Karnataka Political Crisis Congress Chaos in Lok Sabha - कर्नाटक मुद्दे को लेकर लोकसभा में कांग्रेस और सहयोगी दलों का हंगामा DA Image
19 नबम्बर, 2019|8:16|IST

अगली स्टोरी

class="fa fa-bell">ब्रेकिंग:

कर्नाटक मुद्दे को लेकर लोकसभा में कांग्रेस और सहयोगी दलों का हंगामा

 dalit and women equations for the lok sabha speaker

कर्नाटक मुद्दे को लेकर बेंगलुरु से लेकर दिल्ली तक गरमाई राजनीति पर शुक्रवार को फिर कांग्रेस व उसके सहयोगी दलों ने लोकसभा में हंगामा किया। कांग्रेस ने केंद्र सरकार को कठघरे में खड़ा करने के साथ भाजपा पर आरोप लगाया कि वह चुनी हुई सरकारों को गिराने की साजिश कर रही है। बाद में कांग्रेस, राकांपा, द्रमुक, बसपा ने लोकसभा से वॉकआउट किया।

लोकसभा में प्रश्नकाल शुरू होते ही कांग्रेस के अधीर रंजन चौधरी ने कर्नाटक में चुनी हुई सरकार को अस्थिर करने का आरोप लगाते हुए भाजपा पर  आरोप लगाए। लोकसभा अध्यक्ष के प्रश्नकाल शुरू कर दिए जाने पर कांग्रेस सांसद अध्यक्ष की आसंदी के सामने लोकतंत्र बचाओ के नारे लगाने लगे। द्रमुक व राकांपा के सदस्य भी उनके साथ थे।

कर्नाटक संकट : सदन से सुप्रीम कोर्ट तक सत्ता के लिए संघर्ष, दिनभर चलता रहा ड्रामा

कर्नाटक के राजनीतिक संकट में कुमारस्वामी सरकार के विश्वासमत पर राज्यपाल व विधानसभा अध्यक्ष के बीच चल रहे टकराव पर केंद्र सरकार पूरी तरह सतर्क है। भाजपा नेतृत्व केंद्र से किसी तरह की कार्रवाई के बजाय सदन में ही कुमारस्वामी सरकार का पतन चाहता है। दूसरी तरफ विश्वास प्रस्ताव पर चर्चा पर विधानसभा अध्यक्ष के राज्यपाल के संदेशों को तवज्जो न देकर विश्वास प्रस्ताव पर चर्चा जारी रखने से संवैधानिक सवाल उठ रहे हैं।

एक दर्जन से ज्यादा विधायकों के इस्तीफों से सदन में अल्पमत में होने के खतरे से बच रही राज्य की कांग्रेस-जद एस की मुख्यमंत्री कुमारस्वामी के नेतृत्व वाली सरकार विधायकों की वापसी और उन्हें व्हिप के दायरे में लाने के लिए पूरा जोर लगा चुकी है।

भाजपा के एक प्रमुख नेता ने कहा है कि बहुमत जुगाड़ने में असफल होने के बाद कुमारस्वामी सरकार शहीद होने की कोशिश कर रही है। वह इस तरह का संवैधानिक संकट खड़ा कर रही है जिससे केंद्र वहां पर राष्ट्रपति शासन लागू करे। उन्होंने कहा कि मतदान जब भी हो सरकार का सदन में ही गिरना तय है।

हालांकि स्पीकर की भूमिका को लेकर संशय बरकरार है। इस बीच भाजपा इस बात की पूरी तैयारी में हैं कि कुमारस्वामी सरकार का पतन होते ही अपनी सरकार बनाने का दावा कर दिया जाए। 

  • Hindi Newsसे जुडी अन्य ख़बरों की जानकारी के लिए हमें पर ज्वाइन करें और पर फॉलो करें
  • Web Title:Karnataka Political Crisis Congress Chaos in Lok Sabha