ट्रेंडिंग न्यूज़

Hindi News देश कर्नाटक: सीएम कुमारस्वामी ने विश्वासमत हासिल किया, समर्थन में 117 वोट

कर्नाटक: सीएम कुमारस्वामी ने विश्वासमत हासिल किया, समर्थन में 117 वोट

कर्नाटक के मुख्यमंत्री एचडी कुमारस्वामी ने विधानसभा में विश्वास मत हासिल कर लिया है। जेडीएस-कांग्रेस सरकार के समर्थन में 117 वोट पड़े। 58 वर्षीय कुमारस्वामी ने बुधवार को मुख्यमंत्री पद की शपथ ली...

कुमारस्वामी- जी परमेश्वर
1/ 3कुमारस्वामी- जी परमेश्वर
कर्नाटक फ्लोर टेस्ट
2/ 3कर्नाटक फ्लोर टेस्ट
कर्नाटक विधानसभा
3/ 3कर्नाटक विधानसभा
बेंगलुरु, लाइव हिन्दुस्तान टीम।Fri, 25 May 2018 03:57 PM
ऐप पर पढ़ें

कर्नाटक के मुख्यमंत्री एचडी कुमारस्वामी ने विधानसभा में विश्वास मत हासिल कर लिया है। जेडीएस-कांग्रेस सरकार के समर्थन में 117 वोट पड़े। 58 वर्षीय कुमारस्वामी ने बुधवार को मुख्यमंत्री पद की शपथ ली थी। वहीं विधानसभा में विपक्षी दल के नेता बीएस येदियुरप्पा ने बीजेपी विधायकों के साथ सदन का बहिष्कार किया।

विश्वास मत प्रस्ताव से पहले आज कांग्रेस के श्रीनिवासपुर से विधायक रमेश कुमार को कर्नाटक विधानसभा का नया स्पीकर चुना गया है। बीजेपी ने स्पीकर पद पर दावेदारी पेश की थी लेकिन मतदान से पहले उम्मीदवार का नाम वापस ले लिया। बीजेपी नेता बीएस येदियुरप्पा ने कहा कि वह स्पीकर पद के लिए बीजेपी उम्मीदवार का नॉमिनेशन वापस ले रहे हैं क्योंकि स्पीकर पद की गरिमा का ध्यान रखते हुए वह चाहते हैं कि चुनाव सर्वसम्मति से हो।

लाइव अपडेट्स

3:30PM- शक्ति परीक्षण के पहले बीजेपी विधायकों ने सदन का बहिष्कार किया

 

10:30 AM- शक्ति परीक्षण से पहले बोले कर्नाटक के सीएम कुमारस्वामी-मुझे कोई टेंशन नहीं है, मैं जीतने वाला हूं।

9:30 AM-कांग्रेस के 78 विधायक हैं जबकि कुमारस्वामी की जद (एस) के 36 और बसपा का एक विधायक हैं। गठबंधन ने केपीजेपी के एकमात्र विधायक और एक निर्दलीय विधायक के समर्थन का भी दावा किया है।

9:00 AM- कांग्रेस नेता सिद्धरमैया ने कहा कि जेडीएस-कांग्रेस गठबंधन के पास रमेश कुमार को जिताने के लिए पर्याप्त संख्या बल है। वह पहले भी विधानसभा अध्यक्ष रहे हैं और पांच साल तक सदन का बेहतर तरीके से संचालन किया है।

8:45 AM- बहुमत के लिए 112 का आंकड़ा, जेडीएस-कांग्रेस का दावा है कि उसके पास 116 विधायकों का समर्थन है

8:30 AM- अभी भी होटल में ही हैं कांग्रेस-जेडीएस विधायक, होटल से सीधे विधानसभा जाएंगे

8:15 AM- प्रोटेम स्पीकर केजी बोपैया ने दोपहर सवा बारह बजे विधानसभा की बैठक आहूत की है। सबसे पहले विधानसभा अध्यक्ष का चुनाव होगा। उसके बाद सदन की आगे की कार्यवाही का संचालन निर्वाचित अध्यक्ष करेंगे।

8:00 AM- कुमारस्वामी का बहुमत परीक्षण आज, BJP ने विधानसभा अध्यक्ष पद के लिए उतारा उम्मीदवार

कर्नाटक में 15 मई को आए नतीजों में किसी भी दल को पूर्ण बहुमत नहीं मिला था। बीजेपी सबसे बड़े दल के रूप में उभरी। राज्यपाल वजू भाई वाला ने सबसे बड़े दल बीजेपी को सरकार बनाने का न्यौता दिया। भाजपा के बीएस येदियुरप्पा ने 17 मई को मुख्यमंत्री पद की शपथ ली किंतु 19 मई को सदन में बहुमत सिद्ध करने से पहले इस्तीफा दे दिया। इसके बाद जेडीएस के कुमारस्वामी ने 23 मई को मुख्यमंत्री पद की शपथ ली। उन्हें कांग्रेस का समर्थन है। 

 

 

हिन्दुस्तान का वॉट्सऐप चैनल फॉलो करें