता एसएम कृष्णा से मुलाकात की थी, जिससे ये अटकलें और तेज हो गई थीं। दक्षिणी राज्य में बनी यह गठबंधन सरकार शुरू से ही नाजुक स्थिति में रही है। गठबंधन के टूटने की लगातार खबरे आ रही हैं। राज्य विधानसभा चुनाव में 225 विधानसभा सीटों में से भाजपा को 104, कांग्रेस को 78, जद(एस) को 37, बसपा को 1 और अन्य को तीन सीटों पर जीत मिली थी।

कांग्रेस और जेडीएस के बीच असहमति 
लोकसभा चुनाव के बाद कांग्रेस और जेडीएस के बीच असहमति भी बढ़ रही है। उनके कुछ सदस्यों ने दावा किया है कि गठबंधन में चुनाव लड़ने की वजह से उनकी पार्टियों का प्रदर्शन इतना खराब रहा। कर्नाटक की 28 लोकसभा सीटों में से भाजपा ने 25 और एक निर्दलीय उम्मीदवार ने जीत दर्ज की। वहीं कांग्रेस-जेडीएस को 1-1 सीट मिली है। इसके बाद से गठबंधन को लेकर अनिश्चितता बनी हुई है। पिछले कुछ समय से भाजपा नेताओं के साथ मित्रता दिखा रहे असंतुष्ट कांग्रेस विधायक रमेश जरकिहोली ने लोकसभा चुनाव के बाद कुछ विधायकों के साथ पार्टी छोड़ने की धमकी दी है। इसके बाद गठबंधन के नेताओं की चिंता बढ़ गयी है।

येदियुरप्पा ने फिर से चुनाव कराने की मांग की
भाजपा की कर्नाटक इकाई के अध्यक्ष बी एस येदियुरप्पा ने मंगलवार को कहा कि बेहतर होगा कि राज्य में सत्तारूढ़ कांग्रेस-जेडीएस गठबंधन विधानसभा को भंग कर दे और नए सिरे से चुनाव हों। पूर्व मुख्यमंत्री ने भाजपा के किसी विधायक के कांग्रेस या जेडीएस में शामिल होने की संभावना को भी खारिज कर दिया। 

  • Hindi Newsसे जुडी अन्य ख़बरों की जानकारी के लिए हमें पर ज्वाइन करें और पर फॉलो करें
  • Web Title:Karnataka political crisis Venugopal Reach Bengaluru bs yeddyurappa Demans Election