ट्रेंडिंग न्यूज़

Hindi News देशKarnataka Opinion Poll: कर्नाटक के ओपिनियन पोल में कांग्रेस की बल्ले-बल्ले, किस क्षेत्र में कितनी सीटें; यहां देखिए

Karnataka Opinion Poll: कर्नाटक के ओपिनियन पोल में कांग्रेस की बल्ले-बल्ले, किस क्षेत्र में कितनी सीटें; यहां देखिए

Karnataka Opinion Poll 2023, Election Date: कांग्रेस को अकेले दम पर पूर्ण बहुमत मिलने का अनुमान है। बीजेपी को तगड़ा झटका लग सकता है और पार्टी दूसरे नंबर पर और जेडीएस तीसरे नंबर पर रह सकती है।

Karnataka Opinion Poll: कर्नाटक के ओपिनियन पोल में कांग्रेस की बल्ले-बल्ले, किस क्षेत्र में कितनी सीटें; यहां देखिए
Madan Tiwariलाइव हिन्दुस्तान,बेंगलुरुWed, 29 Mar 2023 10:41 PM
ऐप पर पढ़ें

Karnataka Opinion Poll, Karnataka Assembly Election 2023 कर्नाटक विधानसभा चुनाव का बिगुल बज गया है। 10 मई को एक फेज में सभी 224 सीटों पर मतदान होंगे और 13 मई को नतीजे आ जाएंगे। बीजेपी सरकार पर कांग्रेस हमलावर है और 40 फीसदी कमीशन समेत कई तरह के आरोपों से लगातार घेर रही है। वहीं, बीजेपी का दावा है कि एक बार फिर से भगवा दल ही सरकार बनाने जा रहा है। राज्य में तीसरे दल के रूप में जेडीएस भी है। कर्नाटक में होने वाले विधानसभा चुनाव को लेकर एबीपी न्यूज और सी वोटर ने सर्वे करवाया है, जिसमें कांग्रेस की बल्ले-बल्ले होते दिख रही है। कांग्रेस को अकेले दम पर पूर्ण बहुमत मिलने का अनुमान है। बीजेपी को तगड़ा झटका लग सकता है और पार्टी दूसरे नंबर पर और जेडीएस तीसरे नंबर पर रह सकती है।

एबीपी न्यूज-सी वोटर के ओपिनियन पोल के अनुसार, कांग्रेस को कर्नाटक चुनाव में 115-127 सीटें मिलने का अनुमान है, जबकि बीजेपी को 68-80 सीटें मिल सकती हैं। वहीं, जेडीएस के खाते में 23-35 सीटें जा सकती हैं। अन्य को भी शून्य से दो सीटें मिलने के आसार हैं। इस ओपिनियन पोल में 24 हजार 759 लोगों से उनकी राय ली गई है और एजेंसी का दावा है कि मार्जिन ऑफ एरर तीन से प्लस माइनस पांच फीसदी हो सकता है। यह पोल राज्य की सभी सीटों पर करवाया गया है। 

ज्यादातर क्षेत्रों में कांग्रेस पड़ रही भारी
कर्नाटक के सभी क्षेत्रों में ज्यादातर में कांग्रेस को अधिक सीटें मिलती दिख रही हैं। ओपिनियन पोल के अनुसार, ग्रेटर बेंगलुरु की 32 सीटों पर कांग्रेस को 15-19 सीटें, जेडीएस को एक से तीन और बीजेपी को 11-15 सीटें मिल सकती हैं। ओल्ड मैसूर क्षेत्र में जेडीएस को 26-27, कांग्रेस को 24-28 सीटें मिल सकती हैं। मुंबई कर्नाटक के इलाकों में बीजेपी को 21-25, कांग्रेस को 25-29, जेडीएस को शून्य से एक सीट मिल सकती है। हैदराबाद कर्नाटक में भाजपा को 8-12, कांग्रेस को 19-23 और जेडीएस को शून्य से एक सीट मिल सकती है। इसके अलावा, सेंट्रल कर्नाटक क्षेत्र की बात करें तो यहां पर 25 सीटें हैं, वहां कांग्रेस को 18-22, बीजेपी को 12-16 और जेडीएस को एक से दो सीटें मिलने का अनुमान है।

कर्नाटक विधानसभा चुनाव: 10 मई को मतदान और 13 मई को मतगणना
निर्वाचन आयोग ने बुधवार को घोषणा की कि कर्नाटक में विधानसभा चुनाव 10 मई को एक ही चरण में होंगे और परिणाम 13 मई को घोषित किए जाएंगे। कर्नाटक में 224 सदस्यीय विधानसभा है। वर्तमान में भाजपा के पास 119 सीटें हैं जबकि कांग्रेस के पास 75 सीटें हैं। जद (एस) के पास 28 विधायक हैं, जबकि दो सीटें खाली हैं। मुख्य चुनाव आयुक्त राजीव कुमार ने यहां संवाददाता सम्मेलन को संबोधित करते हुए कहा कि चुनाव के लिए अधिसूचना 13 अप्रैल को जारी की जाएगी और नामांकन पत्र दाखिल करने की अंतिम तिथि 20 अप्रैल होगी। कुमार ने कहा कि नामांकन पत्रों की जांच 21 अप्रैल को होगी और नामांकन वापस लेने की अंतिम तिथि 24 अप्रैल होगी। कुमार ने कहा कि मतदाताओं की अधिक भागीदारी को प्रोत्साहित करने के लिए मतदान के लिए बुधवार को चुना गया है, न कि सोमवार या शुक्रवार को। उन्होंने तर्क दिया, ''लोग एक दिन की छुट्टी ले सकते हैं और एक लंबा सप्ताहांत कर सकते हैं। लेकिन बुधवार को मतदान कराने से यह संभावना कम हो गई है।''

हिन्दुस्तान का वॉट्सऐप चैनल फॉलो करें